बंगाल का सियासी घमासान:नंदीग्राम में ममता बनर्जी घायल, बोलीं- कुछ लोगों ने मुझे धक्का मारा; भाजपा ने कहा- हमदर्दी पाने के लिए दीदी ने किया ड्रामा

0
71

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नंदीग्राम में बुधवार शाम को घायल हो गईं। उन्हें पैर में चोट लगी है। इस घटना के बाद उन्हें कोलकाता लाया जा रहा है। उन्होंने आज ही नंदीग्राम से नामांकन दाखिल किया है। इस घटना के बाद ममता ने कहा कि किसी ने उन्हें धक्का दिया, इसी वजह से पैर में चोट लगी। ममता ने कहा, ‘4-5 लोगों ने गाड़ी एकदम बंद कर दी। मुझे बहुत चोट लग गई। वहां लोकल पुलिस से कोई नहीं था। किसी की साजिश जरूर है। यह जानबूझकर किया गया है।’

ममता पर हमले के बाद, पश्चिम बंगाल भाजपा के उपाध्यक्ष अर्जुन सिंह ने कहा, ‘ममता बनर्जी ने हमदर्दी पाने के लिए ड्रामा किया। उनके साथ भारी पुलिस फोर्स मौजूद था। ऐसे में उनके करीब कौन पहुंच सकता है? जो 4 IPS अफसर उनकी सिक्योरिटी के इंचार्ज हैं, उन्हें सस्पेंड किया जाना चाहिए। हमला करने वाले अचानक तो प्रकट नहीं हुए होंगे। उन्हें पकड़ा जाना चाहिए।’

BJP में शामिल होने के 3 दिन बाद मिथुन को मिली Y प्लस सिक्योरिटी

7 मार्च को कोलकाता में आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में भाजपा में शामिल हुए अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। गृह मंत्रालय ने बुधवार को मिथुन को अब Y+ कैटेगरी की सुरक्षा देने का फैसला किया है। मिथुन की सुरक्षा में अब आर्म्ड पुलिस के 11 कमांडो तैनात रहेंगे। साथ ही 6 पर्सनल सिक्योरिटी ऑफिसर उनके साथ रहेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक बंगाल में अब तक केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 60 से ज्यादा नेताओं की सुरक्षा बढ़ाई है।

नंदीग्राम में ममता और अधिकारी आमने-सामने
नंदीग्राम में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनके पूर्व सिपहसलार, अब भाजपा के उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी आमने- सामने हैं। बुधवार को ममता ने हल्दिया पहुंचकर अपना नामांकल दाखिल किया तो शुभेंदु ने भी अपने चुनाव प्रचार की कमान संभाली।

पर्चा दाखिल करने के बाद ममता ने नंदीग्राम पर अपना अधिकार जताते हुए बताया कि कैसे उन्होंने 26 दिन तक बिना कुछ खाए-पिए यहां अनशन किया था। अब यहां की जनता उनका साथ दे। तो दूसरी तरफ शुभेंदु ने ममता पर हमला बोलते हुए दावा किया कि वो नंदीग्राम से कम-से-कम 50 हजार मतों से जीत दर्ज करेंगे। इससे पहले ममता ने नंदीग्राम में शिव मंदिर पहुंचकर जलाभिषेक किया तो वहीं शुभेंदु ने हनुमान मंदिर में पूजा की।

ममता ने बुधवार दोपहर करीब 1:55 बजे नंदीग्राम सीट से अपना नामांकन दाखिल किया। इससे पहले अपनी ताकत दिखाने के लिए उन्होंने हल्दिया में एक किलोमीटर लंबा रोड शो किया, जिसमें TMC के हजारों कार्यकर्ता मौजूद रहे। यहां ममता ने कहा कि चाहे 7 मार्च हो, 10 दिसंबर हो या 14 मार्च हो, हर आंदोलन में मैंने नंदीग्राम का साथ दिया है।

