महाराष्ट्र में कभी भी लग सकता है लॉकडाउन, कोविड टास्क फोर्स की सिफारिश पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने तैयारी का दिया आदेश

0
39

कोरोना की दूसरी लहर महाराष्ट्र में बेकाबू रफ्तार पकड़ चुकी है। राज्य में लगातार फैल रहे संक्रमण को रोकने के लिए कोविड टास्क फोर्स ने लॉकडाउन की सिफारिश की है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने समीक्षा बैठक के बाद राज्य में कुछ समय के लिए लॉकडाउन लगाने पर सहमति दी है और इसके लिए तैयारी का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग नियम नहीं मानेंगे तो लॉकडाउन लगेगा। उन्होंने अधिकारियों को इसके लिए रोडमैप बनाने को कहा है।

महाराष्ट्र सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और कोविड टास्क फोर्स के साथ बैठक के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने निर्देश दिया कि यदि लोग कोरोना संबंधी नियमों का पालन नहीं करते हैं तो लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों की तैयारी की जाए। उद्धव ने कहा कि लोग गाइडलाइंस को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं और इसकी वजह से कोरोना केस तेजी से बढ़ रहे हैं। इसलिए लॉकडाउन जैसे कदम पर विचार करने की जरूरत है।

कोविड टास्क फोर्स के संग हुई बैठक में पर्याप्त ऑक्सिजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा गया है। मृत्यु दर में इजाफे की आशंका की वजह से आईसीयू और वेंटिलेटर्स की संख्या बढ़ाने को कहा गया है। प्राइवेट डॉक्टर्स की सेवा लेने की भी सिफारिश की गई है। 

महाराष्ट्र में शनिवार को भी 35 हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाए गए तो 166 लोगों की मौत हो गई। मृतकों की यह संख्या पिछले साल अक्टूबर के बाद से एक दिन में सर्वाधिक है। देश में सर्वाधिक कोरोना केस महाराष्ट्र में मिल रहे हैं। राज्य में मरीजों की कुल संख्या बढ़कर करीब 27 लाख हो चुकी है। कुल एक्टिव केसों की संख्या तीन लाख के पार चली गई है। 

कोरोना वायरस के मामलों में हाल में हुई बढ़ोतरी पर काबू करने के लिए जूझ रही महाराष्ट्र सरकार ने राजनीतिक और धार्मिक सहित सभी प्रकार की सभाओं के आयोजन पर पूर्ण प्रतिबंध की शनिवार को घोषणा की। एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि रेस्तरां, उद्यान और मॉल रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक बंद रहेंगे। आदेश में यह भी कहा गया है कि लोगों को रात 8 बजे से सुबह 7 बजे के दौरान समुद्र तटों पर जाने की अनुमति नहीं होगी, ड्रामा थिएटर भी शनिवार रात से बंद रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.