PM Modi Varanasi: साढ़े 10 बजे पहुंचेंगे पीएम मोदी, देंगे 1474 करोड़ की सौगात, जानिए पांच घंटे का पूरा कार्यक्रम

0
116

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को वाराणसी के दौरे पर आ रहे हैं। अपने संसदीय क्षेत्र में करीब आठ महीने बाद उनका दौरा हो रहा है। वह करीब पांच घंटे का वक्‍त यहां बिताएंगे और अन्तर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष समेत 1474 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी के और क्‍या कार्यक्रम हैं, वह कहां कितना वक्‍त बिताएंगे और क्‍या-क्‍या सौगातें देंगे? आइए जानते हैं उनके इस दौरे से जुड़ी हर बात –

रुद्राक्ष पर लहराने लगे भारत-जापान के ध्वज-अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं सम्मेलन केंद्र रुद्राक्ष का पीएम नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे। रुद्राक्ष में बुधवार को सारी तैयारियां पूरी कर ली गईं। जापानी स्टाइल में छतरियां लगाई गईं हैं जो इसे और भी खूबसूरत बना रही हैं। रंग-बिरंगी इन छतरियों से रुद्राक्ष में जापानी संस्कृति की झलक देखने को मिल रही है। रुद्राक्ष में अल्युमिनियम से बने 108 रुद्राक्ष लगाए गये हैं। स्टील से बने शिवलिंग के आकार में इसका मुख्य भाग है। इसमें आग से सुरक्षा के लिए आधुनिक सेंसर लगाए गये हैं। रुद्राक्ष में 1200 लोगों के बैठने की क्षमता वाला मल्टीपरपज हॉल है जहां वियतनाम से कुर्सियां मंगाई गई हैं।

तीन कुंतल गेंदे के फुल से सजा मंच और पंडाल-आईआईटी बीएचयू के राजपुताना ग्राउंड को फूलों से सजाया गया है। पीएम के मंच और पंडाल को तीन कुंतल गेंदे के फूल से सजाया गया है। इसके लिए दिल्ली से कारिगर बुलाए गए थे। बुधवार को दिन भर उन्होंने मंच सजाने के लिए माला तैयार की। देर शाम मंच और पंडाल को माला से सजाया गया। पंडाल और पीएम के मंच के बीच के स्थान पर फूलों की रंगोली गुरुवार को सुबह बनाई जाएगी। रंगोली बनाने के लिए 25 किलो गुलाब, 10 किलो स्टार सफेदी, 18 किलो बसंती के फूल लगेंगे।

आज मेगा डायवर्जन, इन मार्गों पर ध्यान दें-पीएम के कार्यक्रम में मद्देनजर गुरुवार को मेगा डायवर्जन लागू किया गया है। पीएम के आगमन के 15 मिनट पहले ही संबंधित मार्गों पर आवागमन रोक दिया जाएगा। प्रमुख मार्ग चौकाघाट-तेलियाबाग मरीमाई -मलदहिया चौराहा सिगरा थाना-साजन चौराहा, बीएचयू कैम्पस के अन्दर के मार्गों पर न जाने के लिए कहा गया है। अति आवश्यक होने पर वैकल्पिक मार्गों से जाने की सलाह दी गई है। शव वाहन और एंबुलेंस प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे।

प्रधानमंत्री सुबह 11 बजे मंच पर पहुंचेंगे। यहां उनके साथ मंच पर बाएं तरफ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर और राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवींद्र जायसवाल और दाएं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नीलकंठ तिवारी व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह रहेंगे। मुख्यमंत्री स्वागत भाषण करेंगे। इसके बाद पीएम रिमोट कंट्रोल से परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इसके बाद इन परियोजनाओं से मिलने वाले लाभ पर तीन मिनट के वीडियो क्लीप का प्रसारण होगा। प्रधानमंत्री करीब आधा घंटा जनसभा को संबोधित करेंगे।

पीएम दोपहर करीब सवा 12 बजे एमसीएच विंग भवन पहुंचेंगे। यहां पीएम के साथ राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी होंगे। सबसे पहले पीएम अस्पताल के भूतल और पहले तल पर पीडियाट्रिक वार्ड का निरीक्षण व सुविधाओं का अवलोकन करेंगे। फिर रजिस्ट्रेशन एरिया का भ्रमण करेंगे। तत्पश्चात वह डीएम, आईएमएस के निदेशक, सीएमओ, आईएमए के उपाध्याक्ष सहित अन्य डॉक्टरों से संवाद करेंगे। पीएम के सामने प्रेजेंटेशन भी होगा। प्रधानमंत्री का यहां करीब 20 मिनट का संबोधन होगा। 

– प्रधानमंत्री का रुद्राक्ष भवन में दोपहर पौने दो बजे आगमन होगा। सबसे पहले वह भवन के बाहर पार्क में रुद्राक्ष का पौधा लगाएंगे। फिर रुद्राक्ष के शिलापट्ट का अनावरण करेंगे। वह प्रदर्शनी व गैलरी में सुविधाओं का जायजा लेंगे। सभागार में मुख्यमंत्री दुपट्टा और मोमेंटो देकर पीएम का अभिनंदन करेंगे। इसके बाद इस परियोजना का वीडियो क्लिप दिखाया जाएगा। फिर जापान के प्रधानमंत्री के रिकॉर्डेड भाषण का प्रसारण होगा। अंत में प्रधानमंत्री करीब पौन घंटे तक वहां मौजूद सभ्रांत लोगों को संबोधित करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.