जल्द ही भारत में उपलब्ध होगी सिंगल डोज वाली ‘स्पुतनिक लाइट’ वैक्सीन

0
49

स्पुतनिक लाइट रूस में बनी वैक्सीन है। इसकी एक डोज ही कोरोना से बचाव करने के लिए काफी है। भारत में इस वैक्सीन के आ जाने से कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान को मजबूती मिलेगी।

भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने भारत में स्पुतनिक लाइट के जल्द उपलब्ध होने के बारे में जानकारी दी। हमारे देश में ‘स्पुतनिक लाइट’ (Sputnik Light) वैक्सीन जल्द उपलब्ध हो सकती है। इस वैक्सीन की सिर्फ एक डोज काफी होगी। यह वैक्सीन सिंगल डोज में ही कोरोना वायरस का काम तमाम कर देगा ।

रूस ने स्पूतनिक वी वैक्सीन के सिंगल डोज वाले संस्करण को इस्तेमाल करने की मंजूरी दी है। स्पूतनिक लाइट (Sputnik Light) नाम की इस वैक्सीन के 79. 40 % प्रतिशत तक प्रभावी होने का दावा किया गया है ।

रूस के अधिकारियों का कहना है कि इससे कोरोना वायरस के खिलाफ हर्ड इम्यूनिटी के लक्ष्य को जल्दी हासिल करने में मदद मिलेगी। रूस ने स्पूतनिक लाइट का ट्रायल इसी साल जनवरी में शुरू किया था।

स्पूतनिक के इस लाइट वर्जन वैक्सीन को मास्को स्थित गमलेया इंस्टिट्यूट Gamaleya Research Institute of Epidemiology and Microbiology ने विकसित किया है ।

स्पूतनिक के लाइट का इस्तेमाल टीकाकरण की गति को तेज करने में किया जा सकता है। इससे भारत समेत तमाम उन देशों को फायदा मिल सकता है, जहां संक्रमण तेजी से फैल रहे हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.