Income tax Raid: बॉलीवुड में 370 करोड़ की टैक्स चोरी, तापसी के खिलाफ 5 करोड़ नगद लेनदेन के सबूत मिले

0
71

मुंबई और पुणे की 28 लोकेशन पर 2 दिन से जारी छापेमारी में इनकम टैक्स को 370 करोड़ की टैक्स चोरी का पता चला है। ये छापे प्रोड्यूसर-डायरेक्टर अनुराग कश्यप, एक्ट्रेस तापसी पन्नू, फैंटम प्रोडक्शन हाउस से जुड़े लोगों, टैलेंट हंट कंपनियों क्वान और एक्सीड के ठिकानों पर मारे गए थे।

बॉलीवुड में IT छापों में 4 बड़े खुलासे
1.
 छापों के बारे में CBDT ने गुरुवार शाम जानकारी दी। उसके मुताबिक, छापों के दौरान लीडिंग प्रोडक्शन हाउस ने अपनी एक्चुअल बॉक्स ऑफिस इनकम के मुकाबले कमाई को कम दिखाया। ये गड़बड़ी करीब 300 करोड़ की है। इसका हिसाब प्रोडक्शन हाउस नहीं दे पाए।
2. प्रोडक्शन हाउस ने शेयर ट्रांजेक्शन में शेयरों की कीमत कम दिखाई और लेनदेन में भी गड़बड़ी की। ये पूरा मामला 350 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी का है।
3. लीडिंग एक्ट्रेस (तापसी) के ठिकानों पर जो छापे मारे गए, उसके दौरान 5 करोड़ के नगद लेनदेन के सबूत मिले हैं।
4. लीडिंग प्रोड्यूसर-डायरेक्टर (अनुराग) के ठिकानों पर छापे के दौरान फर्जी खर्च के सबूत मिले। इस दौरान 20 करोड़ की टैक्स चोरी का मामला सामने आया है। करीब इतनी ही टैक्स चोरी के दायरे में एक्ट्रेस (तापसी) भी हैं।

अनुराग और तापसी की वॉट्सऐप चैट का बैकअप लिया गया

IT की टीम ने गुरुवार को अनुराग और तापसी से पुणे के वेस्टिन होटल में पूछताछ की भी की है। उनके घर और दफ्तर से 3 लैपटॉप और 4 कम्प्यूटर जब्त किए गए हैं। दोनों की वॉट्सऐप चैट का बैकअप भी लिया गया है। इसके साथ ही जांच के दौरान 7 बैंक लॉकर्स के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है।

टैलेंट मैनेजमेंट कंपनी क्वान के 4 अकाउंट्स फ्रीज
प्रोड्यूसर मधु मंटेना की मुंबई स्थित क्वीनबीच बिल्डिंग में भी इनकम टैक्स विभाग के 6 अधिकारियों ने छापा मारा। मधु मंटेना की कंपनी Kwan टैलेंट मैनेजमेंट के अंधेरी वेस्ट के सेंटर पर भी आयकर के 8 अधिकारियों की टीम ने तलाशी ली। Kwan के चार अकाउंट्स को फ्रीज कर दिया गया है।

इससे पहले बुधवार को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने करीब 30 जगहों पर तलाशी ली। मुंबई के लोखंडवाला, अंधेरी, बांद्रा समेत कई इलाकों और पुणे में बुधवार सुबह 8 बजे से 9 बजे के बीच रेड शुरू हुई थी।

सभी छापे एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं 
फैंटम फिल्म्स कंपनी को अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवाने, मधु मंटेना और विकास बहल ने 2010 में लॉन्च किया था। इन चारों पर आरोप है कि फैंटम फिल्म से हुई कमाई की सही डिटेल इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को नहीं दी गई और इनकम कम दिखाई गई।

मंटेना ने एक महीने पहले ही फैंटम फिल्म्स में अनुराग कश्यप, विकास बहल और विक्रमादित्य मोटवानी का कुल 37.5% हिस्सा भी खरीद लिया। मंटेना के पास 12.5% शेयर पहले से था। इस प्रोडक्शन हाउस में बाकी 50% हिस्सेदारी अनिल अंबानी ग्रुप की रिलायंस एंटरटेनमेंट के पास है। यानी छापे किसी न किसी तरह से एक-दूसरे से कनेक्टेड हैं।

फैंटम फिल्म्स कंपनी की पहली फिल्म लुटेरा 2013 में आई थी। इसके बाद इस बैनर के तहत हंसी तो फंसी, क्वीन, अगली, NH-10, हंटर, मुंबई वेलवेट, मसान, शानदार, उड़ता पंजाब, रमन राघव-2, रॉन्ग साइड राजू, मुक्केबाज, सुपर 30 और धूमकेतु जैसी फिल्में बनीं। धूमकेतु 2020 में रिलीज हुई थी।

IT की कार्रवाई पर राहुल की मुहावरेबाजी
इनकम टैक्स विभाग की इस कार्रवाई को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर मुहावरों के जरिए तंज कसा है। राहुल ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘उंगलियों पर नचाना- केंद्र सरकार IT Dept-ED-CBI के साथ ये करती है। भीगी बिल्ली बनना- केंद्र सरकार के सामने मित्र मीडिया। खिसियानी बिल्ली खंबा नोचे- जैसे केंद्र सरकार किसान-समर्थकों पर रेड कराती है।’

राहुल ने ऐसा इसलिए कहा, क्योंकि तापसी पन्नू और अनुराग कश्यप सरकार विरोधी प्रदर्शनों का समर्थन करते रहे हैं। तापसी ने पिछले दिनों किसान आंदोलन का समर्थन किया था। इस आंदोलन पर पॉप स्टार रिहाना ने सोशल मीडिया पर कमेंट किया तो जवाब में बॉलीवुड और खेल जगत की कई हस्तियों ने सरकार के पक्ष में ट्वीट किए थे। तापसी ने इन सेलिब्रिटीज के खिलाफ अपनी राय रखी थी। वहीं, अनुराग कश्यप CAA जैसे मुद्दों पर मोदी सरकार को घेर चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.