IND vs ENG 5th T20: टीम इंडिया ने जीती लगातार छठी सीरीज, मैच में बने ये बड़े रिकॉर्ड्स

0
54

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए पांचवें मुकाबले में इंडिया ने इंग्लैंड को हराकर पांच मैचों की सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली. टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया की यह लगातार छठी सीरीज जीत है. इंडिया ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में दो विकेट पर 224 रन बनाए थे. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम निर्धारित ओवरों में आठ विकेट पर 188 रन ही बना सकी. आइये जानते हैं कि इस मुकाबले में कौन-कौन से रिकॉर्ड बने और टूटे.

कोहली ने बतौर कप्तान रचा इतिहास

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में 52 गेंदो में नाबाद 80 रनों की कप्तानी पारी खेली. इसके साथ ही वह टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. विराट के नाम अब इस फॉर्मेट में बतौर कप्तान 1,502 रन हो गए हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच को पीछे छोड़ यह रिकॉर्ड अपने नाम किया. फिंच के नाम 44 मैचों में 1462 रन हैं.

एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने कोहली

विराट कोहली ने इस सीरीज में सबसे ज्यादा 231 रन बनाए. इसके साथ ही वह एक द्विपक्षीय टी-20 सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबा़ज बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम था.

भारत ने जीती लगातार छठी सीरीज

टीम इंडिया की टी20 क्रिकेट में यह लगातार छठी सीरीज जीत है. इससे पहले उसने वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को टी20 सीरीज में मात दी थी. वहीं भारत पिछली 9 सीरीज से अजेय रहा है. टीम इंडिया को टी20 सीरीज में पिछली हार फरवरी 2019 में मिली थी. जब ऑस्ट्रेलिया ने उसे मात दी थी. ऑस्ट्रेलिया ने तब दो मैचों की टी20 सीरीज में इंडिया को क्लीन स्वीप किया था.

डेविड मलान ने रचा इतिहास

46 गेंदो में 68 रनों की शानदार पारी खेलने वाले डेविड मलान ने टी20 इंटरनेशनल का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. दरअसल, मलान अब टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 1,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं. उन्होंने 24वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की. इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तानी कप्तान बाबर आज़म के नाम था. बाबर ने 26 मैचों में यह कारनामा किया था.

रोहित शर्मा ने अपने नाम की यह बड़ी उपलब्धि

रोहित शर्मा ने इस मैच में 34 गेंदो में 64 रनों की तूफानी पारी खेली. इसके साथ ही टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम 2,864 रन हो गए हैं. रोहित इसके साथ ही इस फॉर्मेट में दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं. इस लिस्ट में पहले नंबर पर विराट कोहली हैं. कोहली के नाम 3,000 से ज्यादा रन हैं.

रोहित ने इस मैच में चार चौके और पांच छक्के लगाए. यह 10वां मौका था जब रोहित ने किसी टी20 इंटरनेशनल मैच में पांच या उससे ज्यादा छक्के लगाए हैं. इसके साथ ही वह ऐसा करने वाले दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर बन गए हैं.

इस तरह भारत ने जीता पांचवां टी20

इंडिया ने पांचवें टी20 में पहले खेलते हुए 20 ओवर में दो विकेट पर 224 रन बनाए थे. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम निर्धारित ओवरों में आठ विकेट पर 188 रन ही बना सकी. भारत के लिए रोहित शर्मा ने 64, विराट कोहली ने नाबाद 80, सूर्यकुमार यादव ने 32 और हार्दिक पांड्या ने नाबाद 39 रनों की पारियां खेली. वहीं इंग्लैंड के लिए डेविड मलान ने सबसे ज्यादा 68 और जोस बटलर ने 52 रन बनाए. चार ओवर में महज़ 15 रन देकर दो विकेट चटकाने वाले भुवनेश्वर कुमार को मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.