कोरोना: सुकून लेकर आ सकता है जून, ढलान पर होगी दूसरी लहर, राज्यों को मिलेंगी 12 करोड़ वैक्सीन

0
108

कोरोना के खिलाफ जंग में जून का महीना कुछ सुकून साथ लेकर आएगा। विशेषज्ञों को जून में कोविड-19 से उबरने वाले मरीजों की संख्या में सुधार और नए मामलों तथा मृत्यु दर में कमी का ट्रेंड बरकरार रहने की उम्मीद है। यही नहीं, जून में देश को 12 करोड़ से अधिक वैक्सीन मिलने से टीकाकरण अभियान का रफ्तार पकड़ना भी तय माना जा रहा है।

जून में भारत में कोविड-19 से बचाव में कारगर टीके की लगभग 12 करोड़ नई खुराक उपलब्ध होंगी। इनमें से लगभग 6.09 करोड़ खुराक राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों को स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों और 45 से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार की ओर से मुफ्त में मुहैया कराई जाएंगी। वहीं, 5.86 करोड़ से ज्यादा खुराक राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों की सरकारों के अलावा निजी अस्पताल सीधे तौर पर खरीद सकेंगे।

ढलान पर होगी दूसरी लहर
भारत में बीते तीन हफ्तों से कोविड-19 के नए मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। नौ मई को जहां देश में 403738 नए संक्रमितों की पहचान हुई थी, वहीं 30 मई को यह आंकड़ा घटकर 165553 पर पहुंच गया। आईआईटी कानपुर और हैदराबाद के वैज्ञानिकों ने जून में दूसरी लहर के ढलान पर होने का अनुमान जताया है। उनका दावा है कि माह के अंत में देश में कोरोना के रोजाना औसतन 20 हजार केस आने लगेंगे। जुलाई बीतते-बीतते दूसरी लहर थम जाएगी।

सक्रिय मामलों में गिरावट जारी रहेगी
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बीते एक हफ्ते में 24 राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों में कोरोना के सक्रिय मामलों में लगातार कमी देखी जा रही है। अभी देश में सक्रिय मामलों की संख्या 21.14 लाख के करीब है। यह नौ मई के मुकाबले 35 फीसदी कम है, जब भारत में 37.36 लाख सक्रिय मामले मौजूद थे। औसत साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर में भी बड़ी गिरावट आई है। 29 अप्रैल से पांच मई की अवधि में यह 21.5 फीसदी थी। 20 से 26 मई के बीच इसे 10.4 प्रतिशत दर्ज किया गया।

मृत्यु दर में कमी भी बरकरार रहेगी
मई के शुरुआती तीन हफ्तों में भारत में कोरोना से संक्रमित कुल 83135 मरीजों ने अपनी जान गंवाई। यह आंकड़ा अप्रैल के शुरुआती तीन हफ्तों से 92 फीसदी ज्यादा है। उस अवधि में कोरोना से दम तोड़ने वालों की संख्या 43258 थी। विशेषज्ञ मौत के मामलों में वृद्धि की वजह बड़ी संख्या में मरीजों का आईसीयू में भर्ती होना बताते हैं। हालांकि, बीते कुछ दिनों में नए और सक्रिय मामलों में गिरावट के चलते मौतों का आंकड़ा भी घटा है। इससे जून में मृत्यु दर नीचे जाने की उम्मीद है।

जून में कोविशील्ड की 10 करोड़ खुराक देंगे: SII
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने केंद्र सरकार से जून में कोविशील्ड टीके की नौ से 10 करोड़ खुराकों की आपूर्ति करने की बात कही है। राज्यों की ओर से टीकों की कमी की शिकायत के बीच आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। हाल ही में गृह मंत्री अमित शाह को भेजे गए एक पत्र में एसआईआई ने कहा कि चुनौतियों के बावजूद उसके कर्मचारी 24 घंटे काम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.