IND v ENG, 2nd ODI : बेयरस्टो (124) और स्टोक्स (99) की पारी से जीता इंग्लैंड, सीरीज 1-1 से बराबर

0
43

इंग्लैंड ने टीम इंडिया को दूसरे वनडे में 6 विकेट से हराकर 3 मैच की सीरीज 1-1 से बराबर कर दी है। अब निर्णायक और आखिरी मुकाबला 28 मार्च को पुणे में ही खेला जाएगा। भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ पिछले 5 वनडे में चौथी बार हार मिली है। एक जीत मौजूदा सीरीज के पहले वनडे में मिली थी, जो टीम इंडिया ने 66 रन से जीता था।

पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया के लिए ओपनर लोकेश राहुल ने 114 बॉल पर 108 रन की पारी खेली। हालांकि उनकी इस पारी पर इंग्लिश ओपनर जॉनी बेयरस्टो का शतक भारी पड़ा। बेयरस्टो ने 112 बॉल पर 124 रन बनाते हुए इंग्लैंड को जिताया। उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

स्टोक्स ने 52 बॉल पर 99 रन जड़े
टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट गंवाकर 336 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड टीम ने 4 ओवर में 337 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया। बेयरस्टो ने करियर का 11वां वनडे शतक लगाया। उनके अलावा बेन स्टोक्स ने 52 बॉल पर 99 रन और जेसन रॉय ने 52 बॉल पर 55 रन की पारी खेली।

स्टोक्स को जीवनदान मिला, तो शतक जड़ा
34वें ओवर की चौथी बॉल पर स्टोक्स को जीवनदान मिला। क्रुणाल पंड्या की बॉल पर स्टोक्स ने शॉट खेला। यह आसान कैच था, लेकिन बाउंड्री पर कुलदीप ने छोड़ दिया और बॉल सिक्स के लिए चली गई। इस समय स्टोक्स 81 रन पर खेल रहे थे। जीवनदान का फायदा उठाते हुए स्टोक्स ने शतक पूरा किया। हालांकि, यह विकेट होता तो मैच पलट भी सकता था।

बेयरस्टो ने 2 बड़ी पार्टनरशिप कर टीम को जिताया

  • 337 रन के टारगेट के जवाब में इंग्लैंड की शुरुआत शानदार रही। जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने 102 बॉल पर 110 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की।
  • यहां इंग्लिश टीम को पहला झटका लगा। जेसन रॉय को रोहित शर्मा के थ्रो पर विकेटकीपर ऋषभ पंत ने रनआउट किया।
  • बेयरस्टो ने एक छोर संभाले रखा और बेन स्टोक्स के साथ दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। दोनों ने 87 बॉल में 100 रन जोड़ लिए थे।
  • इंग्लैंड टीम ने 31 ओवर में 6.81 के रनरेट से एक विकेट गंवाकर 211 रन बना लिए थे। यहां से टीम को जीत के लिए 114 बॉल पर सिर्फ 126 रन चाहिए थे और 9 विकेट बाकी थे।
  • ऐसे में इंग्लैंड ने पहले वनडे की तरह गलती नहीं की और विकेट बचाते हुए पारी को आगे बढ़ाया। पिच पर जमने के बाद स्टोक्स ने तेज खेलना शुरू किया।
  • बेयरस्टो और स्टोक्स ने दूसरे विकेट के लिए 117 बॉल पर 175 रन की बड़ी पार्टनरशिप की। एक समय इंग्लैंड टीम का स्कोर 35 ओवर में 1 विकेट पर 281 रन था।
  • 35वें ओवर में 285 रन पर इंग्लैंड को दूसरा झटका लगा। भुवनेश्वर कुमार ने बेन स्टोक्स को 99 रन पर पवेलियन भेजा। कोहली ने उनका कैच लिया।
  • अगले ही ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा ने इंग्लैंड को दो झटके दिए। उन्होंने बेयरस्टो और कप्तान जोस बटलर को आउट किया। बटलर खाता भी नहीं खोल सके।
  • यहां 2 रन बनाने में इंग्लैंड ने 3 विकेट गंवाए दिए थे। 287 रन पर 4 खिलाड़ी पवेलियन लौट गए थे। यहां से टीम इंडिया ने थोड़ी वापसी की कोशिश की।
  • हालांकि, टीम इंडिया की कोशिश पर डेविड मलान और लियाम लिविंगस्टोन ने मेहनत पर पानी फेर दिया। दोनों ने 42 बॉल पर 49 रन की नाबाद पार्टनरशिप कर टीम को जिताया।

