WHO ने कोरोना के डेल्टा वेरिएंट को बताया सबसे ज्यादा संक्रामक, 85 देशों में सामने आए मामले

0
89

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख ने कहा है कि कोरोना वायरस का भारत में पहली बार पाया गया ‘डेल्टा’ स्वरूप अब तक का सबसे संक्रामक प्रकार है। इसके साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि अब यह स्वरूप कम से कम 85 देशों में फैल रहा है। शुक्रवार को हुई प्रेस वार्ता में डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेडरोस आधानोम घेबरेसस ने कहा कि गरीब देशों में टीके की अनुपलब्धता डेल्टा स्वरूप के प्रसार में सहायक सिद्ध हो रही है।
उन्होंने एक बैठक में शामिल होने के बाद कहा कि अमीर देश विकासशील देशों को तत्काल टीका नहीं देना चाहते। उन्होंने कहा, “वे (गरीब देश) निराश हैं क्योंकि उनके पास टीके नहीं हैं।” घेबरेसस ने कहा, “अगर टीका नहीं तो आप क्या साझा करेंगे?”

यूके डेल्टा कोविड के मामले पिछले सप्ताह में 46 फीसदी बढ़े

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (पीएचई) ने शुक्रवार को कहा कि पिछले सप्ताह डेल्टा कोविड -19 वेरिएंट के 35,204 नए मामले सामने आने के साथ, ब्रिटेन में चिंता की लहर है क्योंकि इस मामले में 46 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। स्काई न्यूज ने बताया कि पुष्टि किए गए डेल्टा मामलों की कुल संख्या अब 111,157 है – इनमें से 102,019 इंग्लैंड में, 7,738 स्कॉटलैंड में, 788 वेल्स में और 612 उत्तरी आयरलैंड में दर्ज किए गए हैं।

पीएचई ने कहा कि डेल्टा वेरिएंट, जिसे पहले भारत में पहचाना गया था, अब तेजी से ब्रिटेन में भी पैर पसार रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्तमान में इस बात का कोई सबूत नहीं है कि नया संस्करण अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है या टीकों को कम प्रभावी बनाता है। इसके अलावा, पीएचई ने उल्लेख किया कि 21 जून, 304 तक के सप्ताह में कोविड के कारण इंग्लैंड में अस्पताल में भर्ती 514 लोगों में से 304 का टीकाकरण नहीं हुआ था।

इंग्लैंड में अब तक मौत के लगभग 117 मामलों की पुष्टि डेल्टा वेरिएंट के रूप में हुई है। इनमें से आठ 50 साल से कम उम्र के थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन आठ लोगों में से छह का टीकाकरण नहीं हुआ था, जबकि दो की मौत 21 दिनों से अधिक समय तक कोरोनोवायरस वैक्सीन की पहली खुराक प्राप्त करने के बाद हुई थी।

पीएचई ने एक ट्वीट में कहा, शुक्रवार को पूरे ब्रिटेन में 15,810 नए मामले सामने आए और 28 दिनों के भीतर 18 लोगों की मौत हो गई। इसमें कहा गया है कि ब्रिटेन में अब तक 43,877,861 लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक मिली है, जबकि 32,085,916 लोगों को दूसरी खुराक मिली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.