बेतिया: युवक ने SP के नाम से फर्जी पेज बनाकर किया गुमराह, एफआईआर दर्ज कर तलाश में जुटी पुलिस

0
40

बेतिया पुलिस जिला में साइबर अपराध में बहुत ही संगीन और गंभीर मामला सामने आया है. पिछले कई कुछ सालों से जिले में एसपी बेतिया के नाम से फेसबुक पर एक पेज चलता था, जिसके जिले के आम जनता के साथ-साथ पत्रकार, सरकारी कर्मचारी और वरीय अधिकारी तक इस पेज के फॉलो करते थे. अचानक वह फेसबुक पेज फर्जी निकला क्योंकि अकाउंट होल्डर ने उसका नाम एसपी बेतिया से बदलकर न्यूज चम्पारण कर दिया.

पेज को फॉलो करने वाले लोगों को 5 फरवरी को फेसबुक नोटिफिकेशन आया कि ए पेज यू लाइक, एसपी बेतिया, चेंजड इटस नेम टू न्यूज चम्पारण… ये नोटिफिकेशन के आते ही जिले में यह चर्चा का विषय बन गया कि आखिर क्यों एसपी बेतिया पेज का नाम बदला गया और वो भी न्यूज चंपारण के नाम पर ? कहीं किसी ने हैक तो नहीं किया ? या फिर किसी के द्वारा फर्जी पेज बनाकर अपना वर्चस्व और दोहन तो नहीं किया जा रहा ? और सबसे बड़ी मुख्य बात कि एसपी बेतिया के नाम पर जिनके द्वारा गोपनीय सूचना भेजी जाती रही है.

उनकी जानकारी लेने और सूचना संबंधित दोषियों और अपराधियों तक पहुंचाने की कोशिश तो नहीं? सभी असंख्य तारांकित प्रश्नों से जिले में चर्चाएं शुरू हो गईं और इसकी गहन जांच की आवश्यकता देखते हुए स्वयं बेतिया के वर्तमान पुलिस अधीक्षक उपेन्द्र नाथ वर्मा ने संज्ञान में ली.उनके द्वारा अपने कार्यालय से इस फर्जी पेज की जानकारी अघतन रिपोर्ट मांगी तो यह मालूम हुआ कि ऐसी कोई पेज आईडी पुलिस कार्यालय से संचालित नहीं होती थी और पूर्व के पुलिस अधीक्षक के द्वारा भी यह संचालित नहीं किया जाता था.

रिपोर्ट आने के बाद पुलिस कप्तान उपेन्द्र नाथ वर्मा सकते में आ गए और तत्काल साइबर क्राइम और सोशल मीडिया प्रभारी मुनीर आलम को नगर थाना में प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया. इस आदेश के आलोक में साइबर क्राइम व सोशल मीडिया प्रभारी पुलिस निरीक्षक मुनीर आलम ने नगर थाना में आवेदन देकर प्राथमिकी दर्ज कराई है, जिसपर नगर थानाध्यक्ष राकेश कुमार भास्कर ने प्राथमिकी संख्या 84/2021, भादवि धारा 420, आईटी एक्ट 66( सी) में अज्ञात पर दर्ज करते हुए स्वयं अनुसंधान आरम्भ कर दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.