हलवा सेरेमनी के साथ यूनियन बजट 2021-22 बनाने की प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंची

0
44

यूनियन बजट 2021-22 (Union Budget 2021-22) बनाने की प्रक्रिया का अंतिम चरण आज हलवा सेरेमनी (Halwa Ceremony) के साथ शुरू हुआ. केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharama) की मौजूदगी में नॉर्थ ब्लॉक में आज दोपहर में यह पारंपरिक कार्यक्रम आयोजित किया गया. बजट तैयार होने की “लॉक-इन” प्रक्रिया शुरू होने से पहले हर साल यह हलवा सेरेमनी आयोजित की जाती है. इस मौके पर वित्त मंत्री ने यूनियन बजट मोबाइल ऐप (Union Budget Mobile App) भी लॉन्च किया.

एक अभूतपूर्व पहल के रूप में पहली बार आगामी बजट पेपरलेस स्वरूप में वितरित किया जाएगा. केंद्रीय बजट एक फरवरी, 2021 को पेश किया जाना है. इस अवसर पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद सदस्यों की बजट दस्तावेजों तक सहज पहुंच के लिए “यूनियन बजट मोबाइल ऐप” भी लॉन्च किया. आम जनता भी सरलतम रूप में इस डिजिटल सुविधा का उपयोग कर सकेगी.

मोबाइल ऐप में केंद्रीय बजट के 14 दस्तावेज पूरी जानकारी होगी. इसमें वार्षिक वित्तीय विवरण (जिसे आम तौर पर बजट के रूप में जाना जाता है), डिमांड फॉर ग्रांट (डीजी), वित्त विधेयक आदि की जानकारी होगी. ऐप में डाउनलोडिंग, प्रिंटिंग, सर्च, जूम इन और आउट, इनडायरेक्शनल स्क्रॉलिंग, कंटेंट की टेबल और एक्सटर्नल लिंक आदि के एम्बेडेड फीचर्स के साथ यूजर फ्रेंडली इंटरफेस है.

यह ऐप द्विभाषी (अंग्रेजी और हिंदी) है और यह एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफार्मों पर उपलब्ध होगा. ऐप को यूनियन बजट वेब पोर्ट www.indiabudget.gov.in से भी डाउनलोड किया जा सकता है. ऐप को आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित किया गया है.एक फरवरी 2021 को संसद में वित्त मंत्री द्वारा बजट भाषण पूरा होने के बाद बजट दस्तावेज मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.