पीएम मोदी का बांग्लादेश दौरा, 2 मंदिरों को सजाया गया, इन समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर

0
28

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना महामारी फैलने के बाद पहली बार विदेश यात्रा पर होंगे। प्रधानमंत्री मोदी 26 और 27 मार्च को बांग्लादेश के दौरे पर रहेंगे, वह 26 मार्च को बांग्लादेश पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi Bangladesh visit) का ये दौरा बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के निमंत्रण पर हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दिवसीय बांग्लादेश यात्रा से पहले देश के दक्षिण-पश्चिम में स्थित दो मंदिरों को सजाया गया है। अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री इन मंदिरों में पूजा-अर्चना करेंगे।
साथ ही पीएम मोदी बांग्लादेश की स्वतंत्रता की स्वर्ण जयंती और बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी को लेकर मनाए जाने वाले भव्य कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। कोरोना वायरस महामारी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय यात्रा के दौरान 26 एवं 27 मार्च को बांग्लादेश का दौरा करेंगे। इस दौरान वह बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ प्रतिनिधमंडल स्तरीय वार्ता भी करेंगे।

शेख हसीना ढाका के हजरत शाह जलाल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर मोदी की करेंगी अगवानी

सूत्रों ने कहा कि हसीना शुक्रवार सुबह ढाका के हजरत शाह जलाल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर मोदी की अगवानी करेंगी। उन्होंने कहा कि दो दिवसीय दौरे के दौरान मोदी शनिवार को दक्षिण-पश्चिम स्थित सतखीरा और गोपालगंज के जेशोरेशवरी एवं ओरकांडी मंदिरों में दर्शन के लिए जाएंगे। ईश्वरीपुर गांव स्थित प्रचीन जेशोरेश्वरी काली मंदिर के पुजारी दिलीप मुखर्जी ने कहा, “इस ऐतिहासिक मंदिर में मोदी के स्वागत के लिए हमने सभी तैयारियां की हैं। हम आशा करते हैं कि वह भारत और बांग्लादेश के लाखों लोगों के लिए प्रार्थना करेंगे।”

विभिन्न समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर 

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की मानें तो पीएम मोदी की इस दो दिवसीय बांग्लादेश यात्रा के दौरान विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। साथ ही बांग्‍लादेश से विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए नई घोषणाएं भी की जा सकती हैं। श्रृंगला ने कहा, ”यह यात्रा बेहद खास तथा महत्वपूर्ण है। इस दौरान दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों पर जोर रहेगा।” विदेश सचिव ने कहा, ”प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इनमें दोनों देशों के बीच सहयोग से संबंधित कई समझौते शामिल हैं।” माना जा रहा है कि बांग्‍लादेश की पीएम शेख हसीना के साथ प्रधानमंत्री मोदी की शिखर वार्ता के दौरान संपर्क, वाणिज्यिक मामलों, जल प्रबंधन, सुरक्षा और सीमा प्रबंधन जैसे मसलों पर चर्चा होगी। 

जानिए बांग्‍लादेश में 2 दिन क्‍या-क्‍या करेंगे पीएम मोदी

  1. 26 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी बांग्‍लादेश के राष्‍ट्रीय दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे। वह ढाका के नेशनल परेड ग्राउंड पर एक संबोधन भी देंगे।
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्‍लादेश में उनकी समकक्ष शेख हसीना के बीच प्रतिनिधिमंडल बातचीत के साथ-साथ बंद दरवाजे के पीछे बैठक भी हो सकती है।
  3. ढाका से थोड़ी ही दूरी पर राष्‍ट्रीय शहीद स्‍मारक पर पीएम मोदी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।
  4. शेख हसीना के साथ मिलकर पीएम मोदी बंगबंधु-बापू प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे।
  5. प्रधानमंत्री मोदी बांग्‍लादेश के राजनीतिक और सामाजिक जगत की प्रमुख हस्तियों से मुलाकात करेंगे।
  6. वह अपनी यात्री में यूथ आइकन्‍स, स्‍वतंत्रता संग्राम के सेनानियों और कई विभिन्‍न धर्मों के नेताओं से भी मिलेंगे।
  7. प्रधानमंत्री मोदी अपनी यात्रा के दौरान ओराकंडी और सतखीरा भी जाएंगे।
  8. शेख रहमान जहां जन्‍म, उस गोपालगंज जिले में बने बंगबंधु म्‍यूजियम जाने वाले मोदी पहले प्रधानमंत्री होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.