बिहार में स्कूलों को खोलने से पूर्व तैयारी में जुटे शिक्षक

0
66

राज्य सरकार की ओर से अनलॉक पांच के दौरान सात अगस्त से नौंवी व दसवीं कक्षा वाले स्कूलों को खोलने का आदेश दिया गया है। शिक्षा विभाग की ओर से मानक संचालन प्रक्रिया जारी कर दी गयी है। इसके बाद स्कूलों के शिक्षक तैयारी में जुट गये हैं। स्कूल कैंपस और कक्षाओं के फर्नीचर, उपकरण, स्टेशनरी, स्टोर रूम, पानी टंकी, लैब, लाइब्रेरी की सफाई व सेनेटाइजेशन कराने की तैयारी में गुरुवार को लगे रहे। शिक्षण संस्थानों में हाथ सफाई की सुविधा को एक्टिव करना है। साथ ही शिक्षण संस्थान खुलने के बाद कैंपस व आसपास के क्षेत्र में नियमित स्वास्थ्य व सफाई की मॉनिटरिंग करनी है। पर्यावरणीय सफाई व शुद्धीकरण प्रक्रिया का पालन करते हुए अपशिष्ट पदार्थों का निपटारा, पेयजल और जल निकास का प्रबंध किया जाना है। सभी शिक्षण सामग्रियों का भी सेनेटाइजेशन करना है। बाथरूम व शौचालय को नियमित अंतराल पर सफाई कराना है। हाथ सफाई के स्थल पर साबुन व पानी की व्यवस्था के लिए कर्मी को तैनात करना है।

  • 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खुलेंगे स्कूल

सभी स्कूलों के नौंवी व दसवीं की कक्षाएं सात अगस्त से और 16 अगस्त से पहली से आठवीं तक की कक्षाएं कुल विद्यार्थियों की 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खुलेगा। प्रत्येक विद्यार्थी एक दिन बीच कर स्कूल जायेंगे। सरकारी स्कूलों के कक्षा एक से आठ तक में एमडीएम का संचालन बंद रहेगा।

  • स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर लेना है टीका

शिक्षा विभाग की ओर से डीईओ को निर्देश दिया गया है कि शैक्षणिक संस्थानों के व्यस्क विद्यार्थियों, शिक्षकों व कर्मियों के लिए स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर टीकाकरण की विशेष व्यवस्था करनी है।

  • बाढ़ के पानी से घिरा नेकनाम टोला उमवि

बड़हरा प्रखंड के नेकनाम टोला उमवि बाढ़ के पानी से घिर गया है। मेन रोड से लिंक रोड होते हुए स्कूल जाने के रास्ते पर एक फुट पानी है। स्कूल की प्रधान शिक्षिका ने इस संबंध में बीईओ को सूचना दी है। गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण स्कूल बंद रखने के लिए अनुरोध किया गया है। हालांकि पहली से आठवीं कक्षा तक के स्कूल 16 अगस्त से खोले जाने हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.