बिहार के तर्ज़ पर पूरे देश में महिलाओं को मिले आरक्षण-माँझी

0
43

हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (से०) महिला प्रकोष्ठ अध्यक्ष गीता पासवान की अध्यक्षता में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 12 एम स्ट्रैंड रोड पटना में धूमधाम से मनाया गया । कार्यक्रम का संचालन पूनम पासवान एवं धन्यवाद ज्ञापन रुकमणी रानी ने की।
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन माननीय पूर्व मुख्यमंत्री हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ संतोष कुमार सुमन बिहार सरकार में लघु जल संसाधन एवं अनुसूचित जाति / जनजाति कल्याण मंत्री बिहार सरकार एवं विशिष्ट अतिथि पूर्व मंत्री माननीय विधायक डॉ अनिल कुमार, विधायिका श्रीमती ज्योति मांझी, महिला दिवस पर अपने अपने विचार रखे और सभी ने उन्हें शुभकामनाएं दी । कार्यक्रम में पार्टी पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हुई ।
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही हम महिला प्रकोष्ठ अध्यक्ष गीता पासवान ने कहा की हम सरकार में हैं । सरकार में रहकर महिलाओं के ऊपर किसी भी प्रकार का अत्याचार बर्दाश्त नहीं करेंगे । दोषियों को सजा दिलाने का हम काम करेंगे । हम महिलाओं की समस्या के निदान के लिए काम करेंगे‌। महिलाओं को भी अपना आत्मविश्वास को जगाना होगा । जिन महिलाओं के पास आत्मविश्वास था और है, उनके नाम का परचम जमीन से आसमान तक फहरा रहा है । हम उन तमाम महिलाओं को सलाम करते हैं, जिन्होंने महिलाओं के मान सम्मान को बढ़ाया ।
पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बीएल बैश्यन्त्री ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर बिहार के कोने कोने से आई हुई पार्टी की महिला सदस्यों को महिला दिवस पर शुभकामना दी । उन्होंने कहा कि आप की शक्ति से पार्टी और मजबूत होगी । आप सभी महिला अपने साथ पांच पांच महिलाओं को जोड़ें तो निश्चित तौर पर आपकी शक्ति का विकास होगा । पार्टी की शक्ति को मजबूत करने के लिए आपको और महिलाओं को अपने से जोड़ना होगा तभी पार्टी और मजबूत होगी । आने वाले समय में हमारी घर की महिलाएं एक ताकत के रूप में देश और दुनिया में भारत का गौरव को और गौरवान्वित करने का काम करेंगी ।
राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ दानिश रिजवान ने कहा कि एक समय महिला अपने आप को असुरक्षित समझती थी ।आज वह हर चौक चौराहे पर वर्दी पहनकर लोगों को सुरक्षा दे रही हैं ।
पूर्व मंत्री डॉक्टर अनिल कुमार ने कहा आज महिलाएं हर जगह अपना परचम फहरा रही हैं । हमारे देश में महिलाओं का एक पुराना गौरवशाली इतिहास रहा है । महिलाएं कभी किसी से कम न थी और ना कभी कम होंगी । महिलाओं का इतिहास हमेशा गौरवशाली रहा है ।
विधायक का ज्योति मांझी ने कहा हमें महिला होने पर गर्व है हमारी महिलाएं किसी से कम नहीं उन्हें सही अवसर दिया जाए तो सरकार अगर उन्हें मुफ्त शिक्षा देती है, तो महिलाओं को आगे बढ़ने का जो प्रतिशत है उसमें काफी बढ़ोतरी हो जाएगी। सिर्फ उन्हें सही और मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था सरकार देने की व्यवस्था दे ।
पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव लघु जल संसाधन अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण मंत्री बिहार डॉक्टर संतोष कुमार सुमन ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित कार्यक्रम का संबोधन करते हुए कहा की नारी अपने आप में एक बहुत बड़ी शक्ति है । नारी शक्ति का मान सम्मान हमारी संस्कृति में आदिकाल से होता रहा है। हमारी सरकार नारी शक्ति को हर क्षेत्र में आगे बढ़ने बढ़ाने के लिए योजनाओं को आगे बढ़ा रही है । हमें विश्वास है, आने वाले समय में नारी शक्ति का और विकास होगा ।
