Passport बनवाने के लिए अब नहीं है किसी डॉक्यूमेंट और लाइनों में खड़े रहने की जरूरत, घर बैठे मिनटों में हो जाएगा काम

0
234

अगर आप पासपोर्ट (Passport) बनवाने के लिए लाइनों में खड़े रहकर थक गए हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए। ‘मेड इन इंडिया’ ऐप डिजिलॉकर (DigiLocker) ने पासपोर्ट बनवाने के लिए ओरिजिनल डॉक्यूमेंट ले जाने की मुश्किल को खत्म कर दिया है। साथ ही इस ऐप के जरिए आप घर बैठे पासपोर्ट बनवाने के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं। केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने घोषणा है की कि ऐप यूजर्स को पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने के लिए ओरिजिनल डॉक्यूमेंटस को ले जाने की परेशानी से बचाएगा क्योंकि अब यूजर्स इसकी डिजिटल कॉपी दिखा कर पासपोर्ट बनवा सकेंगे। ऐसा होने से लोगों के समय की भी बचत होगी।

पासपोर्ट बनवाने के लिए अभी तक आपको लेके जाने होते थे ये डॉक्यूमेंट
आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, पैन सत्यापन रिकॉर्ड, शाखा लाइसेंस जारी करना, जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पेंशन प्रमाण पत्र, बीमा पॉलिसी प्रमाण पत्र लेके जाना होता है।

DigiLocker पर कैसे बनाएं अकाउंट और कैसे अपलोड करें डॉक्यूमेंट 
यदि आपने DigiLocker खाते के लिए साइन अप किया है और ऐप पर दस्तावेज़ अपलोड करने का तरीका पता है तो आपको बस पासपोर्ट सेवा की वेबसाइट पर जाकर आपको अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। यदि आपको नहीं पता है कि DigiLocker पर अकाउंट कैसे बनना है और कैसे अपने दस्तावेज़ अपलोड करने तो हम नीचे उनकी जानकारी दे रहे हैं।

>> DigiLocker में साइन अप करना आसान है। इसमें आपको अपना पूरा नाम अपने आधार कार्ड के हिसाब से, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और आधार नंबर दर्ज करना होगा।

>> इसके बाद आपको अपने रजिस्टरड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा। इसे दर्ज करें और आप अपने डिजीलॉकर खाते में लॉग इन कर लें।

>> अब, आपको ऐप की होम स्क्रीन पर ले जाया जाएगा। आपके ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर आपके पैन कार्ड से लेकर आपकी कक्षा बारहवीं की मार्कशीट तक, आपके पास कुछ भी अपलोड करने का विकल्प होगा। जब आप किसी विशेष दस्तावेज़ पर टैप करते हैं, तो आपको जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जिसके बाद ऐप आपके डॉक्यूमेंट को fetch कर लेगा। उदाहरण के लिए दें कि अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपलोड करने के लिए, आपको अपना डीएल नंबर दर्ज करना होगा।

पासपोर्ट सेवा पर डॉक्यूमेंट अपलोड करने का तरीका 
सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि सभी आवश्यक दस्तावेज आपके डिजीलॉकर खाते में अपलोड किए गए हैं। अब, पासपोर्ट सेवा में लॉग इन करें, अपनी जानकारी भरें और उस हिस्से तक पहुंचें जहां आपको दस्तावेज़ अपलोड करने की आवश्यकता है।

>> जब आप सेल्फ-डिक्लेरेशन स्क्रीन पर पहुंचेंगे, तो आपको “प्रूफ़ ऑफ़ बर्थ” के सामने “ग्रांट डिजीलॉकर एक्सेस” दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको अपने मोबाइल नंबर, यूजर नेम या आधार कार्ड का उपयोग करके अपने DigiLocker खाते में लॉगिन करना होगा।

>> ओटीपी दर्ज करें और अपने डिजीलॉकर खाते तक पहुंचने के लिए पासपोर्ट सेवा को सहमति दें।

>> अब आपको “ग्रांट डिजीलॉकर एक्सेस” ऑप्शन के बजाय “डिजीलॉकर से प्राप्त करें” ऑप्शन दिखेगा। इस विकल्प पर क्लिक करके, आपको यह लिखा दिखेगा कि DigiLocker से दस्तावेज़ सफलतापूर्वक अपलोड किए जा चुके हैं। यदि दस्तावेज़ आपके DigiLocker खाते में उपलब्ध नहीं है, तो यह दिखाएगा कि “चयनित दस्तावेज़ आपके DigiLocker खाते में मौजूद नहीं है। दस्तावेज़ अपलोड नहीं किया जा सका!”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.