बिहार: महिलाओं की सुविधा के लिए सभी थानों में होगा महिला हेल्प डेस्क

0
35

बिहार के अब किसी भी थाने में शिकायत लेकर पहुंची महिलाओं को किसी परेशानी या दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा. एफआईआर दर्ज करानी हो या फिर सनहा, थाना में किसी तरह का कोई काम होने पर महिला पुलिसकर्मी उनकी मदद करेंगी क्योंकि राज्य के सभी पुलिस स्टेशन में अब महिला हेल्प डेस्क बनाने का आदेश दिया गया है. अपराध अनुसंधान विभाग की ओर से यह आदेश दिया गया है कि राज्य के सभी थानों में अब महिला हेल्प डेस्क बनाया जायेगा ताकि किसी भी फरियादी महिला को कोई भी शिकयत दर्ज कराने या सनहा दर्ज कराने में दिक्कत न हो. महिला हेल्प डेस्क पर मौजूद महिला पुलिसकर्मी उनकी मदद करेंगी. जरूरी हुआ तो उन्हें कानूनी पहलुओं से भी अवगत कराया जायेगा. 

आपको बता दें कि सीआईडी के अधीन कमजोर वर्ग आता है. यह महिलाओं, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अलावा वरिष्ठ नागरिकों की समस्याओं पर विशेष रूप से काम करता है. थाना पहुंचने पर महिलाओं को किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए अपराध अनुसंधान विभाग की ओर से सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क बनाने का निर्देश दिया गया है. 

थाना स्तर पर महिलाओं की मदद के लिए बननेवाले हेल्प डेस्क पर महिला पुलिसकर्मी की तैनाती होगी, जो महिलाएं फरियाद के लिए थाना पहुंचती हैं, उनसे बात करेंगी. साथ ही समस्या के समाधान के लिए पहल करना भी महिला पुलिसकर्मी की जिम्मेदारी होगी. यदि जरूरत पड़ी तो उन्हें थाना प्रभारी के पास ले जाएंगी. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.