IND vs NZ WTC Final: बारिश के कारण रद्द हुआ पहले दिन का खेल, कल होगा टॉस

0
51

भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार से साउथैम्पटन में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल खेला जा रहा है। बारिश के कारण पहले दिन खेल नहीं हो सका। टॉस भी नहीं हो सका। मैच में ICC ने रिजर्व डे भी रखा है। यदि 4 दिन में नतीजा नहीं निकला तो रिजर्व डे का इस्तेमाल किया जाएगा।

एक्यूवेदर की रिपोर्ट में साउथैम्पटन में 18 जून को 80% बारिश की आशंका जताई गई थी। हुआ भी ऐसा ही। दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रही और मैदान पानी से भर गया। अब ग्राउंड से पानी निकालने के लिए सुपर सॉपर्स का इस्तेमाल किया जा रहा है।

टॉस के मामले में कोहली का रिकॉर्ड खराब

दोनों टीमें मैच जीतकर टेस्ट क्रिकेट में अपने वर्चस्व को बरकरार रखना चाहेंगी। इस मैच में टॉस भी अहम भूमिका निभा सकता है। द एजिस बाउल में अब तक 6 टेस्ट हुए हैं। इसमें से पहले बैटिंग करने वाली टीम 2 बार और बाद में बैटिंग करने वाली टीम एक बार मैच जीती है।

ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले बैटिंग करना चाहेगी। पर भारतीय कप्तान विराट कोहली का टॉस के साथ कुछ अच्छा रिकॉर्ड नहीं रहा है। उन्होंने अब तक तीनों फॉर्मेट मिलाकर 200 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है। इसमें से उन्होंने सिर्फ 85 मैच में टॉस जीता है। 115 मैच में वे टॉस हार चुके हैं। उनका टॉस विन/लॉस रेशियो 0.74 है। यह 100 या इससे ज्यादा मैचों में भारत की कप्तानी कर चुके खिलाड़ियों में सबसे खराब है।

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की पत्नी प्रीति नारायणन ने साउथैंप्टन से एक वीडियो शेयर किया है। यह वीडियो कुछ देर पहले का है और इसमें साउथैंप्टन के मैदान पर बारिश होती हुई दिखाई दे रही है।

टीम इंडिया की प्लेइंग-11 घोषित

कप्तान विराट कोहली गुरुवार शाम को ही प्लेइंग-11 घोषित कर चुके हैं। टीम द एजिस बाउल मैदान पर 2 स्पिनर्स और 3 पेसर्स के साथ उतरेगी। अश्विन और जडेजा स्पिन डिपार्टमेंट संभालेंगे। वहीं, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा पर पेस बॉलिंग की जिम्मेदारी होगी। रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनिंग करेंगे। वहीं, मिडिल ऑर्डर में कप्तान कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत रहेंगे।

पहली बार न्यूट्रल वेन्यू पर आपस में टेस्ट खेल रहीं दोनों टीमें
भारत और न्यूजीलैंड के लिए इंग्लैंड का साउथैम्पटन न्यूट्रल वेन्यू है। ऐसा पहली बार हो रहा है, जब दोनों टीमें किसी न्यूट्रल वेन्यू पर टेस्ट खेल रही हैं। इससे पहले दोनों टीमें सीमित ओवरों (वनडे, टी-20) के 34 मैच न्यूट्रल वेन्यू पर खेल चुकी हैं। इनमें भारत ने 15 जीते और 17 हारे, जबकि 2 बेनतीजा रहे। साउथैम्पटन में टीम इंडिया ने अब तक 2 टेस्ट खेले हैं और दोनों में हार मिली है। जबकि न्यूजीलैंड टीम का इस मैदान पर यह पहला टेस्ट होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.