पटना: आज़ादी का अमृत महोत्सव फोटो प्रदर्शनी के अंतिम दिन दर्शकों की उमड़ी भीड़,आजादी पर प्रश्नोत्तरी बना आकर्षण का केंद्र

0
36

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के रीजनल आउटरीच ब्यूरो, पटना द्वारा ए एन कॉलेज, पटना में आयोजित पांच दिवसीय “आजादी का अमृत महोत्सव’’ फोटो प्रदर्शनी का आज विधिवत रूप से समापन हो गया है। आजादी का अमृत महोत्सव फोटो प्रदर्शनी का शुभारंभ केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 13 मार्च को वर्चुअल माध्यम से किया था। श्री जावड़ेकर ने पटना सहित देश के अन्य पांच जगहों- जम्मू-कश्मीर, भुवनेश्वर, बेंगलुरु, इंफाल और पुणे में भी अमृत महोत्सव इंडिया@75 फोटो प्रदर्शनी का  एक साथ उद्घाटन किया था। 

आजादी का अमृत महोत्सव फोटो प्रदर्शनी के अंतिम दिन आजादी पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल हुए। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में अमृत महोत्सव, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम और स्वतंत्रता सेनानियों से जुड़े प्रश्नों को पूछा गया । साथ ही फोटो प्रदर्शनी में प्रदर्शित तस्वीरों के आधार पर भी प्रश्न पूछे गए । प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के 10 सफल प्रतिभागियों में ए. एन. कॉलेज, पटना के प्रणय कुमार, सचिन कुमार, तान्या कुमारी, अनंत आनंद, अंकित कुमार राय, अनुशा कुमारी, संध्या कुमारी, रियांस रॉय, दीपक कुमार सिंह, अविनाश झा और अभिषेक कुमार को फील्ड आउटरीच ब्यूरो, छपरा के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार ने पुरस्कृत किया।

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतिम दिन बड़ी संख्या में लोग फोटो प्रदर्शनी को देखने पहुंचे। फोटो प्रदर्शनी को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम, महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, सरदार वल्लभभाई पटेल से संबंधित विभिन्न खंडों में बांटकर प्रदर्शित किया गया। इसमें बिहार में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी घटनाओं, महापुरुषों और गांधीजी से संबंधित तस्वीरों को भी अलग से दिखाया गया। इस फोटो प्रदर्शनी में भारत की आजादी से जुड़ी कई दुर्लभ तस्वीरें भी शामिल थीं। 13 से 17 मार्च तक चली यह फोटो प्रदर्शनी पूरी तरह निशुल्क थी।

आजादी के अमृत महोत्सव में सांस्कृतिक दल के कलाकारों ने देशभक्ति और सामाजिक समरसता से जुड़े गीत प्रस्तुत किए । इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने सांस्कृतिक दल के कलाकारों के गीतों को सुना और उसे सराहा। 

इस फोटो प्रदर्शनी के आयोजन और संचालन में आरओबी, पटना के अपर महानिदेशक एस के मालवीय, निदेशक विजय कुमार; पीआईबी, पटना के निदेशक दिनेश कुमार; सहायक निदेशक संजय कुमार; दूरदर्शन (समाचार), पटना के सहायक निदेशक अजय कुमार और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के विभिन्न मीडिया इकाइयों के अधिकारी एवं कर्मचारी शामिल थें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.