आज़ादी का अमृत महोत्सव, इंडिया@75 के पांच दिवसीय फोटो प्रदर्शनी का पटना में हुआ शुभारंभ

0
35

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने वर्चुअल ऑनलाइन माध्यम से पटना के ए.एन. कॉलेज परिसर में प्रादेशिक लोक संपर्क एवं संचार ब्यूरो (आरओबी) द्वारा आयोजित “आजादी का अमृत महोत्सव इंडिया@75”  फोटो प्रदर्शनी का आज शुभारंभ किया। केंद्रीय मंत्री जावेडकर ने पटना सहित देश के अन्य पांच जगहों- जम्मू-कश्मीर, भुवनेश्वर, बेंगलुरु, इंफाल और पुणे में आयोजित अमृत महोत्सव इंडिया@25 फोटो प्रदर्शनी का भी एक साथ उद्घाटन किया।यह फोटो प्रदर्शनी 13 से 17 मार्च तक रहेगा।
 उद्घाटन के अवसर पर अपने संबोधन में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव देश के सभी स्कूलों, कॉलेजों, गांवों, शहरों और संस्थानों में भी आयोजित होंगे। हम सबका संदेश यही है कि हम सब मिलकर देश को आगे ले जाएं। देश एक है, हम सब ईमानदारी से देश को आगे ले जाएंगे। इसी संकल्प के साथ अगर हम चलें तो आने वाले दो-तीन साल में हम सब मिलकर देश के विकास में अहम भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि जब विकास सबके लिए होता है, तो वही सही मायने में विकास कहलाता है, जिससे सबका उद्धार होता है। इसी सोच और संकल्प के साथ हम देश का एक नया रूप दुनिया के सामने लाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं। यही इस कार्यक्रम का मकसद भी है। श्री जावड़ेकर ने बीओसी के क्षेत्रीय कार्यालयों आरओबी को इतने कम समय में बेहतरीन प्रदर्शनी लगाने के लिए धन्यवाद दिया।
पीआईबी एवम आरओबी, पटना के अपर महानिदेशक एस. के. मालवीय ने केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पटना में लगाये गए प्रदर्शनी के बारे में अवगत कराते हुए कहा कि फोटो प्रदर्शनी को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम, महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, सरदार वल्लभभाई पटेल आदि विभिन्न खंडों में बांटकर प्रदर्शित किया गया है। इसके साथ ही बिहार में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी घटनाओं, महापुरुषों और गांधीजी से संबंधित तस्वीरों को भी प्रदर्शित किया गया है। साथ हीं इस फोटो प्रदर्शनी में भारत की आजादी  से जुड़ी कई दुर्लभ तस्वीरों को भी प्रदर्शित किया गया है।
शुभारंभ के मौके पर बिहार की जानी-मानी लोक गायिका नीतू नवगीत ने गांधी जी के प्रिय भजनों को पेश किया। इस दौरान उन्होंने देश भक्ति के गीत भी प्रस्तुत किये। फोटो प्रदर्शनी को देखने के लिए पहले ही दिन कॉलेज के छात्र गण, युवा और आमजन बड़ी संख्या में आ रहे हैं। 13 से 17 मार्च तक चलने वाली यह फोटो प्रदर्शनी पूरी तरह निशुल्क है।
फोटो प्रदर्शनी के उद्घाटन के दौरान आरओबी,पटना के निदेशक विजय कुमार; पीआईबी, पटना के निदेशक दिनेश कुमार; सहायक निदेशक संजय कुमार; दूरदर्शन (समाचार),पटना के सहायक निदेशक अजय कुमार, आरओबी, पटना के सहायक निदेशक एनएन झा, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के विभिन्न मीडिया इकाइयों के अधिकारी एवं कर्मचारी सहित आमजन मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.