पटना: आज से खुल गए 9वीं और 10वीं के स्कूल, 18 अगस्त से पढ़ने जायेंगे पहली से 8वीं तक के बच्चे

0
75

बिहार में आज से अनलॉक-5 की नई गाइडलाइन लागू हो गई. आज से बिहार के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 9वीं और 10वीं के बच्चों की पढ़ाई शुरू हो गई. कोरोना गाइडलाइन के अनुसार स्कूलों के संचालन की व्यवस्था की गई है. सरकार के नए नियम के अनुसार 50 फीसद उपस्थिति के साथ कक्षा का संचालन किया जायेगा.

अनलॉक-5 की नई गाइडलाइन के अनुसार क्लास में छह फीट की दूरी पर बच्चे बैठेंगे. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि 18 अगस्त से पहली से आठवीं तक के सभी प्रारंभिक विद्यालयों स्कूलों को खोला जायेगा. हालांकि इस दौरान बच्चों को मिड डे मील का भोजन नहीं दिया जायेगा. क्योंकि पहली से आठवीं कक्षा तक विद्यालयों में मध्याह्न भोजन योजना के संचालन पर फिलहाल रोक लगा दी है. कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय, अनुसूचित जाति एवं अनसूचित जनजाति आवासीय विद्यालयों और कर्पूरी छात्रावासों का संचालन कोरोना प्रोटोकाल के तहत ही अनुमान्य किया गया है.

आपको बता दें कि बिहार सरकार ने कोरोना प्रोटोकाल के तहत शिक्षण संस्थानों की बसें हर दिन दो बार सैनिटाइज करना जरूरी कर दिया है. शिक्षा विभाग ने बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए निजी विद्यालयों समेत कोचिंग संस्थानों को निर्देश दिया है कि बसें दो बार सैनिटाइज नहीं मिलने पर कार्रवाई होगी. एक बार छात्र-छात्राओं के लाने के पहले और दूसरी बार उन्हें पहुंचाने के पूर्व बसें सैनिटाइज की जाएंगी.

बस के ड्राइवर और कंडक्टर सभी समय शारीरिक दूरी बनाए रखेंगे. छह फीट की दूरी के अनुपालन के लिए यदि आवश्यक हो, तो अतिरिक्त बस की व्यवस्था की जाएगी. विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी. बगैर मास्क के बस में बैठने की अनुमति नहीं होगी. खिड़कियों में पर्दा नहीं होगा. सभी खिड़कियां खुली रहेंगी. वातानुकूलित बसों के लिए कोरोना गाइडलाइन के अनुसार 24 से 30 डिग्री सेल्सियस टेम्परेचर रखना होगा. विद्यार्थियों को अनावश्यक रूप से सतह छूने से बचने को कहा जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.