Patna: नीतीश के सुशासन में JDU विधायक को ही इतना डर: बुलेटप्रूफ गाड़ी में करते हैं सफर

0
56

कानून के राज वाले सुशासन में ही सत्तारूढ पार्टी JDU के विधायक इतना दहशत में है कि उन्हें बुलेटप्रूफ गाड़ी में चलना पड़ रहा है. विधायक का कोई क्रिमिनल बैकग्राउंड नहीं है लेकिन डर इतना सता रहा है कि खास पर मंहगी बुलेटप्रूफ गाड़ी मंगवानी पड़ी. ताकि राह चलते गोली-बम चले तो जान बच जाये.

JDU विधायक की बुलेट प्रूफ गाड़ी
वैसे तो बिहार में मुख्यमंत्री-राज्यपाल जैसे हाई सेक्यूरिटी वाले वीवीआईपी को सरकार की ओर से बुलेट प्रूफ गाड़ी मिली हुई है. लेकिन मौजूद समय में जेडीयू के विधायक डॉ संजीव कुमार एकमात्र नेता हैं जो निजी बुलेटप्रूफ गाड़ी से चल रहे हैं. बिहार विधानसभा का इन दिनों सत्र चल रहा है औऱ बुलेटप्रूफ गाड़ी से विधानसभा परिसर में पहुंचने वाले संजीव कुमार की खूब चर्चा होती है.

हमले के डर से खरीदी बुलेटप्रूफ गाड़ी
बुलेटप्रूफ गाड़ी की कीमत बेहद ज्यादा होती है. लिहाजा विधायक संजीव कुमार को अपने लिए गाड़ी मंगवाने में काफी पैसे खर्च करने पड़े लेकिन जान के आगे पैसे की क्या बिसात. संजीव कुमार कहते हैं कि पहले उन पर हमला हो चुका है इसलिए उन्होंने अपनी सुरक्षा के लिए बुलेटप्रूफ गाड़ी का इस्तेमाल करना शुरू किया. विधायक संजीव कुमार के मुताबिक पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान उन पर हमला हो चुका है. इसको लेकर उन्होंने RJD के नेताओं के खिलाफ मामला दर्ज कराया था. विधायक बताते हैं कि चुनाव के बाद उनके करीबी जेडीयू नेता की भी  हत्या कर दी गयी थी. विधायक डॉ संजीव इसके पीछे भी आरजेडी के ही लोगों का हाथ बता रहे हैं.

कार्रवाई के लिए रोज लगाते हैं गुहार
विधायक डॉ संजीव अपने उपर हुए हमले औऱ अपने करीबी नेता के मर्डर के अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए सबूत साथ लेकर घूमते हैं. उन सबूत के साथ वह हर दिन विधानसभा भी पहुंचते हैं. कोशिश ये रहती है कि जिन लोगों ने उनके करीबी जेडीयू नेता की हत्या में शामिल अपराधी गिरफ्तार हो जायें. लेकिन अब तक हत्यारे गिरफ्तार नहीं हुए हैं. जेडीयू विधायक कह रहे हैं कि खुद को हमले से बचाने के लिए बुलेटप्रूफ गाड़ी में चलना उनकी मजबूरी हो गयी है. 

यही है सुशासन?
सवाल ये उठ रहा है कि क्या यही सुशासन है? सत्तारूढ़ पार्टी के विधायक को ही जान बचाने के लिए बुलेट प्रूफ गाड़ी में घूमना पड़ रहा है. लेकिन जेडीयू औऱ बीजेपी के नेताओं ने विधायक के खौफ को बेमानी करार दिया. बिहार सरकार में कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह से मीडिया ने पूछा कि विधायक को बुलेटप्रूफ गाड़ी में क्यों चलना पड़ रहा है. मंत्री ने कहा कि बिहार में हालात बिलकुल ऐसे नहीं कि किसी को बुलेटप्रूफ गाड़ी पर चलना पड़े. जेडीयू कोटे से सरकार में मंत्री मदन सहनी ने कहा है कि बिहार में किसी को डरने की जरूरत नहीं है. नीतीश जी ने तो बेहतरीन कानून व्यवस्था स्थापित कर दिया है. यहां सुशासन है. ये अलग बात है कि इसी सुशासन को सरकार अपने ही विधायक को नहीं समझा पायी है.

उधर आरजेडी कह रही है विधायक का डर ही सुशासन की पोल खोलने के लिए काफी है. आरजेडी विधायक रामानुज प्रसाद ने कहा कि विधायक को सुरक्षा के लिए कम से कम तीन बॉडीगार्ड मिलते हैं. इसके बावजूद भी अगर किसी को डर लगे तो समझ जाना चाहिये कि बिहार में माहौल कैसा है. रामानुज प्रसाद ने कहा कि विधायक संजीव कुमार को आरजेडी के नेताओं पर हत्या का आरोप लगाने के बजाय अपनी सरकार की व्यवस्था को कोसना चाहिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.