पटना: गांधी मैदान में राज्यपाल फागू चौहान ने किया ध्वजारोहण, बोले- बिहार के हर नागरिकों का मुफ्त में कोरोना टीकाकरण

0
41

72वें गणतंत्र दिवस के मौके पर पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में आयोजित राजकीय समारोह में राज्यपाल फागू चौहान ने सुबह नौ बजे ध्वजारोहण किया. उन्होंने झंडे को सलामी दी. राज्यपाल ने पैरेड का निरीक्षण किया और सुरक्षाबलों की सलामी ली. इस समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री, मंत्री, प्रशासन व पुलिस के शीर्ष अधिकारी सहित कोरोना योद्धा शामिल हैं. 

समारोह में राज्यपाल ने अपने संबोधन में सबसे पहले देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी. राज्यपाल ने बिहार में कोरोना की मौजूदा स्थिति की चर्चा की. उन्होंने कहा कि गुजरा वर्ष 2020 कोरोना की वैश्विक महामारी का था, जिसमें राज्य सरकार ने राहत के लिए सभी कदम उठाए. 10 हजार करोड़ की राशि व्यय की. उन्होंने कहा कि बिहार में अभी प्रतिदिन एक लाख कोरोना जांच हो रहे हैं. राज्‍य में कोरोना से रिकवरी की रेट 98.32 फीसद है. वर्तमान में केवल 2900 मरीज ही कोरोना एक्टिव बचे हैं. कोरोना टीकाकरण का मतलब है सावधानी बरतना नहीं छोड़ें. 

राज्यपाल ने कहा कि कानून का राज सरकार की प्राथमिकता है. राज्‍य में भ्रष्टाचार के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की गई है. अपराध व सांप्रदायिकता के खिलाफ सरकार प्रतिबद्ध है. वहीं राज्‍य में समाज सुधार के कार्यक्रम लागू किए गए हैं. शराबबंदी और बाल विवाह के विरुद्ध अभियान चलाया गया है. शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किए गए हैं. शिक्षकों की कमी दूर की जा रही है. किसानों का आय में वृद्धि की गई है. 

राज्यपाल ने कहा कि राज्य में बिजली की स्थिति में व्यापक सुधार किए गए हैं. अब हर घर में बिजली उपलब्‍ध है. राज्‍य में इसका उत्‍पादन 500 से 5000 मेगावाट हो गया है. वहीं आरक्षण से महिलाएं सशक्त हुईं हैं. महिलाएं जीविका से जुड़ रहीं हैं. उद्योगों के विकास के लिए भी राज्य सरकार तत्पर है. रोजगार के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं.  हर जिले में उद्योग कलस्टर बनाए गए हैं. 

बता दें कि गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर गांधी मैदान में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. गेट संख्या दो, तीन, चार, पांच, छह, सात और आठ को बंद रखा गया है. अन्य गेटों पर जांच के बाद आमंत्रण कार्ड व पास के आधार पर प्रवेश दिया गया है. प्रवेश के पहले अतिथियों को सुरक्षा जांच के साथ ही कोरोना टेस्ट से भी गुजारा गया. इसके लिए हर प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनर और सैनिटाइजर के साथ कर्मी प्रतिनियुक्त किए गए हैं. 

कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए एहतियात के तौर पर आमलोगों को समारोह में शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई है. हालांकि समारोह का लाइव प्रसारण किया जा रहा है ताकि लोग घर बैठे भी आयोजन देख सकें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.