प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति कोविंद से की मुलाकात, 19 जुलाई से शुरू हो रहा मानसून सत्र

0
181

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से राष्ट्रपति भवन जाकर मुलाकात की और विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर उनसे चर्चा की। राष्ट्रपति भवन ने एक ट्वीट कर यह जानकारी दी। राष्ट्रपति भवन की ओर से किए गए ट्वीट में कहा गया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की और उन्हें महत्वपूर्ण मुद्दों से अवगत कराया।’’ पिछले दिनों केंद्रीय मंत्रिपरिषद में फेरबदल और विस्तार के बाद प्रधानमंत्री की राष्ट्रपति से यह मुलाकात हुई है। इससे पहले, प्रधानमंत्री ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा किया था और वहां 1500 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

19 जुलाई से शुरू होगा मानसून सत्र

गौरतलब है कि, आगामी 19 जुलाई (सोमवार) से मानसून सत्र 2021 शुरू हो रहा है। मानसून सत्र 13 अगस्त तक चलेगा। मानसून सत्र से पहले पीएम मोदी की राष्ट्रपति से ये मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है। मानसून सत्र के दौरान कई विधेयक पटल पर रखे जाएंगे। मानसून सत्र में कुल 19 बैठकें प्रस्तावित हैं, जिसमें दोनों सदनों-लोकसभा और राज्यसभा काम करेंगी। दोनों सदनों की बैठक रोजाना सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक एक घंटे के लंच ब्रेक के साथ होगी। इसके अलावा जिन सदस्यों ने अभी तक Covid-19 वैक्सीन नहीं लगवाई है, उन सदस्यों को नेगेटिव RT-PCR रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा।

मानसून सत्र में 17 विधेयक पेश करने की तैयारी में है सरकार

सरकार ने संसद के मानसून सत्र में पेश करने के लिए 17 नये विधेयकों को सूचीबद्ध किया है। मानसून सत्र 19 जुलाई से आरंभ होगा और 13 अगस्त को समाप्त होगा। सरकार की ओर से पेश किए जाने वाले इन 17 नये विधेयकों में से तीन विधेयक अध्यायदेशों के स्थान पर लाए जाने हैं। दरअसल, संसद का सत्र आरंभ होने पर अध्यादेश को विधेयक के रूप में संसद की मंजूरी दिलानी होती है क्योंकि 42 दिन या छह सप्ताह में इनके प्रभावी रहने की समयसीमा समाप्त हो जाती है। सरकार की ओर से 30 जून को एक अध्यादेश लाया गया था जो आवश्यक रक्षा सेवाओं से जुड़े लोगों के आंदोलन या हड़ताल करने पर रोक से संबंधित है।

मानसून सत्र से पहले सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई

सरकार ने संसद के मानसून सत्र से पहले रविवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। सूत्रों ने यह जानकारी दी है। सूत्रों पे बताया कि संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं को इस बैठक के लिए आमंत्रित किया है। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी शामिल होने की संभावना है। सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलना सुनिश्चित करने के लिए इस तरह की सर्वदलीय बैठकें सत्र आरंभ होने से पहले बुलाई जाती हैं। मानसून सत्र 19 जुलाई को आरंभ होगा और 13 अगस्त को समाप्त होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.