UP-बिहार में मॉनसून मेहरबान, दिल्ली में बारिश के आसार, जानें आज और कल के मौसम का हाल

0
95

मॉनसून की सक्रियता की वजह से बिहार में आज भी बारिश जारी है। बिहार के अलग-अलग इलाकों में गरज के साथ बारिश और वज्रपात की स्थिति बनी हुई है। वहीं यूपी में भी मॉनसून सक्रिय है और बारिश हो का मौसम बना हुआ है। पूर्वी यूपी में पिछले 24 घंटों में काफी बारिश हुई और आज भी चेतावनी जारी की गई है। वहीं दिल्ली में मॉनसून के आऩे में वक्त है, मगर बारिश की संभावना बनी हुई है। मध्य प्रदेश में भी बारिश के आसार हैं, तो चलिए जानते हैं कहां कैसा रहने वाला है मौसम।

उत्तर प्रदेश में बारिश मेहरबान
पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वांचल के कुछ जिलों में भारी बारिश होने की यलो वार्निंग जारी की है। यह जिले हैं- प्रयागराज, सोनभद्र, मीरजापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धाथनगर, गोण्डा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, रायबरेली, अमेठी और आसपास के अन्य इलाके। 

बिहार में गरज के साथ तीन दिनों तक बारिश के आसार
मौसम विभाग केंद्र के अनुसार झारखंड के आसपास बने चक्रवाती परिसंचरण की स्थिति को देखते हुए बिहार में अगले दो से तीन दिन वज्रपात और बारिश की स्थिति बनी रहेगी। हालांकि यह बारिश एक साथ सभी इलाकों में इसलिए नहीं होगी क्योंकि स्थानीय प्रभाव से बने बादलों को किसी मजबूत मौसमी सिस्टम का साथ नहीं मिल रहा है। सूबे में स्थानीय प्रभावों से टुकड़ों में बादल बन रहे हैं जो नमी और तापमान को पाकर वज्रपात की वजह बन रहे हैं। यही वजह है कि विभिन्न जगहों पर शहर के एक हिस्से में बारिश हो रही जबकि दूसरे हिस्से में जमीन सूखी रह जा रही है। मुजफ्फरपुर और आसपास के इलाके में शुक्रवार देर रात से ही बारिश जारी है।

दिल्ली में गर्मी से राहत के संकेत
दिल्ली में अभी मॉनसून के आने में लंबा वक्त है, मगर दिल्ली को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। दिल्ली में मध्यम बारिश का मौसम अगले दो दिन और बना रह सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज और कल बारिश हो सकती है। इस दौरान तापमान में भी गिरावट आएगी

मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट और कुछ अन्य इलाकों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने बताया कि मौसम का यह पूर्वानुमान शनिवार सुबह तक के लिए वैध है। उन्होंने कहा कि रीवा संभाग (जिसमें रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली जिले शामिल हैं) और अनूपपुर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट जिले में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। साहा ने बताया कि होशंगाबाद संभाग और झाबुआ जिले में अलग अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना है और इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही भोपाल, इन्दौर, जबलपुर, ग्वालियर और चंबल सहित दस संभागों के विभिन्न जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

आज और कल का मौसम

26 जून का मौसम: बिहार, झारखंड, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर वर्षा की संभावना है।

27 जून का मौसम: बिहार, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.