जेसन रॉय ने बेयरस्टो के साथ 102 बॉल पर 110 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। इस तरह यह इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 13 बार 100+ रन की ओपनिंग पार्टनरशिप करने वाली जोड़ी बन गई है। रॉय-बेयरस्टो की जोड़ी ने अब तक 47 पारियों में ओपनिंग की। उन्होंने जो रूट और ओएन मोर्गन की जोड़ी को पीछे छोड़ दिया। रूट और मोर्गन ने 75 पारियों में 12 बार 100+ रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी।

26वें ओवर की 5वीं बॉल पर एक विवादास्पद मामला सामने आया। भुवनेश्वर की बॉल पर हिट करने के बाद स्टोक्स ने 2 रन लिए। दूसरा रन पूरा करते समय कुलदीप ने मिड विकेट से सीधा स्टंप्स पर थ्रो किया। थर्ड अंपायर ने पाया कि स्टोक्स का बैट ऑन द लाइन था। स्टंप्स की गिल्लियां जब उड़ीं और लाइट जली तब बैट का ऊपरी हिस्सा क्रीज के अंदर और जमीन से लगा हुआ बैट का हिस्सा लाइन पर था। थर्ड अंपायर ने इसे देखते हुए नॉट आउट दिया।

फैसले के बाद कोहली पिच पर आए और फील्ड अंपायर से बहस करते हुए कहा कि स्टोक्स आउट थे। कोहली ने हाथ से क्रीज पर बैट की मूवमेंट को बताया कि बल्ले का ऊपरी हिस्सा क्रीज के अंदर होने से कुछ नहीं होता। बैट का निचला हिस्सा देखना चाहिए। हालांकि, कमेंटेटर्स आकाश चोपड़ा और इरफान पठान ने कहा कि उन्हें स्टोक्स आउट ही लग रहे थे। दोनों ने ICC के सॉफ्ट सिग्नल नियम पर भी बहस कराने की बात कही।

भारतीय टीम का लगातार 5वें वनडे में 300+ का स्कोर
टीम इंडिया ने लगातार 5वें वनडे में 300+ रन का स्कोर बनाया है। ऐसा उसने दूसरी बार किया। इससे पहले भारतीय टीम ने 2017 में लगातार 5 वनडे में यह उपलब्धि हासिल की थी। तब इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैच में यह स्कोर बनाया था। इस बार दो मैच में यह कारनामा किया है।

कोहली और पंत की फिफ्टी
भारतीय टीम ने 6 विकेट गंवाकर 336 रन बनाए। लोकेश राहुल ने 114 बॉल पर सबसे ज्यादा 108 रन और ऋषभ पंत ने 40 बॉल पर 77 रन की पारी खेली। विराट कोहली 79 बॉल पर 66 रन बनाकर आउट हुए। राहुल वनडे करियर में अपना 5वां शतक लगाया। कोहली ने 62वीं और पंत ने दूसरी फिफ्टी जड़ी।

