नेशनल एक्यूप्रेशर एसोसिएशन द्वारा पटना में निशुल्क एक्यूप्रेशर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजन

0
39

नेशनल एक्यूप्रेशर एसोसिएशन एवं नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव मेडिसिन एंड रिसर्च सेंटर के संयुक्त तत्वावधान में राजधानी पटना स्थित होटल पाटलिपुत्र निर्वाना में निशुल्क एक्यूप्रेशर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें लगभग सौ महिलाओं ने प्रशिक्षण और  प्रमाणपत्र प्राप्त किया । इस अवसर पर एसोसिएशन द्वारा निशुल्क एक्यूप्रेशर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया और एक्यूप्रेशर द्वारा चिकित्सा एवं स्माइल मेडिटेशन के बारे में जनमानस को अवगत कराया गया।

इससे पूर्व कार्यक्रम का उद्घाटन जनतांत्रिक विकास पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल कुमार ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। बाद में उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हम इस आयोजन के लिए नेशनल एक्यूप्रेशर एसोसिएशन नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव मेडिसिन एंड रिसर्च सेंटर को शुभकामनाएं देते हैं। इस तरह के निशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन अत्यंत सराहनीय है। समय-समय पर इस तरह के आयोजन से लोगों में एक्यूप्रेशर द्वारा स्वस्थ रहने के लिए जागरूकता बढ़ेगी और लोग दवाइयों का सेवन कम करेंगे।

वहीं, नेशनल एक्यूप्रेशर एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉक्टर को विकास कुमार सिंह ने बताया कि एक्यूप्रेशर द्वारा हम पूर्णता स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। हमारे सारे हमारे शरीर में बहुत सारी बीमारियों को स्वयं ठीक करने की क्षमता मजबूत होती है, लेकिन अज्ञानता बस हम दवाइयों पर निर्भर होते हैं और उसके दुष्प्रभाव को झेलते हैं। उन्होंने कार्यक्रम में आए सभी लोगों का धन्यवाद ज्ञापन किया और स्वभाव के स्वस्थ रहने की कामना की। वहीं संस्था की सचिव डॉ प्रिया प्रियदर्शनी द्वारा इस्माइल मेडिटेशन की जानकारी भी लोगों को विस्तार से दी गई।

इस मौके पर एसोसिएशन के सभी मुख्य पदाधिकारी रेखा कुमारी, रूबी कुमारी, निखिल कुमार, रेणु कुमारी, सुजाता सिंह, किरण कुमारी, कोषाध्यक्ष सुनील प्रसाद, संदीप सोनी, कंचन और अन्य लोग भी शामिल रहे। धन्यवाद ज्ञापन एसोसिएशन के चेयरमैन विकास कुमार सिंह ने किया। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.