लखनऊ में 1200 रुपये में म‍िल रही है ये एक गुजिया, पूरी खा पाएं तो मानें

0
129

होली पर अब तक आपने  कई प्रकार के गुजिया खाए होंगे लेकिन आज जिस गुजिया के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, वह बहुत खास है। लखनऊ में छप्पन भोग नाम के एक स्वीट शॉप में 14 इंच लंबा बाहुबली गुजिया बनाया जाता है जिसका वजन 1.5 क‍िलो है। इस एक गुजिया की कीमत 1200 रुपये है।

कैसी है यह गुजिया?

आप भी इस बात से सहमत होंगे की गुजिया के बिना होली का त्योहार बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है। लखनऊ के छप्पन भोग नाम के दुकान में जो गुजिया बनाया जाता है वह खोया, केसर, बादाम, पिस्ता और चीनी से बनता है। इस गुजिया को कम से कम 20 से 25 मिनट तक तला जाता है। इतने सारे स्वादिष्ट पदार्थों से मिलकर बने इस गुजिया की कीमत 1200 रुपए है।

प्रतियोगिता का हुआ था आगाज

हाल ही में इस दुकान के मालिक ने एक प्रतियोगिता आयोजित किया था जिसमें लोगों को 8 मिनट के अंदर 1.5 केजी का बाहुबली गुजिया खाना था। इस प्रतियोगिता में कई लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया था।

क्या है इस गुजिया के पीछे का ख्याल?

टाइम्‍स ऑफ इंड‍िया की एक खबर के मुताब‍िक, छप्पन भोग दुकान के मालिक रविंद्र गुप्ता ने ग्राहकों को सरप्राइज देने के लिए इस बाहुबली गुजिया को तैयार क‍िया है। 

जरूर खाएं बेबी गुज‍िया 

इस दुकान में सबसे छोटा गुजिया भी बनाया जाता है जो मात्र 1.5 इंच का है। इस सबसे छोटे गुजिया को बेबी गुजिया कहा जाता है।  

50 हजार रुपये की म‍िठाई भी 

लखनऊ का छप्पन भोग सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में अपनी पहचान रखता है। यहां भारत की सबसे महंगी मिठाई बनाई जाती है। इस मिठाई को एग्जॉटिका कहा जाता है और 1 किलो एग्जॉटिका का दाम 50 हजार रुपए है। इस मिठाई को बनाने के लिए 7 से 8 सामग्रियों की जरूरत पड़ती है जिन्हें दुनिया के अलग-अलग कोने से मंगवाया जाता है। इस मिठाई को बनाने के लिए यूएसए से ब्लूबेरिज, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया से मैकाडामिया नट्स और यूरोप से हेजलनट्स मंगवाया जाता है। इन सामग्रियों के साथ इसमें पाइन नट्स, केसर और मामरा बदाम भी डाला जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.