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर उपस्थित सभी महिलाओं को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा जिस घर, राज्य और देश में महिलाओं का मान सम्मान होता है, वहां सुख समृद्धि की कोई कमी नहीं होती । जिस घर में बच्चियों को सही शिक्षा दीक्षा नहीं दी जाती और मेरा मानना है जिस घर में महिलाओं का सम्मान नहीं दिया जाता है, उस घर में दरिद्रता का निवास होता है। उन्होंने एक स्मरण सुनाया उन्होंने कहा कि लड़का वाले दहेज लेते हैं पर जब हमारी शादी हो रही थी तो मेरी शादी में मेरे घर वालों ने दहेज में अनाज मेरे ससुराल वालों को दिया था। महिलाओं को और आत्मनिर्भर बनने की आवश्यकता है जिस दिन हर महिला अपने आत्मविश्वास को बढ़ा लेंगे हमें नहीं लगता कि वह पुरुषों से कभी पीछे रहेंगी।
मांझी ने महिलाओं को विधान सभा विधान परिषद लोकसभा और राज्यसभा में महिलाओं को 50% आरक्षण देने की मांग की ।
मांझी ने निजी क्षेत्रों में महिलाओं को 50% आरक्षण देने की भी वकालत की उन्होंने कहा निजी क्षेत्रों में महिलाओं को 50% आरक्षण मिलने से महिलाओं को और आत्मविश्वास बढ़ेगा और वह अपने बच्चों को सही ढंग से परिवार इस कर सकेंगी और सही शिक्षा भी दे सकेंगी ।
मांझी ने बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर बच्चियों को पहली क्लास से एम ए तक की पढ़ाई सरकारी खर्च पर मुफ्त देने की मांग की । मांझी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार सही मायने में महिला दिवस पर महिलाओं को कुछ देना चाहते हैं तो पहली क्लास से लेकर m.a. तक की पढ़ाई सरकारी स्तर पर कराने की व्यवस्था देने की घोषणा करें । उन्होंने स्पष्ट कहा राजा का बेटा हो या भंगी का संतान सबको शिक्षा एक समान जब तक नहीं मिलेगी तब तक देश भेदभाव छुआछूत को नहीं मिटाया जा सकता ।
मांझी ने न्यायपालिका में भी महिलाओं को 50% आरक्षण देने की मांग की है उन्होंने कहा कि आज न्यायपालिका में महिलाओं की संख्या बहुत कम है यह भी महिलाओं के साथ हो रहा भेदभाव ही है ।
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने अस्पष्ट कहा कि महिलाओं हर क्षेत्र में 50% आरक्षण बच्चियों को सरकारी खर्च पर मुफ्त शिक्षा मुद्दे पर हम सड़क से लेकर सदन तक उतरने के लिए हमारी महिलाएं तैयार रहें । महिलाओं को न्यायपालिका और निजी क्षेत्र में 50% आरक्षण मिले, बच्चियों को पहली क्लास एएमए तक की पढ़ाई सरकारी खर्च पर मुफ्त दी जाए ताकि उनकी पढ़ाई पैसे के अभाव में उनकी पढ़ाई बीच में ना रुके । सरकार द्वारा अगर महिलाओं को पूरी शिक्षा दीक्षा प्राप्त होती है तो हमें पूरा विश्वास है कि आने वाले भविष्य में हमारे देश का विकास में महिलाओं का बहुत बड़ा योगदान होगा ।
महिला दिवस के अवसर पर महिला प्रकोष्ठ द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित की गई कार्यक्रम के क्रम में बाराचट्टी से हम पार्टी विधायिका श्रीमती ज्योति मांझी ने महिलाओं के साथ एक गीत भी गाए और सभी महिलाओं ने उनके सात गीत गाकर नारी शक्ति को और मजबूत करने का संकल्प लिया ।
महिला दिवस के कार्यक्रम में पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ दानिश रिजवान, प्रदेश अध्यक्ष बीएल बैश्यन्त्री, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष प्रफुल्ल राजेश्वर मांझी, श्री विजय यादव, अमरेंद्र कुमार त्रिपाठी, राम विलास प्रसाद, रघुवीर मोची, पूनम पासवान, हेमलता पासवान, नीलम दत्ता, फोटो देवी, रीमा शर्मा, मुन्नी शर्मा, कारी मांझी, मुन्नी मांझी, सुरैया अख्तर, सलोनी केसर, मुन्नी भारती, पल्लवी भारती, शालिनी श्रीवास्तव, कंचन देवी, ममता कुमारी, रिकी मैडम, गुंजन मैडम, पुष्पा जी, कंचन देवी, मो तनवीर उर रहमान, रामनिवास प्रसाद अधिवक्ता, राजीव बलमा बिहारी, मो सैफुद्दीन, द्वारका पासवान, बसंत कुमार गुप्ता, आशुतोष राणा, राजन राज आदि हम पार्टी नेताओं ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सभी को शुभकामनाएं दी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.