Maha Shivratri 2021 : काशी से पटना तक महाशिवरात्रि की धूम, पटना में ट्रैफ़िक में बदलाव, PM, CM ने दी बधाई

0
31

देशभर में आज महाशिवरात्रि 2021 की धूम है। काशी से लेकर पटना तक और उज्जैन से लेकर गोरखपुर तक भक्त भगवान शिव की आस्था में डूबकी लगा रहे हैं। देश में आज चारों तरफ बम-बम गूंज रहा है। हरिद्वार के हर की पौड़ी घाट से लेकर वाराणसी के अस्सी घाट तक भगवान शिव के भक्त जुटे हुए हैं और आज के दिन पावन डुबकी लगा रहे हैं। इतना ही नहीं, मंदिरों के बाहर भी भक्तों की लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। आज कुंभ का पहला शाही स्नान भी होना है। तो चलिए देखते हैं देश में महाशिवरात्रि कैसे मनाई जा रही है।

महाशिवरात्रि पर महादेव की नगरी श्रद्धालुओं से पटी हुई है। हर तरफ हर-हर बम-बम की गूंज सुनाई दे रही है। बुधवार की देर शाम से ही काशी विश्वनाथ का दर्शन करने के लिए लोगों की कतार मंदिर के बाहर लग गई थी। शिवालयों के कपाट मंगला आरती के बाद खुले तो दर्शन करने वालों का सैलाब बढ़ता ही चला गया।

महाशिवरात्रि के मौके पर हरिद्वार में लाखों भक्तों ने हर की पौड़ी घाट पर पवित्र स्नान किया।

राजधानी पटना के सभी शिव मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की लम्बी क़तार दिख रही है. खजपुरा स्थित शिव मंदिर को काफ़ी सजाया गया है एवं यहाँ भारी भीड़ भी है। भीड़ का यही नजारा , बोरिंग रोड, कंकडबाग, पटना सिटी, दानपुर आदि सभी जगहों पर दिख रहा है। बाबा को जलाभिषेक करने वालों में महिलाओं की संख्या ज़्यादा है।

महाशिवरात्रि को देखते हुए पटना जिला प्रशासन और पटना पुलिस ने अपनी तरफ से तैयारियां पूरी कर रखी हैं। आज निकलने वाली शोभायात्रा की वजह से पटना के कई मार्गो पर ट्रैफिक रूट में बदलाव किया जाएगा। 2 बजे से कई ट्रैफिक रूट को डायवर्ट किया जाएगा। जिला प्रशासन की तरफ से कई जगह पर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। एक-एक पदाधिकारी समेत 90 जवानों की तैनाती की गई है। पटना के जगदेव पथ, खाजपुरा शिव मंदिर, आशियाना रोड, पासपोर्ट ऑफिस के पास, बेली रोड, डुमरा चौकी, हवाई अड्डा पश्चिमी गेट, पटेल गोलंबर, चितकोहरा पुल के दक्षिणी छोर, हड़ताली मोड़, गोल्फ क्लब के सामने, राजवंशी नगर मोड़, मोहनी मोड़, पानी टंकी, वोल्टास मोड़, कोतवाली टर्मिनल, डाकबंगला चौराहा, आर ब्लॉक सर्किट हाउस, भट्टाचार्य मोड़ समेत अन्य जगहों पर ट्रैफिक पुलिस पदाधिकारियों के साथ साथ जवानों की तैनाती रहेगी।

2 बजे से ट्रैफिक के में जो बदलाव किया जाएगा उसके मुताबिक बेली रोड में पश्चिम से पूरब की ओर जाने वाले ऑटो या व्यवसायिक वाहन जगदेव पथ मोड़ से दाहिने मुड़कर बीएमपी मोड होते हुए आगे की ओर जा पाएंगे। इसके अलावे जगदेव पथ के बाएं मॉल के समानांतर पथ में डाइवर्ट कर दी जाएगी।

उज्जैन के महाकाल मंदिर में जुटे भक्त। इससे पहले पुजारी ने भगवान शिव की पूजा की और उनका अभिषेक किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाशिवरात्रि की बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी महाशिवरात्रि की बधाई दी है।

राहुल गांधी ने महाशिवरात्रि की बधाई दी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देशवासियों को महाशिवरात्रि की बधाई दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.