बढ़े हुए यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देंगे ये होममेड ड्रिंक्स, आज से ही पीना कर दें शुरू

0
339

शरीर में अगर यूरिक एसिड का लेवल बढ़ गया तो उससे सेहत संबंधी कई और दिक्कतें हो सकती हैं। ऐसे में समय रहते ही यूरिक एसिड का लेवल नियंत्रित करना बहुत जरूरी है। वैसे तो यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए दवाएं भी आती हैं लेकिन आप दवाओं के अलावा कुछ घरेलू नुस्खों से भी शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड के स्तर को बराबर कर सकते हैं। ये घरेलू नुस्खा कुछ ड्रिंक्स का है। जानिए ये ड्रिंक्स क्या हैं और किस तरह से यूरिक एसिड को कंट्रोल करते हैं।

नारियल पानी पिएं रोजाना

नारियल पानी का सिर्फ नाम सुनते ही ठंडक का एहसास होने लगता है। इसका सेवन किसी भी मौसम में करना सेहत के लिए लाभकारी होता है। लेकिन क्या आपको ये पता है यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में भी नारियल पानी अहम भूमिका निभाता है। नारियल पानी शरीर को डिटॉक्स करता है जिससे कि यूरिक एसिड का लेवल ठीक रहता है।

पिएं खीरे का जूस
खीरा सेहत के लिए बेहतरीन होता है। ये ना केवल शरीर में पानी की कमी हो दूर करता है बल्कि इसका जूस आपके शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को भी कंट्रोल करेगा। खीरे के जूस में प्रचुर मात्रा में पोटेशियम और फॉस्फोरस होता है। ये दोनों तत्व किडनी को डिटॉक्स करते हैं जिससे कि शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा नियंत्रित रहती है। इसके साथ ही ये यूरिक एसिड के लक्षणों को भी कम करने में मददगार है।

ग्रीन टी
ग्रीन टी वजन कंट्रोल करने के अलावा आपके शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को नियंत्रित करने का काम करता है। इसे आप एक दिन में एक से दो कप पी सकते हैं।

ब्लैक कॉफी भी कंट्रोल करेगी यूरिक एसिड
ब्लैक कॉफी भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर है। इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड को शरीर में सही स्तर में लाने में मददगार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.