बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट जारी, तीनों स्ट्रीम में लड़कियां टॉपर, यहां चेक करें परिणाम

0
87

बिहार बोर्ड के 12वीं कक्षा के नतीजे  घोषित कर दिए गए हैं। 12वीं बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट -biharboardonline.bihar.gov.in पर  नतीजे चेक कर सकते  हैं। बोर्ड ने राज्य भर में फैले 1,473 केंद्रों पर कक्षा 12 वीं या इंटरमीडिएट की परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी, 2021 तक आयोजित की थी। बिहार बोर्ड कक्षा 12 वीं की उत्तर पुस्तिकाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया 5 से 19 मार्च, 2021 तक आयोजित की गई थी। इस बार लड़कियों ने तीनों स्ट्रीम में टॉप किया है। 

इस बार बिहार बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट में छात्राओं ने बाजी मारी है। आर्ट्स स्ट्रीम में खगड़िया मधु भारती ने टॉप किया है। वहीं कॉमर्स स्ट्रीम में 471 नंबर के साथ सुनंदा जबकि साइंस स्ट्रीम में बिहारशरीफ की सोनाली ने बाजी मारी है।

मधु भारती को 463, सुगंधा कुमारी को 471 और सोनाली कुमारी को भी 471 नंबर प्राप्त हुए हैं। ऑर्ट्स में मधु भारती के साथ सिमुलतला आवासीय विद्यालय के कैलाश कुमार संयुक्त रूप से टॉपर बने हैं। ऑर्ट्स में टॉप 5 में मधु भारती के साथ कैलाश कुमार, नंदिनी भारती, अभिषेक कुमार, श्वेता रानी, शाल्वी कुमारी और प्रिया कुमारी शामिल हैं। कॉमर्स में टॉप 5 में सुगंधा कुमारी के साथ मोहम्मद चांद, प्रिति सिंह, मोहम्मद एहतेशाम, शाहिमा बानो, मैत्रिका वर्मा, रक्षा राज, सिवानी कुमारी और पीयूष साहा शामिल हैं। साइंस में टॉप 5 में जगह बनानेवालों में सोनाली कुमारी, अमन राज, नवीन कुमार, मोहम्मद शाकीद, कल्पना कुमारी और प्रियांशु राज शामिल हैं।

राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति सभागार से नतीजे जारी किए। इस दौरान उनके साथ शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार और बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर भी मौजूद थे। इस वर्ष इंटर परीक्षा में राज्यभर से कुल 13,50,233 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा फॅार्म भरा था जिसमें 7,03,693 छात्र तथा 6,46,540 छात्राएं थीं।

जो उम्मीदवार बीएसईबी 12 वीं बोर्ड परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे अपने रोल नंबर और रोल कोड का उपयोग करके एडमिट कार्ड में दिए गए लॉग इन करके अपना परिणाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

बोर्ड ने बीएसईबी इंटरमीडिएट परीक्षाओं की उत्तर कुंजी 13 मार्च 2021 को जारी की थी, और उम्मीदवारों को 16 मार्च, 2021 तक उचित प्रतिनिधित्व प्रदान करके बिहार बोर्ड कक्षा 12 उत्तर कुंजी के खिलाफ, यदि कोई हो, तो आपत्तियां देने की अनुमति दी गई थी।

इस साल 672 परीक्षार्थियों को किया गया निष्कासित

1 से 13 फरवरी तक चली परीक्षा में 672 परीक्षार्थियों को निष्कासित किया गया था, जबकि दूसरे की जगह परीक्षा देने वाले 75 मुन्ना भाइयों को भी पकड़ा गया था। मुन्ना भाइयों में भागलपुर सबसे अव्वल रहा, जहां से कुल 33 लोगों को पकड़ा गया था। निष्कासित परीक्षार्थियों के मामले में जमुई नंबर एक रहा, यहां 107 परीक्षार्थी को परीक्षा के दौरान नकल करते या नकल की सामग्री के साथ पकड़ा गया था।

How to Check Inter Result: इन स्टेप्स से कर पाएंगे चेक

onlinebseb.in या biharboardonline.bihar.gov.in या biharboardonline.com पर रिजल्ट देख सकते हैं.

  • सबसे पहले बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब रोल नंबर और रोल कोड सबमिट कर करना होगा.
  • आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
  • अब अपने रिजल्ट को चेक कर उसका प्रिंट निकाल लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.