फतुहा: प्लास्टिक Fittings की बड़ी मैनुफैक्चरिंग युनिट का शुभारंभ, 1000 से ज्यादा लोगों को मिलेगा रोजगार

0
40

फतुहा इंडस्ट्रीयल एरिया में प्लास्टिक टैंक एवं पाइप की फैक्ट्री का उद्घाटन किया गया। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन और डिप्टी सीएम  तारकिशोर प्रसाद ने संयुक्त रूप से इसका उद्घाटन किया। नवनिर्मित संयंत्र साईनाथ पालिमर के उद्घाटन के मौके पर कंपनी के चेयरमैन पवन पालड़ीवाल भी मौजूद रहे।

बिहार के औद्योगिक विकास की राह में हर रोज नए कदम बढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में उद्योग का अच्छा माहौल बना है। बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने सोमवार को फतुहा इंडस्ट्रियल एरिया में CPVC Fittings, UPVC Fittings, Agriculture Fittings व अन्य कई तरह के प्लास्टिक पाईप्स की एक नई और बड़ी मैनुफैक्चरिंग यूनिट का शुभारंभ किया। फतुहा इंडस्ट्रियल एरिया में M/s Sainath Polymers की नई मैनुफैक्चरिंग यूनिट में 1000 से ज्यादा को रोजगार मिलेगा।

फैक्ट्री के उद्घाटन के मौके पर बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बताया कि फतुहा में इस फैक्ट्री के खुलने से कई लोगों को रोजगार मिल सकेगा और लोगों का पलायन भी रूकेगा। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि कुछ लोग कहते थे कि बिहार में का बा…अब जरा देखिए कि बिहार में का का ना बा। 

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि यह शिलान्यास नहीं हो रहा है बल्कि उद्घाटन है। जिन्हें लग रहा है कि काम नहीं हो रहा है उन्हें इसे देखना चाहिए। बिहार में प्रोडक्शन शुरू होने के बाद यहां से प्लास्टिक टैंक एवं पाइप पूरे देश और दूनियां में भेजी जाएगी। टॉपलाइन अच्छा काम कर रही है। यहां सैकड़ों नौजवानों को रोजगार मिला है। बिहार में उद्योग लगना शुरू हो गया है। बिहार में लोगों का विश्वास बढ़ने लगा है। 2025 तक नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में औद्योगिक क्रांति होगी। 

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि कोरोना काल में इतना काम हो रहा है।  बिहार के लोग यही रोजगार पैदा करेंगे और यहां जो सामान बनेगा वह पूरे देश में निर्यात होगा। अब फैक्ट्रियों के बंद होने का समय चला गया अब खुलने का समय आ गया है। नीतीश कुमार सुशासन बाबू है तभी तो इतनी तादाद में लोग उद्योग लगाने के लिए बिहार में आ रहे हैं।

फतुहा में प्लास्टिक Fittings की बड़ी मैनुफैक्चरिंग युनिट के शुभारंभ के बाद बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में उद्योगों की स्थापना के लिए ये स्वर्णिम काल है । राज्य में उद्योगों के लिए बेहद अनुकूल माहौल है, सरकार खुले दिल से निवेश के इच्छुक उद्यमियों के इस्तेकबाल के लिए तैयार है और इसका परिणाम है कि बिहार और बिहार के बाहर के भी छोटे-बड़े उद्यमी बड़ी संख्या में बिहार में उद्योग की संभावनाओं को तलाश कर निवेश कर रहे हैं। बिहार में उद्योगों का कारवां चल पड़ा है और ये काफी दूर तलक जाएगा। 

उयोग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बेहद कम समय में हमने इथेनॉल उत्पादन क्षेत्र में अप्रत्याशित सफलता हासिल की है। बिहार के लगभग हर जिले में कई कई औद्योगिक ईकाईयों की स्थापना के लिए निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि इथेनॉल पॉलिसी की तरह आगे आने वाली टेक्सटाईल व अन्य पॉलिसी को भी अप्रत्याशित सफलता हासिल होगी।

