बिहार के नीरज पांडेय बने बंगाल के नए DGP, ममता बनर्जी से रहा है 36 का आंकड़ा

0
153

बिहार के रहने वाले आईपीएस नीरज नयन पांडेय को पश्चिम बंगाल का नया डीजीपी बनाया गया है. पश्चिम बंगाल कैडर के 1987 बैच के आइपीएस अधिकारी नीरज नयन पांडेय काफी तेजतर्रार अफसर माने जाते हैं. नीरज पांडेय मूल रूप से बिहार के छपरा के रहने वाले हैं, जो हाल ही में सीएम ममता बनर्जी के साथ विवादों को लेकर सुर्ख़ियों में आये हैं.

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से ठीक पहले वहां के डीजीपी वीरेंद्र को हटा दिया गया है. निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर इलेक्शन कमीशन ने ही आईपीएस नीरज नयन पांडेय को पश्चिम बंगाल का नया डीजीपी बनाया है. गौरतलब हो कि वेस्ट बंगालमें विधानसभा चुनाव होने वाला है. इसी महीने 27 मार्च को वहां पहले चरण का मतदान होने वाला है. इसी को लेकर चुनाव आयोग ने नीरज नयन पांडेय को को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है.

आपको बता दें कि 1987 बैच के आइपीएस अधिकारी नीरज नयन पांडेय मूल रूप से बिहार के छपरा जिले के दाउदपुर के रहने वाले हैं. नीरज नयन पांडेय दाउदपुर थाना क्षेत्र के शीतलपुर गांव के रहने वाले कपिल पांडेय के बेटे हैं. हाल ही में केंद्र सरकार और ममता बनर्जी के बीच हुए मतभेद को लेकर भी नीरज नयन पांडेय चर्चा में आये थे.

दरअसल नीरज नयन समेत तीन अधिकारियों को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाना था, लेकिन केंद्र और राज्‍य के टकराव के कारण यह नहीं पाया था. गौरतलब हो कि चुनाव प्रचार के दौरान भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर पथराव के समय डीजीपी वीरेंद्र ने कोई कार्रवाई नहीं की थी. तब उनकी आलोचना की गई थी. बहरहाल, आइपीएस नीरज नयन के पश्चिम बंगाल का डीजीपी बनने पर बिहार के छपरा स्थित मांझी के उनके पैतृक गांव शीतलपुर में खुशी का माहौल है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.