भागलपुर: आज़ादी का अमृत महोत्सव: इंडिया@75 के तहत पांच दिवसीय फोटो प्रदर्शनी शुरू

0
64

भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक संपर्क एवं संचार ब्यूरो (एफओबी) भागलपुर इकाई द्वारा आयोजित “आजादी का अमृत महोत्सव इंडिया@75” फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के टीएनबी कालेज परिसर में आज कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय कुमार चौधरी द्वारा किया गया। इस अवसर पर उन्होंने भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए अमर शहीदों को याद किया। इस अवसर पर कॉलेज के विभिन्न विभागों के शिक्षक तथा छात्र-छात्राएं भी उपस्थित रहे।

फोटो प्रदर्शनी को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम, महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, सरदार वल्लभभाई पटेल आदि विभिन्न खंडों में बांटकर प्रदर्शित किया गया है। इसके साथ ही बिहार में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी घटनाओं, महापुरुषों और गांधीजी से संबंधित तस्वीरों को भी प्रदर्शित किया गया है। इस फोटो प्रदर्शनी में भारत की आजादी से जुड़ी कई दुर्लभ तस्वीरों को भी प्रदर्शित किया गया है।

उद्घाटन के मौके पर मंत्रालय की सांस्कृतिक टीम आशी कला केंद्र द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया, जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

23 से 27 मार्च तक चलने वाली यह फोटो प्रदर्शनी पूरी तरह नि:शुल्क है। स्कूल- कालेज के विद्यार्थियों के साथ-साथ आम जनता भी प्रदर्शनी को देखकर आज़ादी के नायकों की गाथा को याद कर सकते हैं। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अभिषेक कुमार ने बताया कि भारत सरकार द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव देश के सभी स्कूलों, कॉलेजों, गांवों, शहरों और संस्थानों में भी आयोजित होंगे।

भागलपुर में अमृत महोत्सव शहीद दिवस के दिन आरम्भ किया गया है। इस आयोजन का संदेश यही है कि आज़ादी के नायकों की वीरता और बलिदान को जन जन तक पहुँचाया जाए। हम सब मिलकर देश को आगे ले जाएं। इसी सोच और इसी संकल्प के साथ हम देश का एक नया रूप दुनिया के सामने लाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.