स्वच्छता पखवाड़ा के अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा “ठोस अपशिष्ट प्रबंधन” विषय पर वेबिनार का किया गया आयोजन

0
40

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी), पटना द्वारा “ठोस अपशिष्ट प्रबंधन”विषय  पर एक  वेबिनार का  आयोजन किया गया।
वेबिनार की अध्यक्षता  करते हुए पीआईबी तथा आरओबी के अपर महानिदेशक एसके मालवीय ने कहा कि ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के क्षेत्र में समाज के सभी क्षेत्रों के विशेषज्ञों को मिलकर काम करने की जरूरत है।
वेबिनार में विषय प्रवेश करते हुए पीआईबी,पटना के निदेशक दिनेश कुमार ने अपशिष्ट निर्माण की प्रक्रिया पर प्रकाश डाला। उनके अनुसार अपशिष्ट पदार्थों को प्रदूषक या उपयोगी दोनों दृष्टि से देखा जा सकता है।
वेबिनार में विशेष वक्ता के रूप में  बात रखते  हुए  पीआईबी तथा आरओबी  रांची के अपर महानिदेशक अरिमर्दन सिंह ने घरेलू स्तर पर अपशिष्ट निर्माण को कम करने करने का अनुरोध किया।  साथ ही अपशिष्ट पदार्थों का उपयोग करने की भी बात कही।
वेबिनार को संबोधित करते हुए श्री हरीश हिरानी, निदेशक, सीएसआईआर- सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट ने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के क्षेत्र में अपनाई जा रही नई तकनीकों और नवीनतम प्रयोगों की चर्चा की। श्री हिरानी ने प्लाज्मा ट्रीटमेंट को उपयोगी बताया। उन्होंने स्थानीय स्तर पर अपशिष्ट प्रबंधन की सलाह देते हुए बताया कि इससे ऊर्जा और धन की बचत हो सकेगी साथ ही उद्यमिता को भी बढ़ावा मिलेगा।  सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा किये जा रहे प्रयोगों पर प्रकाश डालते हुए श्री हिरानी ने अपशिष्ट पदार्थों से ऊर्जा तैयार करने में बायोगैस को उपयोगी बताया।
वेबिनार में अतिथि वक्ता के रुप मे बोलते हुए डॉ अशोक कुमार घोष, अध्यक्ष, बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ठोस अपशिष्ट पदार्थों के प्रबंधन के लिए तकनीक आधारित समाधान पर बल दिया। डॉ घोष के अनुसार ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए देश में तकनीक की कमी नहीं है। आम नागरिकों को जागरूक बनकर तकनीक को आत्मसात करने कक प्रक्रिया में भागीदारी करने की आवश्यकता है. उन्होंनेतकनीक निर्माण के साथ-साथ क्षमता निर्माण पर भी बल दिया। डॉ अशोक घोष के अनुसार ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में बिहार को आगे आना होगा :
वेबिनार का संचालन  पीआईबी, पटना के सहायक निदेशक संजय कुमार द्वारा किया गया। फील्ड आउटरीच ब्यूरो (एफओबी), भागलपुर के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अभिषेक कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया। वेबिनार में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के बिहार स्थित सभी मीडिया इकाईयों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों सहित अनेक श्रोताओं ने हिस्सा लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.