पटना: तीन दिनों की छुट्टी के बाद आज विधानसभा और परिषद की बैठकें, सदन में पेश होगी CAG की रिपोर्ट

0
32

3 दिनों की छुट्टी के बाद आज बिहार विधानमंडल के बजट सत्र की बैठकें होंगी विधानसभा और विधान परिषद की बैठक में आज होनी है. 11बजे से विधान सभा की बैठक और 12 बजे से विधान परिषद की बैठक होगी. शनिवार और रविवार को अवकाश के साथ-साथ सोमवार को बिहार दिवस की छुट्टी के कारण दोनों सदन की बैठक नहीं हुई थी.

विधानसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे प्रश्नोत्तर काल के साथ शुरू होगी. सदन में आज सीएजी की रिपोर्ट पेश की जाएगी. उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री तार किशोर प्रसाद सीएजी की तरफ से 31 मार्च 2018 को खत्म हुए वित्तीय वर्ष का “सामान्य, सामाजिक एवं आर्थिक प्रक्षेत्र” पर तैयार रिपोर्ट सदन में रखेंगे। इसके अलावा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों पर भी एक रिपोर्ट सदन में रखी जाएगी। साल 2018-19 के वित्त लेखे को सदन के पटल पर रखा जाएगा। सीएजी की रिपोर्ट पिछले दिनों ही सदन में रखी जानी थी लेकिन बाद में इसे स्थगित कर दिया गया था.

विधानसभा में आज गैर सरकारी संकल्प लिए जाएंगे साथ ही साथ बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस से विधेयक 2021 पर सदन में चर्चा होगी. इस विधेयक को लेकर विपक्ष पहले ही सदन में हंगामा कर चुका है. विपक्ष की तरफ से इस विधेयक को काला कानून बताया जा रहा है. विधानसभा में आज बिहार राजकीय उत्तरदायित्व एवं बजट प्रबंधन संशोधन विधेयक 2021, बिहार राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद संशोधन विधेयक 2021, बिहार विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक 2021, पटना विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक 2021, बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग संशोधन विधेयक 2021, बिहार पंचायत राज्य संशोधन विधेयक 2021 सदन में रखी जाएगी. इसके अलावा बिहार सरकार के संसदीय कार्य विभाग के मंत्री विजय कुमार चौधरी यह प्रस्ताव रखेंगे कि दरभंगा एयरपोर्ट का नाम विद्यापति एयरपोर्ट किया जाए. इस प्रस्ताव को विधानसभा की मंजूरी के बाद केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.