महिलाओं पर निर्भर है उन्‍नत समाज का भविष्‍य : तारकिशोर प्रसाद

0
37

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राजधानी पटना स्थित विद्यापति भवन में बिहार प्रदेश वैश्‍य महासभा (महिला मोर्चा) के द्वारा महिला सम्‍मान समारोह का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन बिहार के उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने किया। इस अवसर पर मंत्री प्रमोद कुमार, नारायण प्रसाद, पूर्व नंदकिशोर यादव, विधायक गुंजेश्‍वर साहू, संजीव चौरसिया, रणविजय साहू उपस्थित रहे। इस समारोह में समाज की गरीब तबके की महिलाओं को सिलाई मशीन का वितरण किया गया, ताकि ये अपने रोजी-रोटी की व्यवस्था कर सकें।

इस मौके पर अपने संबोधन में उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बिहार प्रदेश वैश्‍य महासभा का आभार व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि आजादी के पूर्व और बाद भी वैश्‍य समाज ने देश के निर्माण में अपनी महती भूमिका का निर्वहन आगे बढ़कर किया है। हम एक गौरवशाली समाज की पीढ़ी हैं। हमारे समाज की महिलाओं ने भी बढ़चढ़ कर समाज निर्माण में अपना योगदान दिया है। मगर आज उनके समक्ष एक महत्‍वपूर्ण जिम्‍मेदारी आ गई है कि वे अपने बच्‍चों को शिक्षा के साथ – साथ अच्‍छे संस्‍कार भी दें। क्‍योंकि एक उन्‍नत समाज का निर्माण महिलाओं पर ही निर्भर करता है। उन्‍होंने पंचायती राज्‍य के चुनाव में वैश्‍य समाज को अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की। इसके अलावा उन्‍होंने महिला दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आदि काल से भारत वर्ष में नारियों का सम्‍मान होता है और उन्‍हें हमारे यहां देवी के रूप में मान्‍यता है। हमारी सरकार महिलाओं को सशक्‍त करने के लिए लगातार काम कर रही है, चाहे केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार हो या प्रदेश की नीतीश कुमार की सरकार। भारत की सरकार ने महिलाओं को पूरे देश में विशेष अवसर प्रदान करने का काम किया। बिहार में पंचायती राज व्‍यवस्‍था में 50 प्रतिशत और पुलिस बहाली में 35 प्रतिशत आरक्षण दिया। 2016 से आरक्षण के कारण 4,562 महिलाएं पुलिस एवं अन्‍य क्षेत्रों में 3,931 महिलाएं नियुक्‍त हुई हैं।

वहीं, इस अवसर पर संगठन के प्रदेश अध्यक्ष डा० आनन्द कुमार ने वैश्य समाज के असंख्य महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी नगर निकाय चुनाव में महिलाओं के लिए आरक्षित सभी सीटों पर वैश्‍य समाज की महिलायें प्रत्येक वार्ड में चुनाव में बढ़-चढ़ कर उम्मीदवारी प्रस्तुत करेंगी। इस चुनाव में हम संगठन के माध्यम से हर संभव मदद का एलान करते हैं। इसके अलावा वैश्‍य समाज की जो भी महिलाएं अपने जीविकोपार्जन के लिए दूसरे के घरों चौका-बर्तन का काम करती है उसे संगठन के तरफ से छोटे छोटे रोजगार उपलब्ध कराकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना हमारा लक्ष्‍य है। इसके साथ ही बिहार सरकार के द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए जो भी योजनाएँ हों, उसे संगठन के माध्यम से वैश्य महिलाओं में प्रचारित कर उसका लाभ उस तक पहुंचाने का कार्य भी संगठन के माध्यम से किया जायेगा।

वहीं, कार्यक्रम की अध्‍यक्षता कर रहीं प्रदेश महिला अध्‍यक्ष श्रीमती कांति केसरी ने वैश्‍य समाज के महिलाओं में किसी भी तरह के घरेलु हिंसा पर संगठन के तरफ से अपनी महिलाओं को मदद पहुंचाने का वादा किया। इसके साथ ही संगठन के प्रधान महासचिव श्री दिलीप कुमार गुप्ता ने महिला उत्थान के लिए हर तरह से मदद पहुंचाने की घोषणा की। कहा – दुनिया भर में हर साल 8 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है, जिसका उदेश्य महिलाओं के अधिकारों को बढ़ावा देना है। सदियों से इस समाज में महिला सशक्तिकरण की बात होती आई है, लेकिन एक सशक्त महिला के साथ पुरुष और इस समाज को कैसा व्यवहार करना है और कैसे रहना है। ये बातें आज भी समाज सीख नहीं पायी है। भारत के इति‍हास से लेकर वर्तमान तक महिलाओं ने संघर्ष कर अपनी पहचान बनाई है। जिन्‍होंने विषम परिस्थतियों में भी आर्थिक, सामाजिक, और शिक्षा के क्षेत्र में अपना योगदान देकर नेतृत्व किया है। इनके अलावा वर्तमान में कई ऐसी महिलाएं है, जो अपने – अपने स्‍तर पर हर पल समाज से लड़कर अपनी पहचान स्थापित करने की कोशिश की है। हम बिहार सरकार एवं भारत सरकार से मांग करते है कि महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा संवैधानिक पदों का लाभ दिया जाय। महिलाएं जिस उर्जा के साथ देश में हो रहे आंदोलनों का नेतृत्व कर रही है, वो वाकई बदलते भारत की खुबसूरत तस्‍वीर है।

इसके साथ ही प्रदेश उपाध्यक्ष विपुल गाँधी ने भी समाज के महिलाओं को छोटे-छोटे समूह बनाकर खुद के स्वरोजगार के द्वारा अपने आप को आत्मनिर्भर बनाने की बात कही । वहीं, कार्यक्रम में कार्यकारी अध्यक्ष शिव कुमार गुप्ता, अखिलेश जायसवाल, आलोक पोदार, प्रो0 संजय कुमार, ड0 कमल प्रसाद साह, उपाध्यक्ष, नितिन कृष्ण, सुरज प्रसाद, महासचिव, विजय कुमार गुप्ता, संगठन मंत्री, राधे गुप्ता, भीम प्रसाद, शिकित्सा प्रकोष्ठ के संयोजक श्री प्रवीण साहू, मिडिया प्रभारी, धीरेन्द्र कुमार गुप्ता, सूरज कुमार गुप्ता युव, महानगर अध्यक्ष, अतुल कुमार अभी, महिला सभा के अन्य पदाधिकारी महार किरण जायसवाल, रेणु जायसवाल, अजु गुप्ता, उपाध्याय, दीपा कुमारी, कविता कुमारी, काजल गुप्ता रीता राय, पूर्व वार्ड पार्षद, संगीता देवी, बविता गुप्ता, आयशा राज, शीता जैन, श्रीमती स्नेहा गुप्ता, निशा गुप्ता, मगदा भूषण, पिंकी गुप्ता, रेणु गुप्ता, रीमा रोनक नीचु कुमारी, गुजन साह मुकेश कुमार मंटू, अमित कुमार गुप्ता, आई.टी. सेल प्रभारी श्री कृष्ण मुरारी अग्रवाल इत्यादि लोग उपस्थित हुए। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.