IND vs ENG : इंडिया ने किया बाकी बचे दो टेस्ट मैच के लिए टीम का ऐलान, हुआ ये एक बड़ा बदलाव

0
134

इंग्लैंड के खिलाफ बाकी बचे दो टेस्ट मैच के लिए भारत ने टीम का ऐलान कर दिया है। इस टीम में एक बदलाव हुआ है शार्दुल ठाकुर को विजय हजारे ट्रॉफी के लिए रिलीज कर दिया गाय है, उनकी जगह उमेश यादव ले सकते हैं। टीम के साथ जुड़ने से पहले उमेश यादव की फिटनेस की जांच की जाएगी उसके बाद ही उन्हें स्क्वाड के साथ जोड़ा जाएगा। इसके अलावा टीम में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने यहां जारी प्रेस रिलीज में कहा, ‘‘उमेश यादव अहमदाबाद में टीम से जुड़ेंगे और उनकी फिटनेस का आकलन होने के बाद वह शार्दुल ठाकुर की जगह लेंगे जिन्हें विजय हजारे ट्राफी में खेलने की अनुमति दे दी गयी है। ’’

उमेश आस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेले गये दूसरे टेस्ट मैच के दौरान चोटिल हो गये थे। उनकी पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था। इसके बाद वह स्वदेश लौट आये थे। एक अन्य तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी एडीलेड में पहले टेस्ट मैच के दौरान ही चोटिल हो गये थे और माना जा रहा है कि वह पांच दिन मैच के लिये अभी तक पूरी तरह फिट नहीं हैं। 

बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम को पहले टेस्ट मैच में खराब प्रदर्शन के बाद स्टैंड बाइ खिलाड़ियों की सूची से हटा दिया गया है। लेग स्पिनर राहुल चाहर और विकेटकीपर बल्लेबाज कोना श्रीकर भरत को स्टैंड बाई खिलाड़ियों में रखा गया है। प्रियांक पांचाल और अभिमन्यु मिथुन को भी विजय हजारे ट्राफी में खेलने के लिये कहा गया है। 

चेन्नई में नेट गेंदबाज के रूप में टीम के साथ रहे पांचों गेंदबाज अंकित राजपूत, अवेश खान, संदीप वारियर, कृष्णप्पा गौतम और सौरभ कुमार अहमदाबाद में यह भूमिका निभाएंगे। तीसरा टेस्ट मैच 24 फरवरी से खेला जाएगा। यह दिन रात्रि टेस्ट होगा। चौथा और अंतिम टेस्ट मैच चार मार्च से शुरू होगा। 

बाकी दो टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम : विराट कोहली (c), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (vc), केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत (wk), रिद्धिमान साहा (wk), आर अश्विन, कुलदीप यादव, एक्सर पटेल , वाशिंगटन सुंदर, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

चार टेस्ट मैच की यह सीरीज अभी एक-एक की बराबरी पर है। चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मेहमान टीम ने भारत को 227 रनों से मात दी थी। इंग्लैंड की इस जीत में कप्तान जो रूट ने दोहरा शतक लगाकर अहम भूमिका निभाई थी।

वहीं दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लिश टीम को 317 रन से मात देकर पिछली हार का बदला लिया और सीरीज में बराबरी की। 

अब इस सीरीज के बाकी बचे दो टेस्ट मैच अहमदाबाद के मुटेरा स्टेडियम में खेले जाने हैं। इसमें तीसरा टेस्ट मैच पिंक बॉल से खेला जाएगा। तीसरा टेस्ट मैच 24 फरवरी से और चौथा टेस्ट मैच 4 मार्च से शुरू होगा।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के हिसाब से भारत के लिए अगले दो टेस्ट मैच काफी अहम रहने वाले हैं। भारत को न्यूजीलैंड के साथ लॉर्ड्स में फाइनल खेलने के लिए कम से कम एक मैच जीतना होगा। अगर भारत इन दोनों में से एक भी मैच हारता है तो इस चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलने का उनका सपना टूट जाएगा।

भारत को फाइनल खेलने के लिए इंग्लैंड को 2-1 या फिर 3-1 के अंतर से हराना होगा, वहीं अगर इंग्लैंड को अपने घर में इस चैंपियनशिप का फाइनल खेलना हो तो उसे मेजबान टीम को अगले दोनों टेस्ट मैच में मात देकर सीरीज 3-1 से जीतनी होगी।

वहीं अगर यह सीरीज 2-2 की बराबरी या फिर उपर लिखे किसी भी नतीजों के अलावा कहीं खत्म होती है तो ऑस्ट्रेलिया फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.