भारत V/S श्रीलंका दूसरा वनडे आज: श्रीलंका के खिलाफ लगातार 10वीं सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया

0
55

भारत और श्रीलंका के बीच आज 3 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच खेला जाएगा। यह वनडे कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में दोपहर 3 बजे से शुरू होगा। टीम इंडिया ने पहला वनडे जीतकर 1-0 की बढ़त ले ली है। अगर भारत यह मैच जीत लेता है, तो श्रीलंका के खिलाफ उनकी यह लगातार 10वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत होगी। टीम इंडिया 2005/06 से श्रीलंका के खिलाफ 9 सीरीज जीत चुकी है।

वहीं, श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे जीतने के मामले में भी भारत पाकिस्तान को पीछे छोड़ देगा। पिछला वनडे भारत और श्रीलंका के बीच 160वां वनडे मैच था। इनमें से टीम इंडिया ने 92वीं बार जीत हासिल की है। अब टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत के मामले में पाकिस्तान के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर पहुंच गई है। पाकिस्तान ने श्रीलंका को 155 मैचों में 92 बार हराया है।

भारत और श्रीलंका के बीच पहली द्विपक्षीय सीरीज 1982-83 में खेली गई थी। इसे भी भारतीय टीम ने जीता था। वनडे में भारत का श्रीलंका से पहली बार सामना 1979 में हुआ था। इसमें श्रीलंका ने भारत को हराया था।

धवन के नेतृत्व में युवा खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन
टीम इंडिया की बात करें, तो पहले वनडे में शिखर धवन के नेतृत्व में युवा खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया था। बैटिंग में भारत का कोई तोड़ नहीं था। पृथ्वी शॉ और धवन की ओपनिंग जोड़ी इतनी जबरदस्त थी कि भारत ने पावर-प्ले (पारी के पहले 10 ओवर) में 8 साल का सबसे बड़ा स्कोर बना दिया।

मनीष पांडेय दूसरे वनडे में परफॉर्मेंस सुधारना चाहेंगे
टीम इंडिया ने पहले वनडे में पावर प्ले में 91/1 का स्कोर बनाया। यह 2013 के बाद भारत का पावर प्ले में सबसे बड़ा स्कोर है। 2019 में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 83/0 का स्कोर बनाया था। वहीं, मिडिल ऑर्डर में ईशान किशन, मनीष पांडेय और सूर्यकुमार यादव जैसे शानदार खिलाड़ी हैं। हालांकि, मनीष पिछले मैच में जल्दी आउट हो गए थे। ऐसे में वे परफॉर्मेंस सुधारने की कोशिश करेंगे।

पहले वनडे में भुवनेश्वर फॉर्म में नहीं दिखे थे
हालांकि, बॉलिंग में टीम इंडिया ने डेथ ओवर्स में जरूर रन लुटाए थे। उप-कप्तान भुवनेश्वर कुमार कुछ खास फॉर्म में नहीं दिखे। दीपक चाहर ने 2 विकेट झटके, पर 9 ओवर में 63 रन भी लुटाए। हार्दिक को सिर्फ 5 ओवर गेंदबाजी करने का मौका मिला। दूसरे वनडे में भुवनेश्वर की जगह नवदीप सैनी को मौका मिल सकता है। कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी ने श्रीलंकाई बल्लेबाजों को खूब परेशान किया था।

श्रीलंका के बल्लेबाज पहले वनडे में स्ट्रगल करते दिखे
श्रीलंका टीम की बात करें, तो शनाका की कप्तानी में टीम के बल्लेबाजों ने कुछ खास परफॉर्म नहीं किया। बैटिंग के लिए मददगार पिच पर बल्लेबाज स्ट्रगल करते दिखे। श्रीलंका की ओर से एक भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं जमा पाया। इसके बावजूद टीम ने 262/9 का स्कोर बनाया। यह बिना एक भी फिफ्टी के श्रीलंका का सबसे बड़ा वनडे स्कोर है। बिना एक भी फिफ्टी के उनका पिछला उच्चतम स्कोर 253 रन (विरुद्ध पाकिस्तान, 2006) था।

टी-20 वर्ल्ड कप को देखते हुए वही टीम उतारेगा श्रीलंका
दूसरे वनडे में श्रीलंकाई टीम कोई बदलाव नहीं कर सकती है। टीम मैनेजमेंट चाहेगा, कि टी-20 वर्ल्ड कप को देखते हुए खिलाड़ियों को भारत जैसी मजबूत टीम के खिलाफ ज्यादा से ज्यादा खेलने का मौका मिले, ताकि वे अनुभव ले सकें। गेंदबाजी की बात करें, तो दुष्मंथ चमीरा के अलावा कोई भी गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों को परेशान नहीं कर सका।

चमीरा ने पृथ्वी शॉ और ईशान दोनों को परेशान किया था
चमीरा ने अपने बाउंसर्स से शॉ और ईशान किशन दोनों को परेशान किया था। वानिंदु हसारंगा और लक्षण संदाकन की स्पिन जोड़ी भी कुछ खास प्रभाव नहीं छोड़ सकी। ऐसे में टीम एकजुट होकर दूसरे वनडे में वापसी करने की कोशिश करेगी।

श्रीलंका की संभावित प्लेइंग-11 : दासुन शनाका (कप्तान), अविष्का फर्नांडो, मिनोद भानुका (विकेटकीपर), भानुका राजपक्षा, धनंजय डिसिल्वा, चरिथ असलंका, वानिंदु हसारंगा, चमिका करुणारत्ने, इसरु उदाना, दुष्मंथा चमीरा, लक्षण संदाकन।

स्टैट्स और रिकॉर्ड्स

  • 2019 वर्ल्ड कप के बाद से 19 वनडे मैचों में भारत ने पावर-प्ले में सिर्फ 9 विकेट ही लिए हैं। इस दौरान टीम इंडिया का बॉलिंग एवरेज 126 का और इकोनॉमी रेट 5.97 की रही है। यह 12 टेस्ट खेलने वाले देशों में सबसे खराब है।
  • भारत ने 2019 वर्ल्ड कप के बाद से वनडे में आखिरी 10 ओवर में 8.16 रन प्रति ओवर लुटाया है। यह डेथ ओवर में तीसरा सबसे खराब रिकॉर्ड है। भारत से ऊपर जिम्बाब्वे (8.36 रन प्रति ओवर) और ऑस्ट्रेलिया (8.19 रन प्रति ओवर) है।
  • 2019 वर्ल्ड कप के बाद से भारत का मिडिल ओवर (10 से 40) में बेस्ट स्कोरिंग रेट है। टीम इंडिया ने इस दौरान 94.71 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।
  • श्रीलंका का मिडिल ओवर्स में स्कोरिंग रेट अफगानिस्तान के बाद सबसे खराब है। श्रीलंका ने भारत के खिलाफ पहले वनडे में 10 से 40 ओवर में सिर्फ 9 बाउंड्री लगाई थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.