पिछले कुछ दिनों में टेक्सटाइल सेक्टर के कारोबारियों से भी मुलाकातों के दौरान बहुत अच्छा रेस्पांस मिला है। उन्होंने कहा कि बिहार के डबल इंजन की सरकार पर निवेशकों को पक्का भरोसा हो गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में निवेश के इच्छुक सभी कारोबारियों, उद्यमियों के रेड कार्पेट वेल्कम के लिए बिहार सरकार तैयार है। 

बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि मौजूदा NDA सरकार ने जो बिहार के औद्योगिकीकरण और पर्याप्त रोजगार – स्वरोजगार सृजन का लक्ष्य रखा है, उसके लिए सरकार की पूरी मशीनरी निरंतर कार्यशील है और इसमें सफलता हासिल होगी। 

 उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि कोरोना काल में कई समस्याएं सामने आई लेकिन इन तमाम परेशानियों के आने के बावजूद सरकार ने औद्योगिक क्षेत्रों पर पूरा ध्यान दिया। इसी का नतीजा है कि आज टॉपलाइन कंपनी का बिहार में आगाज हुआ है। बिहार में बनी पाइप और पानी की टंकी अब दूसरे प्रदेशों में भी निर्यात की जाएगी। 

वही कंपनी के चेयरमैन पवन पालड़ीवाल ने बताया की पूर्वोतर भारत का एक आधुनिक विश्वस्तरीय जर्मन तकनीक पर आधारित यह संयंत्र है। पिछले एक दशक से उत्कृष्ट उत्पाद के कारण पूरे पूर्वोतर भारत में कंपनी शिखर पर है। बहुत कम समय में ही डिस्ट्रीब्यूटर, डीलर और उपभोक्ता के बीच कंपनी ने अपनी विश्वसनीयता बनायी है।

 कंपनी के चेयरमैन पवन पालड़ीवाल ने कहा कि इस संयंत्र में प्लास्टिक पाइप की फिटिंग, पी० पी० आर० इप की फीटिंग यू०पी०पी०सी पाइप की फीटिंग, सी०पी०मी०सी० पाइप एवं फीटिंग एग्रो पाइप की फीटिंग, एच०डी०पी० पाइप की फीटिंग का निर्माण होगा। हमारी कंपनी आज से पहले भी प्लास्टिक टैंक एवं पाइप का निर्माण विगत पिछले एक दशक से कर रही है। 

हमारी कंपनी किसी प्रोडक्ट के निर्माण से पहले उस प्रोडक्ट पर अपनी रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट के बाद ही प्रोडक्ट बनाती है और इसमें विशेष ध्यान रखा जाता है कि प्रोडक्ट उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य के अनुकूल हो साथ ही साथ प्रोडक्ट की लाइफ हमारे उपभोक्ता को ज्यादा से ज्यादा मिले और किसी की तरह का भविष्य में प्रोडक्ट में डिफेल्ट पैदा ना हो। हमारे कहने का अर्थ यह है कि हमारे उपभोक्ताओं को हमारे प्रोडक्ट का ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले।

कंपनी के निदेशक ने बताया की हमने पानी की एक ऐसी विशेष प्रकार की टंकी का निर्माण फुड ग्रेड मैटरीयल से किया जो की मनुष्य के स्वास्थ्य के अनुकुल एवं गर्मियों में टंकी का पानी गर्मियों में अपेक्षाकृत गर्म नहीं होगा। हमारे इस टंकी पर मौसम का किसी प्रकार का प्रभाव नही होता है और उसके पीने के जल में विशेष प्रकार के टंकी के ढक्कन होने के कारण पानी को ऑक्सीजन मिलता रहता है।

जिसके कारण पानी लगी वासी नहीं होता और पानी स्वस्थ एवं सुरक्षित रहता है और ये मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। पिछले दशक में कंपनी अपने प्रोडक्ट की विश्वसनीयता के कारण राजस्थान, उतरप्रदेश, बंगाल, उडिसा, असम, मध्यप्रदेश, बिहार, झारखंड, प्रदेश नंबन सिस्टरस समेत तकरीबन 15 से अधिक राज्यों में व्यवसाय कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.