इंटर परीक्षा में दूसरे दिन 168 परीक्षार्थी निष्कासित, फिर से आरा टॉप पर, 28 एक्सपेल्ड बच्चों से वसूले गए 56000 रुपये

0
40

बिहार में इंटर की परीक्षा शुरू हो गई है. मंगलवार को इंटर परीक्षा के दूसरे दिन कुल 24 जिलों से 168 बचे परीक्षार्थी निष्कासित हुए हैं. इसबार बड़ी ही सख्ती के साथ इसबार इंटरमीडिएट की परीक्षा ली जा रही है. कोरोना काल में काफी सावधानियां भी बरती जा रही हैं. बिना मास्क के आए छात्रों को एग्जाम में बैठने नहीं दिया जा रहा है. सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पर जोर दिया जा रहा है.

मंगलवार को परीक्षा के दूसरे दिन आर्ट्स और साइंस संकाय के मैथ सब्जेक्ट की परीक्षा ली गई. इसके अलावा कला संकाय के भूगोल विषय की परीक्षा भी ली गई. इसके साथ ही वोकेशनल कोर्स के अंग्रेजी विषय की भी परीक्षा आज संपन्न हुई. मंगलवार को सबसे ज्यादा 28 बच्चे भोजपुर जिले में पकड़े गए हैं. 28 नकलचियों के साथ ही दूसरे नंबर पर जहानाबाद जिला भी है, जबकि तीसरे नंबर पर जमुई जिला है, जहां कुल 27 परीक्षार्थी नकल करते हुए पकड़े गए. इसके बाद नालंदा में 16, सीतामढ़ी में 9, रोहतास में 7, नवादा में 6, औरंगाबाद में 6, अरवल में 6, गया में 5, मधेपुरा में 5, मुंगेर में 5, सारण में 4, कटिहार में 4, समस्तीपुर में 3, पटना, पूर्वी चंपारण, सिवान, सहरसा, सुपौल, बांका, खगड़िया, पूर्णिया और अररिया जिले में 1-1 कैंडिडेट नकल करते हुए पकड़े गए हैं.

भोजपुर जिले में इंटरमीडिएट की परीक्षा पकडे गए कुल 28 परीक्षार्थियों के विरूद्ध परीक्षा  संचालन अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई की गई. 27 बच्चे आरा सदर अनुमंडल के और एक परीक्षार्थी पीरो अनुमंडल का एक्सपेल्ड हुआ है. एक्सपेल्ड बच्चों से कुल 560000 रुपये जुर्माना की राशि वसूल की गई है.

मंगलवार को दोनों ही पालियों में कुल 8 लाख 67 हजार 354 कैंडिडेट्स शामिल हुए. इसमें पहली पाली में 4 लाख 49 हजार 364 और दूसरी पाली में 4 लाख 17 हजार 990 कैंडिडेट्स शामिल थे. बुधवार को इंटरमीडिएट एग्जाम का तीसरा दिन है. पहली पाली में साइंस वाले कैंडिडेट्स के लिए केमेस्ट्री का एग्जाम होगा. वहीं, दूसरी पाली में आर्ट्स वालों के लिए अंग्रेजी सब्जेक्ट का एग्जाम लिया जाएगा.

आपको बता दें कि राज्य में इंटर की परीक्षा एक फ़रवरी से 13 फ़रवरी तक चलने वाली है. 1473 केंद्रों पर कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. एग्जाम के दूसरे ही दिन सूबे के 24 जिलों से 168 बचे परीक्षार्थी निष्कासित हुए हैं. इससे पहले बीते दिन 13 जिलों से टोटल 163 परीक्षार्थी निष्कासित हुए थे. कल भी सोमवार को सबसे ज्यादा भोजपुर से 33, जमुई से 29 और नालंदा से 28 परीक्षार्थी निष्कासित हुए थे. पटना, बक्सर, सुपौल, अररिया और खगड़िया जिला से मात्र एक-एक बच्चे निष्कासित हुए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.