महाराष्ट्र: लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी, शादी-अंतिम संस्कार के लिए भी बने नियम

0
38

महाराष्ट्र में जानलेवा कोरोना वायरस के मामले दिन पर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं. बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने जनका के लिए एक बार फिर नए नियम लागू कर दिए हैं. अब सार्वजनिक जगहों पर लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी लगा दी गई है. साथ ही सभी कार्यालय 31 मार्च तक आधी क्षमता के साथ काम करेंगे. महाराष्ट्र में सोमवार को संक्रमण के नए मामलों की संख्या फिर 15 हजार से ज्यादा हो गई.

सिनेमा हॉल, रेस्तरां जैसी सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य

महाराष्ट्र सरकार ने अपने आदेश में सिनेमा हॉल, रेस्तरां, स्वास्थ्य और आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी कार्यालयों में 31 मार्च तक कर्मचारियों को संख्या आधी रखने को कहा है. कोरोना महामारी को लेकर जब तक केंद्र सरकार की अधिसूचना लागू है, तब तक नियमों का उल्लंघन करने पर इन प्रतिष्ठानों को बंद कर दिया जाएगा. राज्य सरकार ने कहा कि सिनेमा हॉल, रेस्तरां जैसी सार्वजनिक जगहों पर किसी को भी बिना मास्क पहने या तापमान की जांच किए बगैर अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी. सिनेमा हॉल, होटल और कार्यालय यह सुनिश्चित करेंगे कि आगंतुकों के मास्क पहनने के नियम और सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम लागू करने की खातिर उनके पास पर्याप्त कर्मी हैं. ये पाबंदियां शॉपिंग मॉल पर भी लागू होंगी.

शादी में 50 फीसदी, अंतिम संस्कार में 20 लोग हो सकेंगे शामिल

सरकार ने कहा कि सामाजिक, सांस्कृतिक एकत्रीकरण को मंजूरी नहीं दी जाएगी जबकि शादी समारोह में 50 फीसदी से अधिक लोगों को अनुमति नहीं होगी. अंतिम संस्कार में 20 से अधिक लोगों के शामिल होने की अनुमति नहीं होगी. हालांकि स्वास्थ्य और अन्य आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले कार्यालयों पर 50 फीसदी क्षमता का नियम लागू नहीं होगा. राज्य की अधिसूचना में कहा गया है कि जहां तक संभव हो कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा जाए.

महाराष्ट्र में बढ़ रहा है कोरोना का प्रकोप

बता दें कि महाराष्ट्र में कल कोरोना वायरस के 15051 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 23,29,464 तक पहुंच गए, जबकि बीमारी से 48 लोगों की मौत हो गई, जिससे राज्य में इस महामारी में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 52,909 हो गई.

नागपुर जिले में लॉकडाउन शुरू

राज्य में 10,671 कोरोना वायरस रोगियों को अस्पतालों से छुट्टी मिलने के साथ ही अब तक ठीक हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 21,44,743 तक पहुंच गई. राज्य में अब 1,30,547 मरीजों का इलाज चल रहा है. राज्य में मरीजों के ठीक होने की दर 92.07 फीसदी है, जबकि मामले में मृत्यु दर 2.27 फीसदी है. मुंबई शहर में संक्रमण के 1,713 नए मामले सामने आए, जबकि पुणे शहर में 1,122, औरंगाबाद शहर में 657, नागपुर शहर में 2,094, नासिक शहर में 671 मामले आए. नागपुर जिले में लॉकडाउन शुरू हो गया है, जो 21 मार्च तक लागू रहेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.