बैंकों के बाद आज LIC कर्मचारी कर रहे हड़ताल, जानें क्या है मांग और क्यों कर रहे हैं स्ट्राइक

0
67

लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) के कर्मचारी आज गुरुवार को एक दिन की हड़ताल पर रहेंगे। कर्मचारियों की यह हड़ताल LIC के विनिवेश से जुड़े सरकार के प्रस्ताव के विरोध में है। सरकार के मालिकाना हक वाले इंश्योरेंस कॉरपोरेशन की शुरुआत 1956 में हुई थी और इसमें करीब 1,14,000 कर्मचारी हैं। साथ ही, इसके पॉलिसीहोल्डर्स की संख्या 29 करोड़ से ज्यादा है।
साल 2021 के आम बजट में फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने घोषणा की थी कि LIC का IPO लाया जाएगा। उन्होंने PSU और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस में हिस्सेदारी बेचकर 1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाने का विनिवेश लक्ष्य रखा गया है। IDBI बैंक के अलावा, दो पब्लिक सेक्टर बैक और एक जनरल इंश्योरेंस कंपनी वित्त वर्ष 2021-22 में सरकार की विनिवेश योजना का हिस्सा हैं। सीतारमण ने कहा है कि विनिवेश से मिली रकम का इस्तेमाल सरकार सोशल सेक्टर और डिवेलपमेंट प्रोग्राम्स की फाइनेंसिंग में करेगी।

बैंक कर्मियों ने क्यों की थी हड़ताल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले महीने पेश आम बजट में सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के निजीकरण का प्रस्ताव रखा है। सरकार ने अगले वित्त वर्ष में विनिवेश के जरिये बड़ी राशि जुटाने का प्रस्ताव किया है। सरकार इससे पहले आडीबीआई बैंक में अपनी अधिकांश की हिस्सेदारी भारतीय जीवन बीमा निगम को बेच चुकी है। पिछले चार साल में सार्वजनिक क्षेत्र के 14 बैंकों का विलय किया जा चुका है। 

सोमवार और मंगलवार दो दिन पीएसयू बैंक बंद रहे। देश के दो बैंकों के निजीकरण के प्रस्ताव के खिलाफ यूनाइडेट फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स के बैनर तले 9 यूनियों ने 15 मार्च और 16 मार्च को हड़ताल किया था। इस हड़ताल में करीब 10 लाख लोग शामिल हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.