IND vs ENG 2nd T20: सिक्स लगाकार विराट कोहली ने कराई सीरीज में बराबरी, भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया

0
45

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को दूसरे टी-20 में 7 विकेट से हरा दिया। 165 रन के टारगेट का पीछा करते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 73 और ईशान किशन ने 56 रन की पारी खेली। ईशान डेब्यू मैच में फिफ्टी लगाने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं। कोहली की टी-20 करियर में यह 26वीं फिफ्टी रही।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लिश टीम ने 6 विकेट गंवाकर 164 रन बनाए। इसके जवाब में टीम इंडिया ने 17.5 ओवर में 3 विकेट गंवाकर 166 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया।

5 टी-20 की सीरीज 1-1 की बराबर पर

इंडिया और इंग्लैंड के बीच 5 टी-20 की सीरीज 1-1 से बराबर पर है। सभी मैच अहमदाबाद में ही खेले जाएंगे। तीसरा मुकाबला 16 मार्च को खेला जाएगा। पहला मैच इंग्लैंड ने 8 विकेट से जीता था।

ईशान-कोहली की पार्टनरशिप के बदौलत भारत जीता

  • टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही थी। पहले ही ओवर की आखिरी बॉल पर पहला विकेट गंवा दिया। ओपनर लोकेश राहुल बिना खाता खोले आउट हुए। सैम करन ने उन्हें कैच आउट कराया।
  • यहां से विराट कोहली और ईशान किशन ने 55 बॉल पर 94 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला। ईशान 32 बॉल पर 56 रन बनाकर आउट हुए। आदिल राशिद ने उन्हें LBW किया। ईशान फिफ्टी लगाकर पवेलियन लौट गए।
  • कोहली ने मोर्चा संभाले रखा और ऋषभ पंत के साथ तीसरे विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी कर टीम को जीत के करीब पहुंचाया। यहां पंत भी 13 बॉल पर ताबड़तोड़ 26 रन बनाकर आउट हो गए।
  • भारतीय कप्तान ने नाबाद रहते हुए टीम को मैच जिताया। कोहली ने श्रेयस अय्यर के साथ नाबाद 36 रन की पार्टनरशिप की।
  • इंग्लैंड का कोई बॉलर नहीं चल सका। सैम करन, क्रिस जॉर्डन और आदिल राशिद ने 1-1 विकेट लिया। बेन स्टोक्स सबसे महंगे रहे। उनके एक ओवर में टीम इंडिया ने 17 रन बनाए।

ईशान डेब्यू टी-20 में फिफ्टी लगाने वाले दूसरे भारतीय
ईशान ने डेब्यू मैच में फिफ्टी लगाई है। वे पहले ही टी-20 में 50+ स्कोर बनाने वाले दूसरे भारतीय और वर्ल्ड के 44वें प्लेयर बन गए हैं। इनसे पहले अजिंक्य रहाणे यह उपलब्धि हासिल कर चुके। रहाणे ने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ मेनचैस्टर में 61 रन की पारी खेली थी।

कोहली के तीनों फॉर्मेट में बतौर कप्तान 12 हजार रन पूरे

भारतीय कप्तान विराट कोहली तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी-20) में 12 हजार रन बनाने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। वर्ल्ड में उनका तीसरा नंबर है। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग 15440 रन के साथ टॉप पर काबिज हैं।

रॉय और मलान ने इंग्लैंड की पारी को संभाला

  • इंग्लैंड ने 6 विकेट गंवाकर 164 रन बनाए। ओपनर जेसन रॉय ने सबसे ज्यादा 46 रन की पारी खेली। कप्तान इयोन मोर्गन ने 28 और डेविड मलान ने 24 रन बनाए। भारतीय स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर और तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर ने 2-2 विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल को 1-1 सफलता मिली।
  • इंग्लिश टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने मैच के पहले ही ओवर की तीसरी बॉल पर पहला विकेट गंवा दिया। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने इंग्लिश ओपनर जोस बटलर को LBW किया। बटलर खाता भी नहीं खोल सके।
  • इसके बाद जेसन रॉय और डेविड मलान ने 63 रन की पार्टनरशिप कर टीम को संभाला। मलान 24 रन बनाकर आउट हुए। युजवेंद्र चहल ने उन्हें LBW किया। यहां से रॉय और बेयरस्टो ने तीसरे विकेट के लिए 27 रन जोड़े। फिर चौथे विकेट के लिए मोर्गन और बेयरस्टो ने 28 रन की साझेदारी की।
  • आखिर में मोर्गन ने बेन स्टोक्स के साथ 5वें विकेट के लिए 23 रन जोड़े। 5वें विकेट के रूप में इंग्लैंड टीम के कप्तान इयोन मोर्गन 28 रन बनाकर आउट हुए। शार्दूल ठाकुर ने उन्हें कैच आउट कराया।
  • जेसन रॉय लगातार दूसरे मैच में फिफ्टी से चूके हैं। पिछले टी-20 में उन्होंने 49 रन बनाए थे। दोनों ही बार स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर ने उन्हें पवेलियन भेजा। सुंदर ने दूसरा शिकार जॉनी बेयरस्टो को बनाया। बेयरस्टो 20 रन बनाकर कैच आउट हुए।

भारतीय खिलाड़ियों ने 2 कैच छोड़े

  • 11वें ओवर की दूसरी बॉल पर स्पिनर चहल चोटिल हो गए। उनकी ही बॉल पर जेसन रॉय ने सीधा शॉट खेला था। इसे कैच करने के चक्कर में उनके लेफ्ट-हैंड की हथेली चोटिल हो गई। चहल कैच भी नहीं ले सके। इसके बाद फिजियो ने उन्हें मैदान पर ही ट्रीटमेंट दिया और चहल फिर से बॉलिंग करने लगे।
  • 14वें ओवर की दूसरी बॉल पर सूर्यकुमार यादव ने बाउंड्री पर जॉनी बेयरस्टो का कैच छोड़ा। बॉल सीधे छक्के के लिए गई। ओवर वॉशिंगटन सुंदर का था। इस समय 13 रन बनाकर खेल रहे थे। हालांकि, बेयरस्टो इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और इसी ओवर की आखिरी बॉल पर सूर्यकुमार के हाथों ही कैच आउट हुए।

सूर्यकुमार और ईशान का डेब्यू मैच

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए थे। ओपनर शिखर धवन और स्पिनर अक्षर पटेल को बाहर किया गया। उनकी जगह सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन को मौका मिला। उन्हें डेब्यू कैप सौंपी गई। इंटरनेशनल क्रिकेट में यह दोनों का डेब्यू मैच रहा। सूर्यकुमार की बल्लेबाजी नहीं आई, जबकि ईशान ने फिफ्टी लगाकर मैच जिता दिया।

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने टीम में एक बदलाव किया। उन्होंने मार्क वुड को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर टॉम करन को शामिल किया।

दोनों टीमें

  • इंडिया: लोकेश राहुल, ईशान किशन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दूल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल।
  • इंग्लैंड: जेसन रॉय, जोस बटलर, डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, इयोन मोर्गन (कप्तान), सैम करन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, टॉम करन और आदिल राशिद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.