बिहार: आज महिला दिवस पर विशेष अभियान के तहत एक लाख आठ हजार महिलाओं को लगेगा कोरोना टीका

0
42

महिला दिवस के मौके पर आज सोमवार यानी 08 मार्च को पूरे बिहार में 1 लाख 8 हजार 703 महिलाओं को कोरोना टीका दिया जाएगा। इनको टीकाकरण केंद्रों पर लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग और ग्रामीण विकास विभाग द्वारा विशेष तैयारी की गयी है। 

महिलाओं के टीकाकरण के विशेष अभियान के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर केंद्र पर चार अतिरिक्त टीमें तैनात की जाएंगी। एक टीम में पांच सदस्य होंगे। इनमें आधार कार्ड व मास्क की जांच करने वाले, डाटा इंट्री ऑपरेटर, सूई देने के लिए एएनएम, भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कर्मी व टीका लेने के बाद स्वास्थ्य संबंधी शिकायतों की निगरानी के लिए स्वास्थ्यकर्मी शामिल होंगे।  

87,438 आशा व 4253 आशा फैसीलिटेटर तैनात होंगी 
राज्य स्वास्थ्य समिति के अनुसार महिला दिवस पर कोरोना टीकाकरण को लेकर 87,438 आशा कार्यकर्ता और 4253 आशा फैसीलिटेटर की तैनाती की जाएगी। इनके माध्यम से राज्य भर में महिलाओं को टीकाकरण केंद्रों पर लाया जाएगा। 

राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने शनिवार को ही कोरोना टीकाकरण के विशेष अभियान के आयोजन को लेकर सभी जिलों के सिविल सर्जनों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। बैठक में श्री कुमार ने कहा कि अस्पताल के नजदीकी क्षेत्र से महिलाओं को लाने की व्यवस्था पहले की जाए। ताकि उनका पहले टीकाकरण कर सुदूर क्षेत्र से आने वाली महिलाओं को भीड़ से बचाया जा सके।  

टेंट व कुर्सी लगाकर केंद्र को आकर्षक बनाया जाएगा
निदेशक श्री कुमार ने कहा कि सभी केंद्रों पर टेंट-पंडाल व कुर्सी की पर्याप्त व्यवस्था की जाए और केंद्र पर फेस्टिव लुक (उत्सवी परिदृश्य) बनाया जाए। उन्हें सजाया जाए। ज्यादा भीड़ होने की स्थिति में भीड़ नियंत्रण को लेकर जिलाधिकारी से सहयोग लेकर पर्याप्त सुरक्षा बल व कर्मियों की तैनाती सुनिश्चित की जाए। सभी केंद्रों पर पेयजल, बैठने की व्यवस्था करें ताकि वृद्धजन आएं तो उन्हें कोई असुविधा नहीं हो।

जीविका दीदियां भी करेंगी सहयोग
आठ मार्च को महिला दिवस के दिन कोरोना टीकाकरण का खास अभियान चलना है, जिसमें जीविका दीदियां भी सहयोग करेंगी। इस दिन तय उम्र समूह की महिलाओं का टीकाकरण करना है। ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव अरविंद चौधरी ने कहा है कि जीविका दीदियां अभियान में सहोयग की भूमिका में रहेंगी। मालूम हो कि राज्य में जीविका दीदियों की संख्या एक करोड़ 20 लाख है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.