टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों के फ्लॉप शो से लेकर युजवेंद्र चहल की हुई जमकर पिटाई तक, जानें तीसरे टी20 में मिली हार के पांच बड़े कारण

0
66

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे टी20 मैच में इंग्लैंड ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एकतरफा मुकाबले में भारत को 8 विकेट से रौंदा। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने कप्तान विराट कोहली की 77 रनों की नाबाद पारी के दम पर 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 156 रन बनाए। जिसके जवाब में इंग्लैंड ने महज 2 विकेट के नुकसान पर 18.2 ओवर में लक्ष्य को हासिल कर लिया। विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने 83 रनों की शानदार पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई। भारत की टीम खेल के तीनों ही विभाग में इंग्लिश टीम के सामने चारों खाने चित नजर आई। आइए एक नजर डालते हैं सीरीज में मिली टीम को दूसरी हार के पांच बड़े कारणों पर..

टॉस गंवाना पड़ा महंगा

भारतीय कप्तान विराट कोहली को पहले टी20 मैच की तरह इस मुकाबले में भी टॉस गंवाना काफी महंगा पड़ा। सीरीज के तीसरे मुकाबले में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और इंग्लिश गेंदबाजों ने पहले छह ओवर में ही मैच का नतीजा काफी हद तक तय कर दिया। पांच मैचों की टी20 सीरीज में अबतक जिस टीम ने पहले टॉस जीता है जीत उसी के हाथ लगी है। भारतीय बल्लेबाज पहले बैटिंग करते हुए बोर्ड पर बड़ा टोटल खड़ा करने में एकबार फिर नाकाम रहे।

टॉप ऑर्डर फिर फ्लॉप

भारत के टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों का लचर प्रदर्शन इस मैच में भी जारी रहा। केएल राहुल लगातार दूसरे मैच में बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। वहीं टीम में वापसी कर रहे रोहित शर्मा ने पारी की शुरुआत में कुछ अच्छे शॉट्स लगाए, लेकिन 15 रनों के निजी स्कोर पर मार्क वुड की गेंद को पुल करने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे। अपने डेब्यू मैच में धमाकेदार पारी खेलने वाली ईशान किशन (4) क्रिस जोर्डन की उछाल लेती गेंद को समझने में नाकाम रहे और जोस बटलर को कैच  थमा बैठे। लगातार तीसरे मैच में टीम इंडिया ने अपनी सलामी जोड़ी बदली, लेकिन इस बार भी नतीजा टीम के पक्ष में नहीं आया। 

कोहली की गलती के चलते पंत का आउट होना रहा टर्निंग प्वॉइंट

तीन विकेट महज 24 रन पर गिरने के बाद विराट कोहली और ऋषभ पंत के बीच में एक अच्छी साझेदारी पनप रही थी, लेकिन कोहली की गलती के चलते पंत को रनआउट के रूप में अपना विकेट गंवाना पड़ा। दरअसल पारी की 11वें ओवर की पहली गेंद को पंत ने स्वीपर कवर की तरफ शॉट खेला। दो रन पूरे होने के बाद विराट कोहली ने तीसरे रन के लिए पंत को कॉल दी। जब तक पंत क्रीज पर पहुंचते तब तक बटलर के थ्रो पर सैम करन ने गिल्लियां बिखेर दी। पंत 25 रन बनाकर आउट हुए। पंत का आउट होना मैच का सबसे बड़ा टर्निंग प्वॉइंट रहा और इसके बाद भारत की टीम ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए। 

फील्डरों ने टपकाए  कैच

भारत की फील्डिंग तीसरे टी20 मैच में काफी खराब रही। टीम के फील्डरों ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को कई जीवनदान दिए, जिसके चलते इंग्लिश बल्लेबाज पूरी तरह से मैच में हावी रहे। खुद कप्तान विराट कोहली ने भी जोस बटलर का कैच छोड़ा, जबकि युजवेंद्र चहल ने भी एक कैच टपकाया। 157 रनों का बचाव करने उतरी भारतीय टीम की फील्डिंग भी काफी लचर रही। यही वजह रही कि टीम इंग्लैंड के बल्लेबाजों पर दबाव बनाने में नाकाम रही। 

युजवेंद्र चहल ने हुई जमकर पिटाई

युजवेंद्र चहल ने अपनी गेंदबाजी से एकबार फिर काफी निराश किया। चहल ने अपने चार ओवर के स्पेल में 41 रन लुटाते हुए महज एक विकेट अपना किया। इससे पहले पहले टी20 मुकाबले में चहल ने चार ओवर में 44 रन खर्च किए थे। इंग्लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर ने चहल को आड़े हाथों लिया और उनके पहले ही ओवर में दो सिक्स जड़े। इसके बाद इंग्लिश बल्लेबाजों ने चहल को सेट होने का कोई भी मौका नहीं दिया और उनकी जमकर धुनाई की। अपनी खराब गेदबाजी के चलते चहल सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल भी हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.