पटना: DGP से ज्यादा अमीर हैं उनकी पत्नी, बैंक में है 83 लाख से ज्यादा रुपये, 2 किलो से ज्यादा सोना, चांदी और हीरो की हैं मालकिन

0
60

बिहार के आईएएस, आईपीएस और राज्य सरकार के अधीन तैनात तृतीय वर्ग के कर्मचारियों की संपत्ति सार्वजनिक कर दी गई है. अफसरों की ओर से साल 2020-21 के अधीन अपनी चल और अचल संपत्ति का ब्यौरा दिया गया है. सरकार की वेबसाइट पर संपत्ति सार्वजनिक होने के बाद यह खुलासा हुआ है कि बिहार के डीजीपी आईपीएस एसके सिंघल से ज्यादा उनकी पत्नी सुमिता सिंघल के पास रुपये, पैसे और गहने हैं.

बिहार सरकार के नियम के मुताबिक बीती रात बुधवार को आईएएस, आईपीएस और राज्य सरकार के अधीन तैनात तृतीय वर्ग के कर्मचारियों की संपत्ति वेबसाइट पर सार्वजनिक कर दी गई. बिहार पुलिस के मुखिया एसके सिंघल की ओर से संपत्ति का जो ब्यौरा दिया गया है, उसके मुताबिक उनकी पत्नी सुमिता सिंघल के पास ज्यादा रुपये-पैसे हैं. सुमिता के पास अपने पति से ज्यादा सोने, चांदी और हीरे के गहने भी हैं.

संपत्ति सार्वजनिक होने के बाद यह खुलासा हुआ है कि डीजीपी संजीव कुमार सिंघल और उनकी पत्नी सुमिता सिंघल के लाखों रुपए विभिन्न बैंकों में जमा हैं. एक और आश्चर्य की बात है कि दोनों के बैंक खाते में लाखों रुपये होने के बावजूद भी उनके हाथ में नकद एक रुपया भी नहीं है. ऐसा उनके डाक्यूमेंट्स से खुलासा हुआ है. डीजीपी की ओर से दिए गए आंकड़े के मुताबिक एसबीआई सचिवालय ब्रांच स्थित बैंक खाते में 18 लाख 33 हजार से रुपए से ज्यादा जमा है. एसबीआई संभल के अकाउंट में 31 हजार से ज्यादा, दिल्ली के आरके पुरम एसबीआई ब्रांच में 5 लाख 43 हजार से ज्यादा, यूबीआई पटना में 43 हजार 700 से ज्यादा और पीपीएफ अकाउंट में 37 लाख 47 हजार से ज्यादा रुपये हैं.

डीजीपी एसके सिंघल की पत्नी सुमिता सिंघल के दिल्ली एसबीआई के खाते में 92 हजार से ज्यादा, राजभवन एसबीआई ब्रांच में 2800 से ज्यादा, आईसीआईसीआई बैंक खाते में 3 लाख 19 हजार से ज्यादा रुपये जमा हैं. इसके अलावा सुमिता सिंघल के पीपीएफ खाते में 31 लाख 60 हजार से ज्यादा रुपये हैं. इतना ही नहीं डीजीपी की पत्नी के नाम पर एसबीआई बैंक में 48 लाख रुपये का फिक्स डिपॉजिट भी है. कैपिटल गेन अकाउंट में भी इनके 3800 से ज्यादा रुपये हैं.

डीजीपी एसके सिंघल ने अपने नाम पर दो एलआईसी करा रखा है. एक में 10 हजार रुपये सालाना और दूसरे में 56000 रुपये सालाना का प्रीमियम है. इनकी पत्नी सुमिता सिंघल के नाम से चार-चार इंश्योरेंस हैं. एलआईसी में सालाना 22 हजार, एलआईसी के ही एक और इंश्योरेंस में सालाना 86 हजार, कोटक इंश्योरेंस में सालाना 15 हजार और आईसीआईसीआई इंश्योरेंस पॉलिसी में सालाना 50 हजार का प्रीमियम है. जिसमें आईसीआईसीआई का प्रीमियम पूरा गया है जबकि एलआईसी के 86 हजार सालाना वाले प्रीमियम को रोक दिया गया है.

अगर बात करें सोना, चांदी और हीरे की तो डीजीपी एसके सिंघल के पास 90 ग्राम सोना है, जो अंगूठी और चेन के रूप में है. जबकि इनकी पत्नी सुमिता सिंघल के पास 40 ग्राम के हीरे के एक सेट है. इनके पास 470 ग्राम सोने यानी कि लगभग आधा किलो सोना के गहने हैं, जो शादी और अन्य मौके पर उपहार के रूप में मिले. इन सब चीजों के आलावा डीजीपी की पत्नी सुमिता सिंघल के पास लगभग 2 किलो चांदी के भी गहने और सिक्के हैं.

आपको बता दें कि डीजीपी एसके सिंघल और उनकी पत्नी सुमिता सिंघल के नाम पर हरियाणा के गुरुग्राम और दिल्ली में फ्लैट और जमीन भी हैं. इसके अलावा पत्नी के नाम पर नोएडा में एक कमर्शियल भूमि भी है. फ्लैट खरीदने और बेटे की मेडिकल की पढ़ाई के लिए डीजीपी ने 1.36 करोड़ से ज्यादा का कर्ज बैंकों से लिया है. उन्होंने नोएडा में बुक किए गए विला को भी बेचा है.

बिहार के डीजीपी के पास खुद का एक डबल बैरल गन भी है, जिसे उन्होंने वर्ष 1996 में स्पेशल ब्रांच से 3 हजार रुपये में खरीदा है. हालांकि उनके और पत्नी के पास कोई अपनी गाड़ी नहीं है. इनके पास 1 लाख 75 हजार के फर्नीचर, फ्रिज, कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान भी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.