राहुल ने दो बड़ी पार्टनरशिप कर पारी को संभाला

  • पहले वनडे की तरह टीम इंडिया ने धीमी शुरुआत की, लेकिन 9 रन पर ही पहला विकेट गंवा दिया। ओपनर शिखर धवन 17 बॉल पर सिर्फ 4 रन बनाकर रीस टॉपले की बॉल पर कैच आउट हुए।
  • भारतीय टीम संभल भी नहीं पाई कि 37 रन पर दूसरा झटका लगा। ओपनर रोहित शर्मा 25 रन बनाकर आउट हुए। सैम करन की बॉल पर आदिल रशीद ने उनका कैच लिया।
  • यहां से कोहली और लोकेश राहुल ने तीसरे विकेट के लिए 141 बॉल पर 121 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला। 158 रन पर भारतीय टीम को तीसरा झटका लगा। यहां कोहली वनडे में रशीद के तीसरे बार शिकार बने।
  • राहुल ने एक छोर संभाले रखा और ऋषभ पंत के साथ चौथे विकेट के लिए 80 बॉल पर 113 रन की दूसरी बड़ी पार्टनरशिप कर टीम को मजबूती दी। राहुल को टॉम करन ने पवेलियन भेजा।
  • इसके बाद पंत ने हार्दिक पंड्या के साथ 5वें विकेट के लिए 13 बॉल पर 37 रन की साझेदारी करते हुए टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया।
  • टीम इंडिया ने आखिरी 10 ओवर में 126 रन बनाए। भारतीय पारी में पंत ने सबसे ज्यादा 7 छक्के जड़े। इनके अलावा हार्दिक ने 4, राहुल ने 2 और कोहली ने एक छक्का लगाया।

कोहली को जीवनदान मिला
मैच में कोहली को एक जीवनदान मिला। 22वें ओवर की आखिरी बॉल पर इंग्लैंड के कप्तान और विकेटकीपर जोस बटलर ने कोहली का कैच छोड़ा। यह आदिल राशिद का ओवर था। इस समय कोहली 35 रन बनाकर खेल रहे थे। कोहली ने फिफ्टी जरूर लगाई, लेकिन वे जीवनदान का फायदा उठाते हुए शतक नहीं जमा सके।

डेंजर जोन में रन दौड़ने पर कोहली को वॉर्निंग
कोहली को रन के लिए पिच के डेंजर जोन में दौड़ने पर अंपायर ने वॉर्निंग दी। यह वाकया 16वें ओवर की पहली बॉल के बाद हुआ। टॉम करन की बॉल पर कोहली ने एक रन लिया। इसके बाद अंपायर ने कोहली के पास आकर वॉर्निंग दी।

स्टोक्स ने बॉल पर थूक लगाया, वॉर्निंग मिली
इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने मैच के दौरान बॉल पर थूक लगाया। यह वाकया भारतीय पारी के दौरान चौथे ओवर की दूसरी बॉल के बाद हुआ। ओवर पेसर रीस टॉपले का था। अंपायर ने स्टोक्स को वॉर्निंग दी और बॉल को सैनिटाइज कर खेल फिर से शुरू किया।

बॉल पर तीसरी बार थूक लगाने पर जुर्माना लगेगा
ICC ने कोरोना के चलते बॉल को चमकाने के लिए थूक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा रखा है। यदि गेंदबाजी टीम का कोई खिलाड़ी ऐसा करता है तो अंपायर टीम को दो बार वॉर्निंग देता है। यदि तीसरी बार भी गलती होती है, तो जुर्माने के तौर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम के खाते में 5 रन जोड़ दिए जाएंगे।

इंग्लैंड टीम में 3 बदलाव, लिविंगस्टोन का वनडे में डेब्यू
इंग्लैंड की प्लेइंग-11 में 3 बदलाव किए गए। कप्तान ओएन मोर्गन और सैम बिलिंग्स चोटिल हैं। इनकी जगह लियाम लिविंगस्टोन और डेविड मलान को मौका मिला। वहीं, तेज गेंदबाज मार्क वुड की जगह रीस टॉपले को टीम में शामिल किया गया। इंग्लिश बल्लेबाज लिविंगस्टोन का यह डेब्यू वनडे है। अब तक उन्होंने सिर्फ 2 टी-20 इंटरनेशनल खेले हैं। टेस्ट में उन्हें मौका नहीं मिला।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने प्लेइंग-11 में एक बदलाव किया गया। चोटिल श्रेयस अय्यर को आराम दिया गया। उनकी जगह ऋषभ पंत को मौका मिला।

दोनों टीमें:

  • इंडिया: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), लोकेश राहुल, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव और प्रसिद्ध कृष्णा।
  • इंग्लैंड: जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (कप्तान/विकेटकीपर), डेविड मलान, लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम करन, टॉम करन, आदिल राशिद और रीस टॉपले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.