पटना: एक्टिव है सेक्सटॉर्शन गैंग, लोगों को अपने जाल में फंसाकर करते हैं उगाही, इन बातों का रखें ख्याल

0
62

दिल्ली, मुंबई, पश्चिम बंगाल और चेन्नई जैसे महानगरों में चलने वाला सेक्सटॉर्शन गैंग अब पटना में भी सक्रिय हो गया है। यह गिरोह पहले वीडियो कॉल के जरिये अपने लक्ष्य को जाल में फंसाता है फिर लंबे समय तक उसका आर्थिक दोहन करता है। ऐसे मामलों में लोग अपनी इज्जत की खातिर थानों में शिकायत करने से परहेज करते हैं।

सेक्सटॉर्शन का एक मामला राजीव नगर थाने तक भी पहुंचा था, लेकिन पीड़ित ने आज तक केस दर्ज नहीं करवाया। पटना के एक और युवक से इस गैंग ने वीडियो का भय दिखाकर 10 हजार रुपये वसूल लिये। इस गिरोह में शामिल लड़कियां फेसबुक पर पहले लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट या दोस्त बनने का प्रस्ताव भेजती हैं। रिक्वेस्ट के स्वीकार होने पर लड़की से बात करवायी जाती है।

बातचीत के क्रम में ही लड़की वीडियो कॉल पर अश्लील हरकत करती है। इस चैट का वीडियो दूसरे मोबाइल से गिरोह का सदस्य रिकॉर्ड कर लेता है। इसके बाद सामने वाले को वीडियो भेजकर उसे फेसबुक पर अपलोड करने की धमकी दी जाती है। लोग लड़की के साथ अश्लील चैट की बात सार्वजनिक होने की बात से सहम जाते हैं। इसका भय दिखाकर सेक्सटॉर्शन गिरोह के सदस्य मनमानी रकम वसूलते हैं।

30 सेकेंड का वीडियो और अंजान लड़की 

फेसबुक पर दोस्ती और मैसेंजर पर चैट करने के बाद लड़की सामने वाले का वाट्सएप नंबर ले लेती है। फिर वाट्सएप पर अश्लील चैट शुरू होता है। इसी बीच लड़की वाट्सएप पर वीडियो कॉल करती है। महज 30 सेकेंड तक वह बिना कपड़े वाला अपना वीडियो दिखाती है। इसी दौरान सबकुछ रिकॉर्ड हो जाता है और गिरोह के सदस्य चैट करने वाले को इसे फेसबुक पर जुड़े उसके रिश्तेदारों और दोस्तों को सार्वजनिक करने की धमकी देते हैं।

एक पीड़ित ने सुनायी दास्तां 

मेरे पास फेसबुक पर एक अंजान लड़की के प्रोफाइल से फ्रेंड रिक्वेस्ट आया जिसे मैंने स्वीकार कर लिया। इसके बाद मैसेंजर पर मुझसे चैट शुरू किया गया। मैं झांसे में आ गया। चैट करने वाले ने मेरा वाट्सएप नंबर मांगा तो मैंने उसे दे दिया। फिर वाट्सएप पर थोड़ी देर तक चैट करने के बाद एक लड़की का वीडियो कॉल आया। उसने बिना कपड़े वाली अपनी वीडियो दिखायी इसके बाद कॉल कट गया। फिर थोड़ी देर बाद मुझे मेरा और उस लड़की का वीडियो भेजा गया। इसके बाद उसे सार्वजनिक करने की धमकी देकर मुझसे पैसे की मांग की गयी। मैं डर गया था। इस कारण दस हजार रुपये दे दिये।

इन राज्यों में पकड़े जा चुके हैं ‘सेक्सटोर्शन’ गैंग के सदस्य 

  • झारखंड सीआईडी के डीएसपी सुमित कुमार के इनपुट पर इस गैंग के 11 सदस्यों को राजस्थान से पकड़ा गया
  • दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने राजस्थान के भरतपुर से इस गैंग के छह सदस्यों को पकड़ा 
  • मध्यप्रदेश पुलिस ने एक विधायक को धमकी देने वाले इस गैंग के एक सदस्य गिरफ्तार किया
  • हरियाणा पुलिस ने मेवात से गिरोह के सदस्य को पकड़ा 

इन बातों का रखें ध्यान 

फेसबुक पर आने वाले लाइव चैटिंग के विज्ञापन पर क्लिक न करें
अंजान लोगों से सोशल साइट्स पर दोस्ती करने से परहेज करें

अश्लील चैट और फ़ोटो शेयर करने से बचें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.