पटना: कोरोना थमने के साथ चुनावी आहट, सितंबर में पंचायत चुनाव होने की उम्मीद

0
60
Bihar panchayat election

बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने के बाद अब पंचायत चुनाव की आहट देखने को मिल रही है। राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक के बिहार में अगले 2 महीने के बाद पंचायत चुनाव कराए जा सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो सूबे में सितंबर महीने के अंदर पंचायत चुनाव हो सकते हैं। चुनाव आयोग ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है।

सूत्रों के मुताबिक राज्य निर्वाचन आयोग ने दूसरे प्रदेशों से एम-2 माडल की ईवीएम मंगाने का फैसला किया है। इसके अलावा राज्य निर्वाचन आयोग के पास अपना भी ईवीएम है। ऐसे में जरूरत को ध्यान में रखकर ही आयोग ईवीएम मंगा जाएगा। इसके लिए दूसरे राज्यों से इवीएम उपलब्ध कराने को लेकर पत्र भी लिखे जा रहे हैं। माना जा रहा है कि राज्य निर्वाचन आयोग सितंबर में पंचायत चुनाव का कार्यक्रम जारी कर सकता है।

वही चुनाव आयोग ने बाढ़ को ध्यान में रखते हुए तैयारी शुरू कर दी है। आयोग ने आपदा प्रबंधन विभाग को पत्र लिखा है। इसमें बाढ़ प्रभावित जिलों से लेकर प्रखंड और पंचायतों के बारे में विस्तृत जानकारी मांगी गई है। यदि प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर का कोई असर नहीं दिखता है तो आयोग की रणनीति सितंबर तक चुनाव संपन्न कराने की है।

राज्य निर्वाचन आयोग m-3 मॉडल evm से चुनाव करना चाहता था लेकिन इसमें सफलता नहीं मिली। भारत निर्वाचन आयोग ने एम-3 मॉडल ईवीएम इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी। ऐसे में अब अंतिम रूप से एम-2 मॉडल से चुनाव कराने का निर्णय राज्य निर्वाचन आयोग ने लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.