IND VS SL, 3rd T20I: तीसरे टी20 में 2 और खिलाड़ी कर सकते हैं डेब्यू, जानिए किसे मिलेगा Playing 11 में मौका?

0
89

भारत और श्रीलंका के बीच टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला (India vs Sri Lanka, 3rd T20I) गुरुवार रात 8 बजे खेला जाएगा. ये मुकाबला वर्चुअल फाइनल की तरह है क्योंकि बुधवार को श्रीलंकाई टीम ने दूसरा टी20 मैच 4 विकेट से जीत सीरीज को 1-1 से बराबर कर लिया. श्रीलंकाई टीम (IND VS SL) ने दूसरे मुकाबले में अच्छा क्रिकेट खेला लेकिन कहीं ना कहीं उसे भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में बड़े बदलाव का भी फायदा मिला. दरअसल क्रुणाल पंड्या के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद भारत के कई अहम खिलाड़ी जैसे पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या समेत कुल 9 खिलाड़ी सीरीज से बाहर हो गए जिससे टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन कमजोर हुई. वैसे भारतीय टीम ने कुछ गलतियां भी की जिसे वो तीसरे टी20 में नहीं दोहराना चाहेगी. हालांकि यहां सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या दूसरे टी20 में हार के बाद भारतीय टीम आखिरी मैच में अपनी प्लेइंग इलेवन (India Probable Playing 11) बदलेगी?

अगर दूसरे टी20 के प्रदर्शन पर नजर डालें तो भारत 2 बदलाव के साथ तीसरे मैच में उतर सकता है. तेज गेंदबाज नवदीप सैनी (Navdeep Saini Injured) को दूसरे मैच में गेंदबाजी पर ही नहीं लगाया गया और फील्डिंग के दौरान वो चोटिल भी हो गए, इसलिए तीसरे टी20 में उनका खेलना संदिग्ध हो सकता है. वहीं बाएं हाथ के तेज गेंदबाज चेतन सकारिया (Chetan Sakaria) दूसरे टी20 में काफी महंगे साबित हुए थे. बल्लेबाजों के लिए मुश्किल पिच पर सकारिया ने 3.4 ओवर में 34 रन लुटा दिये और उनका इकॉनमी रेट 9.30 रहा. ऐसे में मुमकिन है कि भारत उनकी जगह किसी और खिलाड़ी को मौका दे. अब सवाल ये है कि आखिर किन दो खिलाड़ियों को तीसरे टी20 में सकारिया और सैनी की जगह प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है?

भारत 4 स्पिनर्स के साथ उतरेगा मैदान में?
कोलंबो की पिच अबतक स्पिनर्स के लिए बेहतरीन साबित हुई है. दोनों टी20 मैचों में स्पिनर्स ने मैच पर प्रभाव छोड़ा. भारत ने दूसरे टी20 में अपनी प्लेइंग इलेवन में वरुण चक्रवर्ती, कुलदीप यादव और राहुल चाहर के तौर पर तीन स्पिनर शामिल किये. तीनों ही गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन भी किया. ऐसे में भारतीय टीम नवदीप सैनी की जगह एक अतिरिक्त स्पिनर को प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकती है. बाएं हाथ के स्पिनर आर. साईं किशोर (R. Sai Kishore) को तीसरे टी20 में खेलने का मौका मिल सकता है. आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम में शामिल ये स्पिनर बतौर नेट गेंदबाज श्रीलंका आया था लेकिन भारतीय टीम पर कोरोना वायरस के प्रहार के बाद इन्हें बुधवार को स्क्वाड में शामिल कर लिया गया. अब बाएं हाथ का ये स्पिनर टी20 डेब्यू भी कर सकता है. बता दें आर. साईं किशोर पावरप्ले में भी गेंदबाजी करने का दम रखते हैं. आर. साईं किशोर ने 30 टी20 में कुल 33 विकेट अपने नाम किये हैं. यहां दिलचस्प बात ये है कि इस स्पिनर का इकॉनमी रेट सिर्फ 5.28 है.

चेतन सकारिया की जगह अर्शदीप सिंह को मिलेगा मौका?
बाएं हाथ के तेज गेंदबाज चेतन सकारिया का विकल्प भी टीम इंडिया के पास है. पंजाब किंग्स के लिए खेलने वाले अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) भी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं और वो डेथ ओवर्स में अच्छी गेंदबाजी कर सकते हैं. आईपीएल 2020 और 2021 में उन्होंने अपना लोहा भी मनवाया था. अर्शदीप सिंह ने पिछले सीजन में 8 मैचों में 9 विकेट अपने नाम किये थे वहीं इस सीजन के स्थगित होने तक वो 6 मैचों में 7 विकेट ले चुके थे. बता दें अर्शदीप के पास सकारिया से ज्यादा रफ्तार है और उनकी यॉर्कर भी बेहतर है.

तीसरे टी20 के लिए भारत की संभावित Playing 11– शिखर धवन, ऋतुराज गायकवाड़, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन, नीतीश राणा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, राहुल चाहर, वरुण चक्रवर्ती, अर्शदीप सिंह, आर. साईं किशोर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.