वनडे सीरीज कल से: भारतीय टीम घर में इंग्लैंड से 29 साल से नहीं हारी, उसके खिलाफ लगातार छठी सीरीज जीतने का मौका

0
36

टी-20 सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया अब इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए तैयार है। सीरीज के तीनों मैच 23, 26 और 28 मार्च को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के स्टेडियम में खेले जाएंगे। टीम इंडिया अपने घर में इंग्लैंड से 29 साल से द्विपक्षीय वनडे सीरीज में हारी नहीं है। पिछली बार इंग्लैंड ने दिसंबर 1984 में 4-1 से सीरीज जीती थी।

भारतीय टीम के पास अपने घर में इंग्लैंड के खिलाफ लगातार छठी सीरीज जीतने का मौका है। टीम इंडिया ने घर में मार्च 2006 में इंग्लैंड को 5-1 से वनडे सीरीज में शिकस्त दी थी। इसके बाद से इंग्लिश टीम के खिलाफ लगातार 5 वनडे सीरीज जीती हैं।

दोनों टीमें 4 साल बाद भारतीय जमीन पर आमने-सामने हैं। टीम इंडिया ने जनवरी 2017 में अपने घर में इंग्लैंड को वनडे सीरीज में 2-1 से हराया था।

साल की पहली वनडे सीरीज खेलने उतरेगी भारतीय टीम
टीम इंडिया की यह साल की पहली वनडे सीरीज है। पिछली दो सीरीज में भारत को हार मिली थी। फरवरी 2020 में न्यूजीलैंड और नवंबर में ऑस्ट्रेलिया ने शिकस्त दी थी। घर में भारतीय टीम ने पिछली दो सीरीज जीती हैं। उसने दिसंबर 2019 में वेस्टइंडीज और जनवरी 2020 में ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी थी।

हेड-टु-हेड

  • दोनों टीमों के बीच अब तक 18 द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली गई हैं। 9 में भारत को जीत मिली, जबकि इंग्लैंड ने 7 जीतीं। 2 सीरीज ड्रॉ रहीं।
  • भारत में दोनों टीमों के बीच 9 द्विपक्षीय सीरीज खेली गईं। इसमें टीम इंडिया ने 6 और इंग्लैंड ने एक सीरीज जीती है। दो सीरीज ड्रॉ रहीं।
  • दोनों टीम के बीच अब तक 100 टी-20 खेले गए, जिसमें इंडिया ने 53 और इंग्लिश टीम ने 42 मैच जीते। 3 मुकाबले बेनतीजा रहे।
  • टीम इंडिया ने घर में इंग्लैंड से 48 वनडे खेले, जिसमें से 31 में जीत दर्ज की। 16 वनडे में हार मिली और 1 मैच टाई रहा।

टीम इंडिया के पास वर्ल्ड नंबर-1 बनने का मौका

  • 3-0 से सीरीज जीतने पर टीम इंडिया ICC वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंच जाएगी। फिलहाल, इंग्लैंड 123 पॉइंट के साथ टॉप पर है। दूसरे नंबर पर काबिज भारतीय टीम के 117 पॉइंट हैं।
  • ICC वनडे बैट्समैन की रैंकिंग के टॉप-10 में 2 भारतीय हैं। इनमें विराट कोहली टॉप पर और रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर काबिज हैं। इंग्लैंड का कोई बैट्समैन टॉप-10 में शामिल नहीं है।
  • बॉलर्स की रैंकिंग के टॉप-10 में दोनों टीम के एक-एक खिलाड़ी हैं। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह तीसरे और इंग्लिश पेसर क्रिस वोक्स 5वें नंबर पर काबिज हैं। हालांकि दोनों खिलाड़ी मौजूदा सीरीज नहीं खेल रहे हैं।

मौजूदा टीम से कोहली ही इंग्लैंड के खिलाफ 1000+ रन बना सके
इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 7 भारतीय बल्लेबाजों ने हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। इनमें मौजूदा टीम से कप्तान विराट कोहली अकेले प्लेयर हैं। उन्होंने इंग्लिश टीम के खिलाफ 30 वनडे में 45.30 की औसत से 1178 रन बनाए हैं। कोहली इंग्लैंड के खिलाफ 3 शतक लगाने वाले युवराज सिंह (4) के बाद दूसरे भारतीय हैं। रन के मामले में महेंद्र सिंह धोनी (1546 रन) टॉप पर हैं।

मौजूदा टीम से कोहली के बाद रोहित शर्मा का नाम आता है, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा 454 रन बनाए हैं। रोहित ने 2 शतक भी जमाए हैं। बेस्ट स्कोरर में रोहित नाबाद 137 रन के साथ दूसरे भारतीय हैं। इंग्लैंड के खिलाफ युवराज वनडे में 150 रन का बेस्ट स्कोर बनाने वाले भारतीय हैं।

इंग्लिश टीम के लिए बटलर, स्टोक्स और बेयरस्टो की-प्लेयर
इंग्लैंड की टीम में जेसन रॉय, जोस बटलर, जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स के साथ कप्तान ओएन मोर्गन बल्लेबाजी में की-प्लेयर्स रहेंगे। बटलर ने टी-20 सीरीज में भी अपनी शानदार फॉर्म दिखाई थी। स्टोक्स भी फार्म में हैं। हालांकि टीम सीरीज नहीं जीत सकी। बेयरस्टो और रॉय बड़ा स्कोर नहीं बना पा रहे, लेकिन वे कभी भी मैच पलट सकते हैं।

मलान समेत 3 रिजर्व प्लेयर
इनके अलावा भारतीय टीम के खिलाफ 5वें टी-20 में फिफ्टी लगाने वाले डेविड मलान को रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर शामिल किया गया है। इंग्लैंड टीम में 3 रिजर्व प्लेयर रहेंगे। मलान के अलावा क्रिस जॉर्डन और जैक बेल भी रिजर्व में रहेंगे।

कुलदीप और भुवी ही इंग्लैंड के खिलाफ 10-10 विकेट ले सके
मौजूदा टीम में शामिल स्पिनर कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ही इंग्लैंड के खिलाफ 10-10 विकेट ले सके हैं। इनके अलावा कोई बॉलर यह आंकड़ा नहीं छू सका। वैसे इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-3 बॉलर्स में सभी स्पिनर हैं। रविंद्र जडेजा 37 विकेट के साथ टॉप पर काबिज हैं। मौजूदा टीम में कुलदीप अकेले प्लेयर हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एक बार 4+ विकेट लिए हैं।

टीम इंडिया इस वनडे सीरीज में भुवनेश्वर, शार्दूल ठाकुर, टी नटराजन और मोहम्मद सिराज जैसे तेज गेंदबाजों के साथ उतर रही है। ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या 5वें पेसर होंगे। यह सभी टीम इंडिया के लिए की-प्लेयर्स हैं। स्पिन डिपार्टमेंट युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव संभालेंगे। प्रसिद्ध कृष्णा को पहली बार टीम में चुना गया है।

इंग्लिश टीम 4 स्पिनर्स के साथ सीरीज में उतरेगी
इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने इंग्लिश टीम में 4 स्पिनर्स को शामिल किया है। इनमें दो लेग-स्पिनर आदिल राशिद और मैट पार्किंसन हैं। जबकि दो ऑफ-स्पिनर मोइल अली और लियाम लिविंग्स्टोन हैं।

दोनों टीमें:

  • इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, टी नटराजन, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव।
  • इंग्लैंड: ओएन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, सैम करन, टॉम करन, लियाम लिविंग्स्टोन, मैट पार्किंसन, आदिल राशिद, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टॉपले और मार्कवुड।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.