बिहार: 935 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, पटना में पिछले 5 महीने का टूटा रिकॉर्ड, 432 संक्रमितों की हुई पहचान

0
32

कोरोना ने एक बार फिर से बिहार में भयावह रूप धारण कर लिया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किये गए अपडेट के अनुसार सोमवार को राज्य में कोरोना के 935 नए मामले सामने आये हैं। सबसे अधिक राजधानी पटना में 432 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। पिछले 5 महीने में यह सबसे ज्यादा संक्रमितों के मिलने का आंकड़ा है। 

पटना जिले में पिछले 24 घंटे में कुल 99 माइक्रो कंटेनमेंट जोन जिला प्रशासन द्वारा बनाया गया है। ये अनुमंडल कुल छह अनुमंडल में बनाए गए हैं। इनमें सबसे अधिक पटना सदर अनुमंडल में 57, बाढ़ में 18, मसौढ़ी में आठ, पटना सिटी में चार, दानापुर में सात और पालीगंज में पांच माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं।

प्रधान सचिव की लोगों से अपील- कोरोना को लेकर सचेत रहें
बिहार में जितने भी कोरोना संक्रमित अभी मिले हैं, उनमें 95 प्रतिशत होम आइसोलेशन में हैं। अर्थात अपने घर में ही सोशल डिस्टेंसिंग के साथ रहते हुए सभी जरूर उपाय कर रहे हैं। वहीं, पांच प्रतिशत संक्रमित ऐसे हैं, जो विभिन्न अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती किये गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी। 

उन्होंने कहा कि बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए सभी जिलों में सातों दिन 24 घंटे टीम काम कर रही है। सभी अस्पातलों में पूरी तैयारी की गई है, ताकि इलाज में किसी को कोई दिक्कत नहीं आए। साथ ही अधिक-से-अधिक लोगों का टीकाकरण हो, यह सुनिश्चित किया गया है। अभी प्रतिदिन सवा दो लाख लोगों को कोरोना का टीका दिया जा रहा है, जिसकी संख्या और बढ़ाई जाएगी। 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को टीका दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार स्वयं स्वास्थ्य विभाग के साथ प्रतिदिन बैठक कर कोरोना संक्रमण और इसके बचाव के लिए किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हैं। मुख्यालय से प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जा रही है। प्रधान सचिव ने लोगों से अपील की है कि कोरोना को लेकर सचेत रहें। मास्क का उपयोग करें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। कोरोना से बचाव के ये ही हथियार हैं। जिस तरह से दिन-प्रतिदिन कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे में अगर इसको लेकर सभी लोग सचेत नहीं होंगे तो यह आगे चलकर परेशानी का सबब बन सकता है।

 कोरोना महामारी को देखते हुए सीवान जिला प्रशासन ने सिसवन प्रखंड मुख्यालय में सीओ इंद्रवंश राय और बीडीओ सूरज कुमार ने चार दुकानों को सील कर दिया.

बीडीओ सूरज कुमार ने बताया कि वरीय पदाधिकारियों से मिले निर्देश को देखते हुए दुकानों पर मास्क, सैनिटाइजर एवं शारीरिक दूरी की जांच की जा रही है. वहीं हुसैनगंज में सीओ सिद्धनाथ सिंह एवं राजस्व कर्मचारी कृष्ण प्रसाद गुप्ता ने पुलिस बल के साथ विभिन्न हाट बाजारों का निरीक्षण किया. इसी क्रम में टेढ़ीघाट और जुड़कन मोड़ पर दुकानों पर कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन देख टेढ़ीघाट में दो दुकान और जुड़कन मोड़ पर एक दुकान को सील कर दिया. 

सीवान के डीएम के निर्देश पर प्रखंड क्षेत्र से होकर गुजरने वाली एनएच 331 और  स्टेट हाईवे 73 पर सोमवार को प्रशासन द्वारा अभियान चलाकर यात्री वाहनों में सवार यात्रियों को नीचे उतार थर्मल स्क्रीनिग की गई. इस एनएच पर प्रखंड कार्यालय के समीप सीओ युगेश दास, बीएओ विनय कुमार, प्रखंड समन्वयक खुर्शीद आलम, प्रखंड कार्यालय सहायक अरविद कुमार, एएसआइ सीपी पासवान दलबल के साथ मौजूद थे. सीओ ने बताया कि जांच अभियान जारी रहेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.