नामांकन दाखिल करने के बाद ममता ने वही बातें दोहराईं जो उन्होंने मंगलवार को कहीं थीं। उन्होंने कहा, ‘मैंने नंदीग्राम से चुनाव लड़ने के पहले यहां के लोगों से पूछा था। लोगों ने मुझे चुनाव लड़ने को कहा और इसलिए मैं नंदीग्राम से चुनाव लड़ रही हूं। ममता ने कहा कि नंदीग्राम का एक और नाम संग्राम है।

कल कालीघाट में घोषणापत्र जारी करेंगी ममता
ममता गुरुवार को अपनी पार्टी तृणमूल कांग्रेस का घोषणापत्र जारी करेंगी। इसके लिए उन्होंने कोलकाता के कालीघाट मंदिर को चुना है। इससे पहले मंगलवार को ममता ने नंदीग्राम में अपने पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात की थी। उन्होंने भाजपा के हिंदू कार्ड पर हमला करते हुए कहा, ‘मेरे साथ हिंदू कार्ड मत खेलो, मैं भी हिंदू हूं और घर से चंडी पाठ करके निकलती हूं।’ वहीं, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने ममता पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि बंगाल में रोहिंग्या के साथ-साथ ममता दीदी भी नर्वस हैं। अब उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि मंदिर जाएं या मस्जिद।

इमोशनल कार्ड भी खेला
ममता ने कहा था कि अगर नंदीग्राम की जनता मना करेगी तो मैं यहां से चुनाव नहीं लड़ूंगी। यहां बंटवारा करने की कोशिश की जाएगी, लेकिन आपको ऐसे लोगों की बात को अनसुना करना है। ममता ने मंच पर ही चंडीपाठ भी किया था।

अधीर रंजन का ममता पर निशाना, BJP से डर गईं दीदी
कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने ममता बनर्जी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी BJP से डर गई हैं। उन्हें पहली बार खुद को ब्राह्मण साबित करना पड़ रहा है। पहले दीदी कहती थीं कि मैं मुसलमानों की हिफाजत करती हूं, हिजाब पहनती हूं, लेकिन अब उनके तेवर बदल गए हैं। वे आजकल चंडी पाठ कर रही हैं। चौधरी ने कहा कि बंगाल चुनाव में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी प्रचार करेंगे।

विधानसभा चुनाव में ममता का सामना कभी उनके करीबी रहे शुभेंदु अधिकारी से है। शुभेंदु ने तृणमूल कांग्रेस का हाथ छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया है। शुभेंदु 12 मार्च को अपना पर्चा दाखिल करने वाले हैं। इससे पहले नंदीग्राम में अपने नए कार्यालय का उद्घाटन करेंगे।

TMC के दो विधायक भाजपा में शामिल
बंगाल में ममता बनर्जी के टिकट घोषणा के बाद से उनकी पार्टी से विधायकों का पलायन जारी है। दो दिन पहले TMC के 5 विधायकों के भाजपा में शामिल होने के बाद गौरी शंकर दत्ता व बच्चू हासदा भी बुधवार को BJP में चले आए। इसके साथ ही बंगाली एक्‍ट्रेस राजश्री और अभिनेता बोनी सेनगुप्‍ता ने भी पार्टी अध्यक्ष दिलीप घोष की उपस्थिति में भाजपा का हाथ थाम लिया।

बंगाल में 8 फेज में चुनाव
पश्चिम बंगाल की कुल 294 विधानसभा सीटों के लिए इस बार 8 फेज में वोटिंग होगी। 294 सीटों वाली विधानसभा के लिए वोटिंग 27 मार्च (30 सीट), 1 अप्रैल (30 सीट), 6 अप्रैल (31 सीट), 10 अप्रैल (44 सीट), 17 अप्रैल (45 सीट), 22 अप्रैल (43 सीट), 26 अप्रैल (36 सीट), 29 अप्रैल (35 सीट) को होनी है। काउंटिंग 2 मई को की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.