45 वर्ष से ज्यादा आयु के सभी लोग 1 अप्रैल से लगवा पाएंगे कोरोना वैक्सीन, जाने कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

0
36

कोरोना की देश के कई हिस्सों में एक और लहर के बीच इसके वैक्सीनेशन की दिशा में मोदी कैबिनेट ने मंगलवार को बड़ा फैसला लिया है. अब एक अप्रैल से 45 आयु-वर्ग से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने की इजाजत दे दी गई है. इससे पहले, एक मार्च से शुरू हुए कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में 60 साल से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही थी. इसके साथ ही, 45 साल से अधिक के वे लोग जो किसी ना किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित थे, उन्हें वैक्सीन लगाने की इजाजत दी गई थी. त वहीं, कोरोना वैक्सीनेशन के पहले चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगाने की इजाजत दी गई थी.

आइये जानते हैं कोविड-19 वैक्सीन लगाने के लिए कैसे आप रजिस्ट्रेशन करवा पाएंगे और क्या है इसकी पूरी प्रक्रिया-  

अगर आप कोरोना वैक्सीन लगावना चाहते हैं तो आरोग्य सेतु ऐप के जरिए भी ये काम घर बैठे आसानी से कर सकते हैं. हम आपको आसान स्टेप्स बता रहे हैं जिसके जरिए आप अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. आरोग्य सेतु ऐप के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इन स्टेप्स का एक वीडियो भी बना कर पोस्ट किया गया है.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

-सबसे पहले Aarogya Setu या Cowin.gov.in वेबसाइट खोलें.

-अपना मोबाइल नंबर डालें और ओटीपी पर क्लिक करें. अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और सत्यापित बटन पर क्लिक करें.

– आरोग्य सेतु ऐप में को-विन टैब पर जाएं और टीकाकरण टैब पर टैप करें.

-अब, एक पंजीकरण पृष्ठ दिखाई देगा, जहां आपको फोटो आईडी का प्रकार, संख्या और अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा. आपको लिंग और आयु भी दर्ज करना होगा. आप फोटो आईडी प्रूफ के रूप में ड्राइविंग लाइसेंस अथवा  आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं.

-अब रजिस्टर बटन पर क्लिक करें. एक बार पंजीकृत होने के बाद एक पुष्टि संदेश पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. टीका लगवाने के लिए जाते समय आपको मेडिकल सर्टिफिकेट लेकर जाना होगा.

-पंजीकरण प्रक्रिया के बाद अकाउंट विवरण प्रदर्शित होगा. एक व्यक्ति पहले दर्ज किए गए मोबाइल नंबर से जुड़े चार और लोगों को जोड़ सकता है.

– पंजीकृत नामों के विवरण के सामने आपको एक्शन नामक एक कॉलम दिखाई देगा. इसके नीचे आपको एक कैलेंडर आइकन दिखाई देगा. शेड्यूल करने के लिए उस पर क्लिक करें.

– अब राज्य/संघ राज्य क्षेत्र, जिला, ब्लॉक और पिनकोड जैसे विवरण दर्ज करें. इन सभी विवरणों को दर्ज करने के बाद सर्च बटन पर क्लिक करें.

-आपके स्थान के आधार पर टीकाकरण केंद्रों की एक सूची दिखाई देगी. आप उनमें से किसी एक को चुन सकते हैं और फिर इन केंद्रों पर उपलब्ध टीकाकरण तिथियों को देख सकते हैं. यदि स्लॉट और तारीखों के विकल्प उपलब्ध है तो आप अपनी सुविधानुसार एक का चयन कर सकते हैं. इसके बाद बुक विकल्प पर क्लिक करें.

-अब एक पेज बुकिंग का विवरण दिखेगा. यदि जानकारी सही है तो आप पुष्टि करें पर क्लिक कर सकते हैं या कुछ परिवर्तन करना हो तो बैक बटन पर क्लिक कर सकते हैं.

– अंत में एक अपॉइंटमेंट सक्सेसफुल पेज सभी विवरण दिखाएगा. आप टीकाकरण विवरण की पुष्टि को डाउनलोड भी कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.